ताज़ा खबर
 

जसप्रीत बुमराह के पास कभी नहीं थे NIKE के जूते खरीदने के पैसे, आज 14 करोड़ है एक साल की सैलरी

जसप्रीत बुमराह टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में 5-5 विकेट ले चुके हैं। वे एक ही कैलेंडर ईयर में ऐसा करने वाले एशिया के पहले गेंदबाज हैं। 2018 में उन्होंने टेस्ट में 48 विकेट लिए थे। किसी भी भारतीय गेंदबाज के लिए पहले साल में यह एक रिकॉर्ड है।

जसप्रीत बुमराह अपनी मां और बहन के साथ। (सोर्स – सोशल मीडिया)

टीम इंडिया के यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह ने अपनी गेंदबाजी से हमेशा सबको प्रभावित किया है। मौजूदा समय में वे दुनिया के बेस्ट गेंदबाज माने जाते हैं। बुमराह ने 14 साल की उम्र में क्रिकेट में करियर बनाने का फैसला किया। कई लोगों का मानना है कि एक्शन उनके लिए खतरनाक साबित होगा। बुमराह जब 5 साल के थे तब उनके पिता का निधन हो गया था। इसके बाद उनका परिवार आर्थिक तौर पर कमजोर हो गया। उनकी मां ने बुमराह और उनकी बहन को बड़ा किया।

एक समय बुमराह के पास एक जोड़ी जूता और एक जोड़ी टीशर्ट था। वे उसी को रोज धोकर पहनते थे। एक दिन वे अपनी मां के साथ बाजार गए थे। तभी उन्होंने NIKE कंपनी के जूते देखे, लेकिन मां ने कहा कि इसे खरीदने के पैसे उनके पास नहीं है। बुमराह ने तभी सोच लिया था कि एक दिन वे इसे खरीदेंगे। आज बुमराह NIKE कंपनी का टीशर्ट पहनते हैं। इस कंपनी का लोगो टीम इंडिया के टीशर्ट पर दिखाई देता है। भारतीय टीम को 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाने वाले कोच जॉन राइट ने उन्हें मुंबई इंडियंस में शामिल किया। वे बुमराह से प्रभावित थे।

जिस बुमराह के पास कभी जूते खरीदने के पैसे नहीं थे वे आज सैलरी के तौर पर 14 करोड़ कमाते हैं। उन्होंने बीसीसीआई से 7 करोड़ और मुंबई इंडियंस से 7 करोड़ रुपए सलाना मिलते हैं। इसके अलावा प्राइज मनी, विज्ञापन अलग है। बीसीसीआई एक टेस्ट खेलने पर 15 लाख, एक वनडे खेलने पर 6 लाख और एक टी20 में हिस्सा लेने पर 3 लाख रुपए देता है। बुमराह ने जनवरी 2019 से 5 टेस्ट, 20 वनडे और 10 टी20 खेले। इस तरह उन्होंने जनवरी 2019 से टेस्ट में 75 लाख, वनडे में 120 लाख यानी 1.2 करोड़ और टी20 में 30 लाख रुपए कमाए।

बुमराह टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में 5-5 विकेट ले चुके हैं। वे एक ही कैलेंडर ईयर में ऐसा करने वाले एशिया के पहले गेंदबाज हैं। 2018 में उन्होंने टेस्ट में 48 विकेट लिए थे। किसी भी भारतीय गेंदबाज के लिए पहले साल में यह एक रिकॉर्ड है। बुमराह को 2018 में बेहतरीन प्रदर्शन के कारण आईसीसी की टेस्ट और वनडे टीम में शामिल किया गया। वे सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले देश के दूसरे गेंदबाज हैं। वे टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय भी हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 VIDEO: कभी सचिन तेंदुलकर से होती थी तुलना, बाद में अजीत अगरकर ने गेंदबाजी में रचा इतिहास
2 VIDEO: सचिन तेंदुलकर को चैलेंज दे पछता रहे युवराज सिंह, जानिए मास्टर ब्लास्टर ने कैसे की बोलती बंद
3 केविन पीटरसन ने विराट कोहली को सचिन तेंदुलकर से बेहतर बताया, कहा- स्टीव स्मिथ तो उनके आसपास भी नहीं