ताज़ा खबर
 

जानकी, साइकल और तिरंगा

जानकीदास को हमारी पीढ़ी एक एथलीट से ज्यादा अभिनेता के तौर पर जानती है। हालांकि जब भी ओलंपिक और आजादी से पहले भारतीय खेलों की स्थिति का जिक्र होगा इस खिलाड़ी का नाम मौजू होगा।

Olympics 2020ओलंपिक में भारत के पहले साइकिलिस्ट और अभिनेता जानकी दास।

बीसवीं सदी कई मायने में काफी खास रही है। इस समय कई आंदोलन हुए। कई खोज हुए और कई ऐसे लोगों का जन्म हुआ जिसने दुनिया को नया पाठ सिखाया। खेल और फिल्म जगत के लिहाज से अहम एक ऐसे ही व्यक्ति का जन्म 1910 में लाहौर में हुआ। तब भारत अंग्रेजों का गुलाम था और खेल से ज्यादा लोगों को आजादी प्यारी थी। उस समय न तो देश में क्रिकेट के लिए पागलपन था और न ही ओलंपिक पदक की बहुत उम्मीद। लेकिन जानकीदास मेहरा ने इस दौर में भी नई परिपाटी गढ़ी। उन्होंने खेल की दुनिया में भारत का झंडा फहराया।

जानकीदास को हमारी पीढ़ी एक एथलीट से ज्यादा अभिनेता के तौर पर जानती है। हालांकि जब भी ओलंपिक और आजादी से पहले भारतीय खेलों की स्थिति का जिक्र होगा इस खिलाड़ी का नाम मौजू होगा। अभिनय की दुनिया में धमाल मचाने से पहले वे एक शानदार साइक्लिस्ट थे। उन्होंने कई विश्व रेकार्ड अपने नाम किए। कई फिल्मों में काम करने वाला यह साइक्लिस्ट 1936 के बर्लिन ओलंपिक खेलों में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी में इकलौता भारतीय था। साल 1934 से 1942 तक साइक्लिंग की दुनिया में उन्होंने धमाल मचाया।

अंतराष्ट्रीय खेलों में पहली बार भारत का झंडा फहराया : जानकीदास जब युवा थे तब भारत में साइकल बतौर खेल ज्यादा लोकप्रिय नहीं था। इसके बावजूद उन्होंने बहुत ही कम उम्र में साइकिलिंग करना शुरू कर दिया।

बहुत जल्द ही वे देश में एक बड़ा नाम बन गए और ब्रिटिश इंडिया की ओर से अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में हिस्सा लेना शुरू कर दिया।

वह पहले भारतीय थे जिन्होंने 1942 में ज्यूरिख में हुए विश्व खेल कांग्रेस में भारत का झंडा फहराया था। वह झंडा आज भी दिल्ली स्थित गांधी संग्रहालय में है। हालांकि महात्मा गांधी से हुई एक मुलाकात ने मेहरा की जिंदगी बदल दी। इस मुलाकात के दौरान बापू ने उनसे ब्रिटिश इंडिया का प्रतिनिधित्व नहीं करने की अपील की। इसके बाद वे साइक्लिंग छोड़ कर उनके साथ आजादी के आंदोलन में शामिल हो गए।

Next Stories
1 हम और हमारा दमखम
2 SRH vs RCB: विराट कोहली लगातार छठे मैच में फेल, ग्लेन मैक्सवेल ने 5 साल बाद ठोका अर्धशतक
3 IPL 2021: सूर्यकुमार यादव ने ट्रेडमार्क फ्लिक शॉट के बारे में किया खुलासा, दिग्गज गेंदबाज की मदद से हासिल की महारत
यह पढ़ा क्या?
X