scorecardresearch

पहली बार विश्व कप में खेल रहे सौरभ चौधरी ने लगाया सोने पर निशाना, विश्व रिकॉर्ड के साथ ओलंपिक कोटा किया हासिल

पहली बार विश्व कप में भाग ले रहे चौधरी ने पुरूषों की 10 मी एयर पिस्टल स्पर्धा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। एशियाई खेलों और युवा ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता ने कुल 245 अंक बनाये।

Suarabh Chaudhary,
आईएसएसएफ विश्व कप में नये विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया।(फाइल फोटो)
भारत के 16 वर्षीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने कई दिग्गज निशानेबाजों की मौजूदगी में रविवार को   आईएसएसएफ विश्व कप में नये विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया और देश के लिये तोक्यो ओलंपिक का तीसरा कोटा भी सुनिश्चित कर दिया। पहली बार विश्व कप में भाग ले रहे चौधरी ने पुरूषों की 10 मी एयर पिस्टल स्पर्धा में शीर्ष स्थान प्राप्त किया। एशियाई खेलों और युवा ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता ने कुल 245 अंक बनाये। सर्बिया के दामी मिकेच 239.3 अंक के स्कोर से दूसरे स्थान पर रहे जबकि कांस्य पदक चीन के वेई पांग ने हासिल किया। उन्होंने 215.2 अंक का स्कोर बनाया था।

सौरभ ने आठ पुरूषों के फाइनल में दबदबा बनाया और रजत पदकधारी से 5.7 अंक आगे रहे। इस तरह उन्होंने अंतिम शाट से पहले ही स्वर्ण पदक सुनिश्चित कर लिया था। अच्छी शुरूआत के बावजूद सौरभ पहली सीरीज के बाद सर्बियाई निशानेबाज के साथ बराबरी पर थे। दूसरी सीरीज में भी इस चैम्पियन निशानेबाज ने अच्छी फार्म जारी रखी और पहला स्थान हासिल किया। इस स्पर्धा में भाग लेने वाले अन्य भारतीय अभिषेक वर्मा और रविंदर सिंह फाइनल के लिये क्वॉलीफाई नहीं कर सके। इन दोनों ने क्वॉलीफिकेशन राउंड में 576 का समान स्कोर बनाया।

चौधरी ने दस से अधिक अंक के 19 स्कोर बनाये। इस भारतीय के नाम दस मीटर एयर पिस्टल में जूनियर वर्ग का रिकॉर्ड भी है और इसमें उन्होंने सीनियर विश्व रिकार्ड से अधिक अंक बनाये थे। चौधरी ने पिछले साल जर्मनी में जूनियर विश्व कप में भी स्वर्ण पदक जीता था। इसके अलावा वह जूनियर विश्व चैंपियन और युवा ओलंपिक चैंपियन भी हैं। क्वॉलीफिकेशन में चौधरी 587 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

दक्षिण कोरिया के ली डेमयुंग ने 588 अंक और वेई पांग ने 587 अंक बनाये थे। पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में भारतीय निशानेबाज फाइनल के लिये क्वालीफाई करने में नाकाम रहे। इस स्पर्धा में हंगरी के इस्तवान पेनी ने स्वर्ण पदक जीता। भारत के पारूल कुमार क्वालीफिकेशन में 1170 अंक के साथ 22वें जबकि संजीव राजपूत 1169 अंक लेकर 25वें स्थान पर रहे। चौधरी ने भारत को टूर्नामेंट में दूसरा पदक दिलाया। इससे पहले अपूर्वी चंदेला ने शनिवार को महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था। चंदेला और अंजुम मोदगिल ने पिछले साल कोरिया में आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में भारत को पहले दो ओलंपिक कोटा दिलाये थे।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.