ताज़ा खबर
 

जनसत्ता खेल: अनुभव और युवा शक्ति का होगा मुकाबला

पुरुष वर्ग में अनुभवी गत चैंपियन रोजर फेडरर और राफेल नडाल हैं, वहीं गत साल के उपविजेता युवा मारिन क्लिक भी दावेदारी पेश करेंगे। दूसरी तरफ महिला वर्ग में अनुभवी सेरेना विलियम्स हैं और उनका मुकाबला कारोलिन वोंजनियक्कि व सिमोन हालेप से है।

Author January 10, 2019 4:34 AM
रोजर फेडरर (फाइल)

मनीष कुमार जोशी

ऑस्ट्रेलिया में यह समय खेलों के लिए मुफीद होता है। एक ओर भारत और आस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट सीरीज खेली जा रही है वहीं दूसरी ओर टेनिस में साल का पहला ग्रैंडस्लैम होने जा रहा है। आस्ट्रेलिया में नया साल सबसे पहले दस्तक देता है। इसी तरह टेनिस के नए सत्र की शुरुआत भी आस्ट्रेलिया से होती है। पहले ग्रैंडस्लैम में खिलाड़ी नई ऊर्जा के साथ आते हैं और इसे जीत कर अपने सत्र की शानदार शुरुआत करना चाहते हैं। ओपन हार्ड कोर्ट पर खेले जाने वाले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में इस बार लगभग सभी प्रमुख खिलाड़ी खेल रहे हैं। इस सत्र में अनुभव और युवा जोश के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी। पुरुष वर्ग में अनुभवी गत चैंपियन रोजर फेडरर और राफेल नडाल हैं, वहीं गत साल के उपविजेता युवा मारिन क्लिक भी दावेदारी पेश करेंगे। दूसरी तरफ महिला वर्ग में अनुभवी सेरेना विलियम्स हैं और उनका मुकाबला कारोलिन वोंजनियक्कि व सिमोन हालेप से है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि युवा और अनुभवी दोनों ही चैंपियन बनने के दावेदार हैं। रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स अपने करिअर के अंतिम दौर में हैं। बावजूद इसके वे चैंपियन बनने का माद्दा रखते हैं। वहीं मारिन क्लिक और कारोलिन वोंजनियक्कि भी खिताब के तगड़े दावेदार हैं।

पुरुष वर्ग में मुख्य मुकाबला रोजर फेडरर, राफेल नडाल, नोवाक जोकोविक और एंडी मरे के बीच होने की संभावना है। साथ में स्टेन वावारिंका और एलेक्जेंडर ज्वेरेव भी इस मुकाबले को कड़ा बनाएंगे। ड्रॉ के अनुसार इन में से अधिकांश का सेमी फाइनल से पहले ही मुकाबला हो सकता है। चोट के कारण मरे की रैंकिग गिर गई है। ज्वेरेव युवा हैं और किसी भी ग्रैंडस्लैम को जीतने की क्षमता रखते हैं। हालांकि उनका ग्रैंडस्लैम में रेकार्ड अच्छा नहीं रहा हैं। नडाल का हाल के दिनों में हार्ड कोर्ट पर रेकार्ड अच्छा नहीं रहा है। कुल मिलाकर रोजर फेडरर और जोकोविच के बीच खिताबी मुकाबला होने की संभावना है। ऐसे में यह मुकाबला काफी दिलचस्प होगा। युवा भी अपने प्रदर्शन से चौका सकते हैं।

महिला वर्ग में सेरेना विलियम्स को ही दावेदार माना जा रहा है। सेरेना को दुनिया की नंबर एक सिमोना हालेप से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है। ड्रÞॉ के मुताबिक सेरेना को सेमी फाइनल से पहले ही टॉप रैंकिंग वाले खिलाड़ियों से भिड़ना होगा। नाओमी ओसाका भी फॉर्म में हैं और वे भी सेरेना को जबरदस्त टक्कर देंगी। नाओमी अमेरिकी ओपन में सेरेना को हरा चुकी हैं। इसके अलावा मारिया शारापोवा को भी कम नहीं आंकना चाहिए। शारापोवा कम रैंकिंग के बाद भी आस्ट्रेलिया ओपन में कुछ धमाल कर सकती हैं। यह उनका पसंदीदा कोर्ट है। उन्होंने हमेशा ही यहां बेहतर किया है। पिछले साल की चैंपियन कोरोलिन के पास भी अपने खिताब के बचाव का बेहतरीन मौका है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App