ताज़ा खबर
 

मनु भाकर को पीछे छोड़ चिंकी यादव ने जीता गोल्ड, महिला 25 मीटर पिस्टल इवेंट में भारत का क्लीन स्वीप

इस प्रदर्शन से भारत की निशानेबाजी में प्रतिभा की गहराई का भी अंदाजा लग जाता है। 23 साल की चिंकी ने समान 32 अंक के कारण हुए शूट-ऑफ में सरनोबत को 4-3 से पछाड़ दिया। इससे वर्ल्ड कप में भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या नौ हो गई।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: March 24, 2021 5:09 PM
Chinki Yadav Olympic quota Asian Championships Doha 2019 20 targetsचिंकी यादव ने 2019 में दोहा में हुई 14वीं एशियन चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतकर ओलंपिक कोटा हासिल किया था। (सोर्स- एक्सप्रेस अर्काइव)

युवा निशानेबाज चिंकी यादव ने बुधवार को नई दिल्ली स्थित डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। उन्होंने अनुभवी राही सरनोबत के साथ कड़ी प्रतिद्वंद्वी मनु भाकर को पछाड़ते हुए यह सम्मान हासिल किया। उनकी इस जीत से भारत ने आईएसएसएफ विश्व कप की महिला 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में तीनों पदक जीत लिए।

इस प्रदर्शन से भारत की निशानेबाजी में प्रतिभा की गहराई का भी अंदाजा लग जाता है। 23 साल की चिंकी ने समान 32 अंक के कारण हुए शूट-ऑफ में सरनोबत को 4-3 से पछाड़ दिया। इससे वर्ल्ड कप में भारत के स्वर्ण पदकों की संख्या नौ हो गई। उन्नीस साल की मनु ने डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज पर एलिमिनेशन चरण में 28 अंक से कांस्य पदक से संतोष किया। इसके बाद चिंकी और सरनोबत के बीच शीर्ष स्थान के लिए मुकाबला हुआ। ये तीनों निशानेबाज टोक्यो ओलंपिक के लिए पहले ही कोटा हासिल कर चुकी हैं।

चिंकी ने 2019 में दोहा में हुई 14वीं एशियाई चैम्पियनशिप में दूसरे स्थान पर रहकर ओलंपिक कोटा जीता था। पहले 20 निशानों में वह 14 के स्कोर से आगे चल रही थी। उनके बाद मनु भाकर 13 अंक से दूसरे स्थान पर थीं। फिर भोपाल की निशानेबाज ने 21 के स्कोर से बाकियों पर बढ़त बना ली जिसके बाद शुरू में जूझने वाली अनुभवी सरनोबत ने भी वापसी की।

फाइनल्स में चिंकी ने दो सही निशानों से शुरुआत की, लेकिन फिर दो बार (एलिमिनेशन चरण की दूसरी और छठी सीरीज) पाचों के पांचों निशाने सही लगाए। इन तीनों में सबसे अनुभवी सरनोबत ने पहले चरण की तीसरी सीरीज में सभी पाचों निशानों पर अंक जुटाए, जिसके बाद एलिमिनेशन में चौथी, सातवीं और नौंवी सीरीज में चार चार निशाने लगाए।

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने ट्वीट कर दी बधाई

तीसरी रैंकिंग की भारत की स्टार निशानेबाज मनु भाकर चौथी सीरीज में ही पांचों के पांचों निशाने सही लगा पाई। इससे पहले 24 मार्च की सुबह ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।

Next Stories
1 ‘मेरे से बड़ा भुलक्कड़ ये है,’ जब इंटरव्यू में रोहित शर्मा और शिखर धवन खोलने लगे थे एक दूसरे की ‘पोल’
2 IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स के बाद RCB को झटका, उद्घाटन मैच में नहीं खेलेगा 5 मैच में 12 विकेट लेने वाला गेंदबाज
3 ‘यह हरकत तुमने पहली और आखिरी बार की है,’ जब डेब्यू मैच में ही हार्दिक पंड्या को एमएस धोनी ने दी थी चेतावनी
ये पढ़ा क्या?
X