ताज़ा खबर
 

IPL 2019: साल 2016 में पहली बार ‘मांकडिंग’ रन आउट हुए थे बटलर, तब बताई थी खुद की गलती

IPL 2019: साल 2016 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में बटलर को स्पिन गेंदबाज सचित्रा सेनानायके ने मांकडिंग रन आउट किया था। उस वक्त जोस बटलर ने कहा था कि यह स्पष्ट रूप से बल्लेबाज की गलती है।

Rajasthan Royals, Jos Buttler, Indian Premier League (IPL), Kings XI Punjabसाल 2016 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में बटलर को स्पिन गेंदबाज सचित्रा सेनानायके ने मांकडिंग रन आउट किया था। (Twitter)

आईपीएल के 12वें सीजन में सोमवार को राजस्थान रॉयल्स औक किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबला खेला गया, जिसमें पंजाब ने 14 रनों से जीत दर्ज की। इस दौरान मैच में एक बड़ा विवाद भी देखने को मिला। दरअसल, राजस्थान रॉयल्स की पारी का 13वां ओवर चल रहा था और किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी कर रहे थे। अश्विन ओवर की आखिरी गेंद फेंकने ही वाले थे कि तभी अश्विन ने देखा कि बटलर क्रीज से बाहर निकल रहे हैं।

अश्विन ने इस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और नॉन-स्ट्राइक छोर की गिल्लियां बिखेर दीं। इसके बाद थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट करार दिया गया। इसके साथ ही जोस बटलर आईपीएल के इतिहास में ‘मांकडिंग’ का शिकार होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। इस दौरान बटलर और अश्विन के बीच तीखी बहस भी हुई। यही नहीं बटलर पंजाब के कप्तान अश्विन की इस हरकत से इतना नाराज थे कि मैच के बाद उन्होंने अश्विन से हाथ भी नहीं मिलाया।

ये पहली बार नहीं है जब बटलर क्रिकेट में मांकडिंग रन आउट हुए हैं। इससे पहले साल 2016 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच में बटलर को स्पिन गेंदबाज सचित्रा सेनानायके ने इसी तरह से रन आउट किया था। इस मैच में नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़े बटलर बार-बार क्रीज से निकल रहे थे। इस दौरान उन्हें सेनानायके ने चेतावनी भी दी लेकिन वह अपनी हरकत से बाज नहीं आए और दूसरी बार क्रीज से बाहर निकलने पर श्रीलंकाई स्पिनर ने उन्हें रन आउट कर दिया। हालांकि तब बटलर इस तरह से आउट होने के बाद इतना नाराज नहीं हुए थे, जितना आईपीएल 2019 में अश्विन से हुए हैं।

उस वक्त जोस बटलर ने कहा था कि यह स्पष्ट रूप से बल्लेबाज की गलती है। साल 2016 में मांकडिंग रन आउट होने के बाद बटलर ने कहा था, “यदि आप अपने क्रीज से बाहर हैं और कोई इसे करना चाहता है, तो यह खेल के नियमों के भीतर है। यह खेल का हिस्सा है।”

गौरतलब है कि बटलर को थर्ड अंपायर द्वारा आउट करार दिए जाने के बाद दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों में मांकडिंग आउट को लेकर बहस छिड़ गई। इंग्‍लैंड के दिग्‍गज खिलाड़ी इयोन मॉर्गन ने लिखा, “जो मैं देख रहा हूं उसपर मुझे यकीन नहीं हो रहा। नए लड़कों के लिए यह बेहद घटिया उदाहरण है। मुझे लगता है अश्विन को इसपर पछतावा होगा।”

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एमएस धोनी ने जाधव से क्‍यों कहा- घर वापस जाने का प्‍लान है? देखें वायरल वीडियो
2 IPl 2019: क्रिस गेल का एक और धमाका, टूर्नामेंट में सबसे तेज 4 हजार रन बनाने वाले बल्‍लेबाज
3 Mankading: मांकडिंग क्‍या है? वीनू मांकड़ ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार किया था इस्‍तेमाल
यह पढ़ा क्या?
X