ताज़ा खबर
 

Japan v Poland, FIFA World Cup 2018: पोलैंड ने जापान को 1-0 से दी मात

FIFA World Cup 2018, Japan v Poland: जापान को अंतिम-16 में जाने के लिए जीत या ड्रॉ चाहिए था, लेकिन उसके नसीब में दोनों चीजें नहीं आई। मैच का अंत उसकी हार के साथ हुआ, लेकिन वो फेयर प्ले अंकों के आधार अगले दौर में जाने में कामयाब रही।

जापान ने पोलैंड से 0-1 से मात खाने के बाद भी फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में ग्रुप-एच से प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

जापान ने पोलैंड से 0-1 से मात खाने के बाद भी फीफा विश्व कप के 21वें संस्करण में ग्रुप-एच से प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। दूसरी ओर, अगले दौर की रेस से पहले ही बाहर हो चुकी पोलैंड ने गुरुवार को वोलगोग्राड एरिना में खेले गए इस मैच में जीत हासिल कर इस टूर्नामेंट का विजयी अंत किया। जापान को अंतिम-16 में जाने के लिए जीत या ड्रॉ चाहिए था, लेकिन उसके नसीब में दोनों चीजें नहीं आई। मैच का अंत उसकी हार के साथ हुआ, लेकिन वो फेयर प्ले अंकों के आधार अगले दौर में जाने में कामयाब रही। इसी ग्रुप के दूसरे मैच में कोलंबिया ने सेनेगल 1-0 से मात देकर छह अंकों के साथ पहले स्थान पर रहते हुए अगले दौर के लिए क्वालीफाई किया। इस मैच से पहले सेनेगल और जापान के चार-चार अंक थे। दोनों टीमें अगर ड्रॉ भी खेलतीं तो अगले दौर का टिकट कटा लेतीं।

दोनों को हालांकि हार मिली और अंकों में कोई बदलाव नहीं हुआ। दोनों के चार-चार अंक रहे और गोल अंतर भी बराबर रहा। ऐसे में फेयर प्ले का उपयोग किया गया जहां जापान बाजी मार ले गया और सेनेगल को पछाड़ कोलंबिया के साथ अगले दौर में पहुंच गया। जापान इस मैच में अंतिम-16 में जाने का अरमान लेकर उतरी थी। कोच ने अपनी टीम में छह बदलाव किए और आक्रामक रणनीति अपनाई। जापान ने शुरुआत में ही काफी मौके बनाए। तीन मिनट के भीतर उसके पास से दो गोल करने के करीबी मौके निकल गए। 12वें मिनट में जेन बेडनार्क की गलती से योशिनोरी मुटो के पास गेंद आई जो गेंद पर नियंत्रण नहीं रख सके। तभी गेंद शिंजी ओजाकी के पास पहुंची जिनका हेडर बाहर चला गया। अगले ही मिनट मुटो ने एक और मौका बनाया। इस बार उनकी राह में गोलकीपर लुकास्ज फाबियास्की रोडा बन गए।

जापान ने पोलैंड को रोके रखा था। जापानी खिलाड़ी पोलैंड के स्टार रोर्बट लेवांडोस्की को मौैके नहीं बनाने दे रहे थे और पूरे समय उन्हें घेरे हुए थे। पोलैंड पूरी तरह से बैकफुट पर थी और मौके नहीं बना पा रही थी। उसके पास इकलौता मौका 32वें मिनट में आया। बाटरेस्ज बेरेस्ज्यन्सकी ने क्रॉस बॉक्स में दिया जिसपर कामिल ग्रोस्की ने हेडर लागाया। उनके हेडर को जापानी गोलकीपर इजी कावाशिमा ने रोक लिया। दूसरे हाफ में भी जापान का दबदबा था। वह समय के साथ पोलैंड के लिए और आक्रामक तथा खतरनाक साबित हो रहा था। हालांकि उसका जोश तब धरा का धरा रह गया जब पोलैंड ने इस मैच का पहला गोल कर दिया।

पोलैंड को 59वें मिनट में फ्री किक मिली। इस फ्री किक को कुरजाना ने लिया। गेंद गोल के दाएं कोने पर आई और बेडनारेक ने एक किक लगाई जो सीधा नेट में गई और जापान के खिलाड़ियों के चेहरे पर मायूसी छा गई। यहां से पोलैंड ने जापान को बराबरी का गोल नहीं दागने दिया और इस विश्व कप के अपने अंतिम मैच में पहली जीत हासिल की।

Live Blog

20:59 (IST)28 Jun 2018
20:54 (IST)28 Jun 2018
पोलैंड ने दागा पहला गोल

जेन बेडनारेक ने पोलैंड को पहला गोल दिला दिया है। जापान की टीम को जल्द से जल्द वापसी करनी होगी वर्ना मैच उनके हाथ से निकलती चली जाएगी।

20:48 (IST)28 Jun 2018
पोलैंड ने गंवाया गोल करने का सुनहरा मौका

दूसरे हाफ में पोलैंड के पास गोल करने का एक बेहतरीन मौका था, लेकिन टीम ने इस अवसर को गंवा दिया। जापान के गोलकीपर ईजी कावाशिमा ने शानदार खेल दिखाते हुए गेंद को गोल जाने से रोक दिया।

20:19 (IST)28 Jun 2018
पहले हाफ का खेल समाप्त

पहले हाफ खत्म होने से ठीक पहले कामिल गिलिक ने पोलैंड के लिए लगभग एक गोल कर ही दिया था। लेकिन मामूली अंतर से वह ऐसा करने से चूक गए। इससे पहले किसी भी विश्व कप में पोलैंड की टीम ने लगातार तीन मैच नहीं हारा है और वह आज भी इस सिलसिले को बरकरार रखना चाहेगी।

20:11 (IST)28 Jun 2018
पोलैंड के खिलाफ जापान बना रहा दबाव

इस समय दोनों ही टीम बराबरी पर है। किसी के पाले में कोई गोल नहीं हुआ है। हालांकि, जापान के खिलाड़ियों के सामने पोलैंड का डिफेंस काफी कमजोर नजर आ रहा है। जापान की कोशिश पोलैंड पर लगातार दबाब बनाने की है।

20:00 (IST)28 Jun 2018
मौके के बावजूद गोल करने में नाकाम जापान

शुरुआती 25 मिनट में जापान के खिलाड़ियों ने गोल के कई मौके बनाए, लेकिन वह गोल करने में कामयाब नहीं रहे। योशिनोरी मुतो और विंगर्स को टीम का पूरा साथ मिल रहा है। दोनों ही पोलिश डिफेंडर्स के लिए खतरा बन रहे हैं।

19:52 (IST)28 Jun 2018
जापान ने पोलैंड पर बनाया दबाब

शिनजी ओकाजाकी इस मैच के लिए पूरी तरह से फिट नजर आ रहे हैं। शुरुआत में जापान ने पोलैंड पर हमला करना शुरू किया, लेकिन पोलैंड के गोलकीपर लुकास फानियानस्की ने अभी तक गेंदों को शानदार तरीके से रोका है।

19:37 (IST)28 Jun 2018
पहले हाफ का खेल शुरू

पहले हाफ का खेल शुरू हो गया है। पोलैंड की टीम भले ही बाहर हो चुकी हो, लेकिन वह जापान के सामने परेशानियां खड़ी कर सकती है। अगर पोलैंड यहां जीत जाती है तो जापान की टीम टेबल टॉपर से सीधे बाहर हो जाएगी।

19:30 (IST)28 Jun 2018
19:23 (IST)28 Jun 2018
जापान की टीम

गोलकीपर : कावाशिमा इजि, हिगाशीगुची मासाकी, नाकामुरा कोसुके। डिफेंडर : नागाटोनो युटो, माकिनो टोमोएकी, योशिदा माया, साकाई हिरोकी, साकाई गोटोकु, शोजी जेन, इंडो वाटारू, यूएडा नाओमिची, मिडफील्डर : होंडा केइसुके, शिबासाकी गाकु, हारागुची गेनकी, कागवा शिंजी, यामागुची होटारू, हासेबे माकोटो, इनुई ताकाशी, उसामी ताकाशी, ओशिमा रयोटा। फॉरवर्ड : ओकाजाकी शिंजी, ओसाको युया, मुटो योशिनोरी।

19:14 (IST)28 Jun 2018
ये होगी पोलैंड की संभावित टीम

गोलकीपर : बाटरेस बियालोस्की, लुका फाबियांस्की, वोजसिएक जेकजेंसीडिफेंडर : जान बेडनारेक, बाटरेज बेरेसजिंस्की, थियागो सियोनेक, मार्सिन कामिंस्की, लुकाज पिस्जेक, आर्तुर जेडरजेस्की और मीकल पाजदानमिडफील्डर : जाकुब ब्लास्केवोस्की, जाकेक गोलारस्की, कामिल ग्रोसिकी, ग्रेजगोर्ज क्रेचोवियाक, रफाल कुजार्वा, कारोल लिनेटी, स्लावोमीर पेस्को, मेकेइज रेबुस, पियोटर जिएलिंस्कीफारवर्ड : डेविड कोवनाकी, रॉबर्ट लेवांडोस्की, अर्कादिउस्ज मिलिक, लुकाज टियोडोर्की।

19:04 (IST)28 Jun 2018
डिफेंस और अटैक को पूरी तरह से तैयार

पोलैंड को अपने डिफेंस और अटैक को पूरी तरह से तैयार रखते हुए इस मैच में उतरना होगा। जिसमें जीत के साथ वह सिर उठाकर विश्व कप को अलविदा कह सकती है।

18:57 (IST)28 Jun 2018
जीत के इरादे से उतरेगी पोलैंड की टीम

जापान ने अपने पहले मैच में कोलंबिया को 2-1 से हराया था, वहीं सेनेगल को उसने 2-2 से बराबरी पर रोका था। ऐसे में वह पोलैंड के लिए उसे हराना अधिक मुश्किल नहीं होगा।