ताज़ा खबर
 

50वां विकेट थे धोनी, शमी को आउट करते ही टेस्‍ट क्रिकेट में पेस बोलिंग के सरताज बने एंडरसन

Ind vs Eng, India vs England, 5th Test Scorecard, Highlights: मैच के बाद पेस बॉलिंग का सरताज बनने पर जेम्स एंडरसन ने भावुक होते हुए कहा कि 'वह रोने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। बस यह उनके लिए एक खास अचीवमेंट है। हालांकि इसके बारे में मैंने कभी सोचा नहीं था।'

मोहम्मद शमी का विकेट लेते ही जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास। (Action Images via Reuters/Paul Childs)

India vs England, 5th Test :  इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ खेले गए पांचवे टेस्ट के आखिरी दिन मोहम्मद शमी का विकेट लेते ही इतिहास रच दिया। शमी का विकेट लेते ही जेम्स एंडरसन के टेस्ट विकेटों की संख्या 564 हो गई है और इसके साथ ही सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। जेम्स एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 563 टेस्ट विकेट हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो पहले तीन स्थानों पर स्पिन गेंदबाजों का कब्जा है। पहले स्थान पर श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम है, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 800 विकेट हासिल किए। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न का नाम है, जिनके खाते में 708 टेस्ट विकेट हैं। इसके बाद नाम आता है पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले का जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 619 विकेट लिए। चौथे स्थान पर अब जेम्स एंडरसन का कब्जा है, जिन्होंने ग्लेन मैकग्रा को पीछे धकेला।

जिस लय और फिटनेस के साथ जेम्स एंडरसन गेंदबाजी कर रहे हैं, उसे देखते हुए लगता है कि एंडरसन कुंबले का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। भारत के खिलाफ खेली गई सीरीज के बाद इंग्लैंड के बेहतरीन ओपनर बल्लेबाजों में शुमार एलिएस्टर कुक भी मैदान पर नहीं दिखाई देंगे। मैच के बाद कुक ने भी जेम्स एंडरसन की जमकर तारीफ की और उन्हें इंग्लैंड का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर करार दिया। कुक ने कहा कि “यह उनके लिए सौभाग्य की बात रही कि वह जेम्स एंडरसन के साथ खेला। मुझे लगता है कि वह इंग्लैंड का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर है।” इंग्लैंड की हर टेस्ट सीरीज जीत की तरह ही इस सीरीज में भी जेम्स एंडरसन ने कमाल की गेंदबाजी की। इस सीरीज के 5 टेस्ट मैचों में एंडरसन ने 24 विकेट लिए और इंग्लैंड को 4-1 से सीरीज जिताने में अहम भूमिका निभायी।

मैच के बाद पेस बॉलिंग का सरताज बनने पर जेम्स एंडरसन ने भावुक होते हुए कहा कि ‘वह रोने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। बस यह उनके लिए एक खास अचीवमेंट है। हालांकि इसके बारे में मैंने कभी सोचा नहीं था। मैं बस इंग्लैंड के लिए खेलने का आनंद उठा रहा हूं। यह एक कमाल का काम है।’ जब एंडरसन से कुक के रिटायरमेंट पर सवाल किया गया तो इस तेज गेंदबाज ने कहा कि यह बेहद मुश्किल है। वह मेरा बहुत अच्छा दोस्त है और उसने मेरे करियर के दौरान मेरा बहुत साथ दिया है। मैं उसे बहुत मिस करुंगा। बता दें कि जेम्स एंडरसन ने पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के रुप में अपना 50वां विकेट हासिल किया था। अब भारत के ही मोहम्मद शमी को आउट कर वह दुनिया के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App