ताज़ा खबर
 

जेसन रॉय ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड, टी20 इतिहास में इस तरह आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने

टॉन्टन में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के दूसरे T20 मैच में मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने मेजबान इंग्लैंड को एक रोमांचक मुकाबले में 3 रनों से हरा दिया।

इंग्लैंड के बल्लेबाज जेसन रॉय।

इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जेसन रॉय ने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया। वह टॉन्टन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी20 में अॉब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। 16वें ओवर की पहली गेंद क्रिस मॉरिस ने फेंकी थी। लियाम लिविंगस्टोन ने यह गेंद बैकवर्ड पॉइंड की दिशा में खेल दी, जहां एंडी फेलुक्वेयो ने गेंद पकड़ कर नॉन स्ट्राइकर एंड की ओर फेंकी। रॉय पिच के बीच तक आ चुके थे, तभी उन्हें लिविंग स्टोन ने वापस भेजा। बॉल रॉय के जूतों पर लगी और साउथ अफ्रीकी टीम ने अॉब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड की अपील कर दी और अंपायर माइकल गॉफ ने इसे तुरंत डेड बॉल करार देकर नॉट आउट दे दिया। थर्ड अंपायर ने रिप्ले में इसे चेक करने के लिए काफी समय लिया। रिप्ले से पता चला कि रॉय को अपनी दिशा बदलने से पहले फील्डर को देखना चाहिए था। इसके बाद थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दे दिया। सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है और दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा एवं आखिरी मैच 25 जून को कार्डिफ में खेला जाएगा।

गौरतलब है कि टॉन्टन में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने मेजबान इंग्लैंड को एक रोमांचक मुकाबले में 3 रनों से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 174/8 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 171/6 ही बना सकी। क्रिस मॉरिस को उनके शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। एबी डिविलियर्स ने भी 46 रनों की धुआंधार पारी खेली थी। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। दक्षिण अफ्रीका को रीजा हेंड्रिक्स (7) के तौर पर पहला झटका चौथे ओवर में लगा। आठवें ओवर में मंगालिसो मोसेहले भी 15 रन बनाकर आउट हो गए।

देखें वीडियो ः

जेजे स्मट्स ने 45 रनों की बढ़िया पारी खेली। डेविड मिलर फिर फ्लॉप रहे और सिर्फ 8 रन बनाकर 14वें ओवर में आउट हुए। एबी डिविलियर्स ने 20 गेंदों में 46 रनों की धुआंधार पारी खेली। फरहान बेहरदीन ने एक बार फिर अच्छी बल्लेबाजी की और 21 गेंदों में 32 रन बनाकर टीम को 174/8 के स्कोर तक पहुंचने में मदद की। इंग्लैंड की तरफ से टॉम करन ने 3 और लियम प्लंकेट ने 2 विकेट लिया। डेविड विली, क्रिस जॉर्डन और लियम डॉसन ने 1-1 विकेट लिया।

जवाब में इंग्लैंड को सैम बिलिंग्स (3) के रूप में पहला झटका दूसरे ही ओवर में लग गया। इसके बाद जेसन रॉय (67) और जॉनी बैर्स्टो (47) ने दूसरे विकेट के लिए 110 रन जोड़े और मैच इंग्लैंड के पक्ष में था। हालांकि दक्षिण अफ्रीका ने बेहतरीन वापसी की और इंग्लैंड की पारी को धीमा कर दिया। जेसन रॉय विवादास्पद तरीके से आउट हो गए, रन लेने के चक्कर में वो गेंद के रास्ते में आ गये थे। अपना पहला मैच खेल रहे लियम लिविंगस्टोन भी 16 रन ही बना सके। इंग्लैंड को आखिरी ओवर में 12 रनों की जरूरत थी, लेकिन एंडाइल फेलुक्वेयो ने अपनी गेंदबाजी से दक्षिण अफ्रीका के लिए मैच जीत लिया। क्रिस मॉरिस ने सिर्फ 18 रन देकर 2 विकेट लिए। उनके अलावा डेन पैटरसन और फेलुक्वेयो ने 1-1 विकेट लिया। टॉन्टन में लगभग 18 साल बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई, यहां आखिरी मैच 1999 विश्व कप में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था।

17 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में शामिल हुईं अफगानिस्तान और आयरलैंड, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App