ताज़ा खबर
 

जसप्रीत बुमराह के संघर्ष की कहानी: 5 साल की उम्र में पिता को खोया, एक जोड़ी टी-शर्ट में करते थे गुजारा

भारतीय टीम को 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाने वाले कोच जॉन राइट ने बुमराह को मुंबई इंडियंस में शामिल किया। वे उनसे प्रभावित थे। जिस बुमराह के पास कभी जूते खरीदने के पैसे नहीं थे वे आज सैलरी के तौर पर 14 करोड़ कमाते हैं।

Jasprit Bumrahजसप्रीत बुमराह ने 2016 में इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत की। (twitter/jaspritbumrah93)

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी कातिलाना गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। 27 साल के बुमराह ने भारत के लिए 19 टेस्ट, 67 वनडे और 50 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं। 14 साल की उम्र में क्रिकेट में अपना करियर बनाने के बारे में फैसला लेने वाला यह गेंदबाज जल्द ही शादी करने वाला है। उन्होंने अपने पिता को 5 साल की उम्र में ही खो दिया था। इसके बाद मां ने ही उन्हें और उनकी बहन को बड़ा किया।

पिता के निधन के बाद बुमराह का पारिवार आर्थिक रूप से कमजोर हो गया था। आज करोड़ों रुपए सैलरी से पाने वाले इस गेंदबाज ने एक जोड़ी टी-शर्ट और एक जोड़ी जूते में गुजारा किया है। मुंबई इंडियंस को दिए एक इंटरव्यू में बुमराह ने कहा था, ‘‘पिता को खोने के बाद हम कुछ भी जुटाने के काबिल नहीं थे। मेरे पास एक जोड़ी जूते थे। मेरे पास एक जोड़ी टी-शर्ट हुआ करती थी। मैं उन्हें हर दिन धोता था और बार-बार इस्तेमाल करता था। जब आप बच्चे होते हैं तो कभी-कभी ऐसी कहानियां सुनते हैं। जीवन में कई लोगों के साथ ऐसा होता है।’’

उसी इंटरव्यू में बुमराह की मां ने कहा था, ‘‘जब पहली बार मैं इसे आईपीएल में खेलते हुए देखी तो रोने लगी थी। इसने मुझे आर्थिक और शारीरिक रूप से भी संघर्ष करते देखा है।’’ भारतीय टीम को 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंचाने वाले कोच जॉन राइट ने उन्हें मुंबई इंडियंस में शामिल किया। वे बुमराह से प्रभावित थे। जिस बुमराह के पास कभी जूते खरीदने के पैसे नहीं थे वे आज सैलरी के तौर पर 14 करोड़ कमाते हैं। उन्हें बीसीसीआई से 7 करोड़ और मुंबई इंडियंस से 7 करोड़ रुपए सलाना मिलते हैं।

बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के बाद उन्होंने बोर्ड से छुट्टी मांगी। वे चौथे टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। बीसीसीआई के एक पदाधिकारी ने बताया कि वे जल्द शादी करने वाले हैं। बुमराह को 2018 में बेहतरीन प्रदर्शन के कारण आईसीसी की टेस्ट और वनडे टीम में शामिल किया गया। वे सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले देश के दूसरे गेंदबाज हैं। वे टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय भी हैं।

Next Stories
1 जसप्रीत बुमराह जल्द कर सकते हैं शादी, युवराज सिंह ने सोशल मीडिया पर किया ट्रोल
2 PSL 2021: इंग्लैंड-आयरलैंड के ओपनर्स ने गेंदबाजों को कूटा; सरफराज की फिफ्टी बेकार, क्वेटा ने लगाया हार का चौका
3 किसान आंदोलन से डरा बीसीसीआई? मोहाली में नहीं होगा IPL 2021 का एक भी मैच
ये पढ़ा क्या?
X