ताज़ा खबर
 

कोहली या सचिन में कौन है बेस्ट? दिग्गज वॉर्न ने बताई अपनी राय

विराट इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों के रिकॉर्ड सबसे करीब हैं। विराट 77 टेस्ट और 222 वनडे मैचों में अब तक 64 शतक बना चुके हैं और वह सचिन के रिकॉर्ड से मात्र 37 शतक दूर हैं।

Author February 11, 2019 2:27 PM
सचिन तेंदुलकर-विराट कोहली (Photo: AP)

इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय कप्तान विराट कोहली आधुनिक क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हैं। यही वजह है कि अक्सर उनकी तुलना भारत के पूर्व महान क्रिेकेटर सचिन तेंदुलकर से होती है। विराट पिछले कई सालों से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और उनकी रन बनाने की भूख लगातार बढ़ती ही जा रही है। मौजूदा समय में विराट इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों के रिकॉर्ड सबसे करीब हैं। विराट 77 टेस्ट और 222 वनडे मैचों में अब तक 64 शतक बना चुके हैं और वह सचिन के रिकॉर्ड से मात्र 37 शतक दूर हैं। ऐसे में विराट की तुलना सचिन से होना लाजिमी हैं और अक्सर दिग्गज खिलाड़ियों से ये पूछा जाता है कि विराट और सचिन में से कौन बेस्ट है। इसी सवाल का जवाब दिया है ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न ने।

शेन वॉर्न ने टॉइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा, “कोई खेल रहा है और एक दौर बीत चुका है, इसकी तुलना करना मुश्किल है। 90 के दशक के गेंदबाजों के बारे में सोचिए, अलग-अलग पिच के बारे में सोचिए। अब तो पिच काफी फ्लैट होती हैं। उस वक्त बॉल ज्यादा स्विंग करती थी। 90 के दशक के मध्य में वसीम, वकार, कर्टली, कर्टनी, मैक्ग्रा, डॉनल्ड, सकलैन विटोरी, मुरली मैं और भी कई गेंदबाज थे, लेकिन ब्रायन लारा और सचिन से किसी को बेहतर मानने के लिए इंतजार करना होगा।”

शेन वॉर्न ने आगे कहा, “विराट रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं, यह अच्छा है, लेकिन हमें इंतजार करना चाहिए। लोग यह भूल जाते हैं कि आप बेंचमार्क सेट कर सकते हैं, जितने चाहे शतक लगा सकते हैं, काफी रन बना सकते हैं, लेकिन आपको लोग आपके खेलने के तरीके के लिए याद रखेंगे। आप सड़क पर लोगों से पूछिए कि मार्क वॉ ने कितने रन बनाए थे, उनका क्या एवरेज था? इसके बार में शायद लोग नहीं बता पाएं, लेकिन सब कहेंगे कि हमें उन्हें खेलते देखना अच्छा लगता है। अभी मेर हिसाब से विराट अब तक के बेहतरीन खिलाड़ियों में से हैं। वनडे में उन्हें अब तक के सबसे महान विवियन रिचर्ड्स की बराबरी करनी होगी, रिकॉर्ड की नहीं, बल्कि उनके खेलने के तरीके की बराबरी करनी होगी। मैं उनके करियर के अंत में उनपर (कोहली पर) टिप्पणी करना पसंद करूंगा।”

गौरतलब है कि विराट कोहली को हाल ही में साल 2018 की टेस्ट और वनडे दोनों ही टीमों का कप्तान चुना गया था। साथ ही विराट कोहली आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर, आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर और टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड अपने नाम किया था। इस तरह विराट ने आईसीसी अवॉर्ड्स पर क्लीन स्वीप करते हुए कब्जा जमाया। विराट के नाम 77 टेस्ट में 6613 रन और 222 वनडे में 10533 रन दर्ज हैं। दोनों ही फॉर्मेट में उनका औसत 50 से ऊपर है। यही नहीं क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भी उनका औसत 50 के करीब है।

Pro Kabaddi League 2019
  • pro kabaddi league stats 2019, pro kabaddi 2019 stats
  • pro kabaddi 2019, pro kabaddi 2019 teams
  • pro kabaddi 2019 points table, pro kabaddi points table 2019
  • pro kabaddi 2019 schedule, pro kabaddi schedule 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App