ताज़ा खबर
 

ITF से पाकिस्तान को लगा तगड़ा झटका, Davis Cup का वेन्यू बदलने को लेकर भारत के खिलाफ लगाई थी अर्जी

पाकिस्तान टेनिस महासंघ ने अपनी अपील में दलील दी थी कि यदि भारतीय तीर्थयात्री बिना किसी सुरक्षा खतरे के पाकिस्तान जा सकते हैं तो भारतीय टीम इस्लामाबाद में मैच क्यों नहीं खेल सकती?

Author नई दिल्ली | Updated: November 20, 2019 10:43 AM
डेविस कप में भारतीय टीम का हिस्सा सुमित नागल हाल ही में Buenos Aires ATP Challenger Tournament का खिताब जीत चुके हैं। (सोर्स- ट्विटर)

पहले भी अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई मंचों पर भारत से मात खा चुके पाकिस्तान को फिर करारा झटका लगा है। इस बार मामला खेल जगत से जुड़ा है। इंटरनेशनल टेनिस फेडरेशन (ITF) ने मंगलवार रात साफ कर दिया कि डेविस कप ग्रुप 1 में भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला कजाकिस्तान की राजधानी नूर सुल्तान में ही खेला जाएगा। आईटीएफ ने पाकिस्तान टेनिस फेडरेशन (PTF) की भारत के खिलाफ दी गई अर्जी खारिज कर दी।

पाकिस्तान टेनिस महासंघ ने अपनी अपील में दलील दी थी कि यदि भारतीय तीर्थयात्री बिना किसी सुरक्षा खतरे के पाकिस्तान जा सकते हैं तो भारतीय टीम इस्लामाबाद में मैच क्यों नहीं खेल सकती? उसकी इस अर्जी पर आईटीएफ के स्वतंत्र ट्रिब्यूनल ने 4 नवंबर को सुनवाई की थी और फैसला सुरक्षित रख लिया था। ट्रिब्यूनल ने मंगलवार को डेविस कप समिति के फैसले पर मुहर लगा दी।

ट्रिब्यूनल ने फैसला सुनाते हुए कहा, ‘पाकिस्तान टेनिस महासंघ ने इस्लामाबाद से मैच दूसरी जगह स्थानांतरित करने के डेविस कप समिति के फैसले के खिलाफ अपील की थी। स्वतंत्र ट्रिब्यूनल ने 18 नवंबर को यह अपील खारिज कर दी है। पीटीएफ ने तटस्थ स्थान नामित नहीं किया था, लिहाजा डेविस कप के नियमों के तहत टूर्नामेंट की समिति ने नूर सुल्तान (पूर्व में अस्ताना) को मेजबान के तौर पर चुना है।’

यह मुकाबला आगामी 29 और 30 नवंबर को नूर सुल्तान में खेला जाना है। पहले यह मुकाबला सितंबर में होना था, लेकिन दोनों देशों के बीच तनाव के चलते भारत ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर अपनी चिंता जाहिर की थी। भारत ने मुकाबले को तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करने की मांग की थी।

डेविस कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व सुमित नागल और रामकुमार रामनाथन करेंगे। डबल्स में लिएंडर पेस और जीवन नेदुचेझियान भारतीय चुनौती पेश करेंगे। कंधे की चोट के कारण रोहन बोपन्ना ने इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। डेविस कप के मुकाबले इंडोर कोर्ट पर खेले जाएंगे। ऐसा इसलिए हैं, क्योंकि इस समय नूर सुल्तान में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है।

भारतीय टीम के कोच जीशान अली ने बताया, ‘हमारे खिलाड़ियों को इंडोर कोर्ट पर खेलना भाता है। यह हमारे पक्ष में होगा। ऐसा नहीं है कि हमारे खिलाड़ी ग्रास कोर्ट पर नहीं खेल सकते लेकिन हार्डकोर्ट उन्हें अधिक रास आता है। वहां इस समय काफी सर्दी है, इसलिए हम इंडोर कोर्ट पर ही खेलेंगे।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 KKR के CEO ने ली युवराज सिंह की चुटकी, क्रिस लिन को रिलीज करने पर पूर्व क्रिकेटर ने की थी शाहरुख खान की आलोचना
2 टिनो बेस्ट ने 11 साल के क्रिकेट करियर में 650 लड़कियों से बनाए संबंध, इस देश की Girls की फिटनेस के थे दीवाने
3 साथी खिलाड़ी को पीटना बांग्लादेश के पूर्व गेंदबाज शहादत हुसैन को पड़ा भारी, 5 साल के बैन के साथ लगा 3 लाख टका जुर्माना
ये पढ़ा क्‍या!
X