ताज़ा खबर
 

ISL 2019 Final Football, Bengaluru FC vs FC Goa: एफसी गोवा को 1-0 से हराकर बेंगलुरू एफसी ने जीता इंडियन सुपर लीग

ISL 2019 Final Football, Bengaluru FC vs FC Goa Final Football: गोवा की टीम ने लीग में अब तक सबसे अधिक गोल किए हैं लेकिन इसके बावजूद वह बेंगलुरू के खिलाफ दो मैचों में सिर्फ एक गोल कर सकी है।

Author Updated: Mar 18, 2019 12:37:20 am
ISL 2019 Final, Bengaluru FC vs Goa FC Football Live Score: बेंगलुरु बनाम गोवा।

ISL 2019 Final Football Live Score, Bengaluru FC vs Goa Football Live Score Streaming: राहुल भेके के 116वें मिनट में किए गए शानदार गोल की मदद से बेंगलुरू एफसी ने रविवार को यहां मुम्बई फुटबाल एरेना में खेले गए खिताबी मुकाबले में एफसी गोवा को 1-0 से हराकर इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के पांचवें सत्र का खिताब जीत लिया। बेंगलुरू ने पहली बार यह खिताब जीता है जबकि गोवा की टीम 2015 के बाद दूसरी बार उपविजेता रही। डिमास डेल्गाडो के कार्नर को भेके ने गोल में बदल कर बेंगलुरू को चैम्पियन बनाया। बेंगलुरू की टीम लगातार दूसरे साल फाइनल में पहुंची थी। बीते साल उसे चेन्नइयिन एफसी के हाथों हार मिली थी। दूसरी ओर, एफसी गोवा दूसरी बार फाइलन में पहुंचकर खिताब से महरूम रह गई। उसे भी 2015 में फाइनल में चेन्नइयिन एफसी के हाथों हार मिली थी।

अहमद जाहो को अतिरिक्त समय के पहले हाफ से ठीक पहले दूसरा पीला कार्ड दिखाए जाने के कारण गोवा की टीम को 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने पर मजबूर होना पड़ा और इसी का फायदा उठाकर बेंगलुरू ने विजयी गोल दागते हुए खिताब अपने नाम किया। इस सत्र में बेंगलुरू की गोवा पर यह लगातार तीसरी जीत है। मैच का पहला हाफ गोलरहित बराबरी पर समाप्त हुआ। इक्के-दुक्के मौकों को छोड़ दिया जाए तो कोई भी टीम बड़ा मौका नहीं बना सकी। बेंगलुरू ने हालांकि थोड़ा बेहतर खेल दिखाया। उसके छह किक गोल पोस्ट के पास से निकले जबकि गोवा के खिलाड़ियों के तीन किक गोल पोस्ट के करीब से निकले। गुरप्रीत सिंह संधू की तुलना में गोवा के गोलकीपर नवीन कुमार को निश्चित तौर पर अधिक मेहनत करनी पड़ी लेकिन वह अपनी टीम के गोल खाने को बचाने में सफल रहे। मीकू को छठे मिनट में गोल से महरूम करना पहले हाफ में नवीन की सबसे बड़ी सफलता रही।

गोवा के लिए पहले हाफ में खराब बात यह रही कि मांसपेशियों में खिंचाव के कारण कप्तान मंडार राव देसाई को 45वें मिनट में बाहर जाना पड़ा। उनकी जगह सेवियोर गामा ने ली। इस हाफ का एकमात्र पीला कार्ड गोवा के मोउतोर्दा फाल को 39वें मिनट में मिला। दूसरे हाफ की आक्रामक शुरूआत हुई। 47वें मिनट में गोवा के अहमद जाहो और 51वें मिनट में बेंगलुरू के अलेजांद्रो गार्सिया का पीला कार्ड मिला। 58वें और 59वें मिनट में गोवा ने दो अच्छे मूव बनाए लेकिन उसे सफलता नहीं मिल सकी। बेंगलुरू ने 62वें मिनट में डिमास डेल्गाडो को पीला कार्ड मिला। बेंगलुरू ने 70वें मिनट में पहला बदलाव करते हुए एलेजांद्रो गार्सिया को बाहर कर लुइस लोपेज को मैदान पर उतारा।

बेंगलुरू टीम ने कोशिश जारी रखी और 81वें मिनट में वह गोल के काफी करीब जाकर खाता खोलने से चूक गयी। इंजुरी टाइम में मीकू एक बार फिर गोल के करीब थे लेकिन फाल ने गेंद को अपने चेहरे पर लेकर उसे दिशाहीन कर दिया। इस तरह यह मैच निर्धारित समय में 0-0 की बराबरी पर समाप्त हुआ। अतिरिक्त समय मे दोनों टीमें थकी हुई नजर आईं। दोनों ने मौके बनाने चाहे लेकिन शुरुआती 15 मिनट में ऐसा होता नही दिखा। इसी बीच, 105वें मिनट में मीकू पर गलत तरीके से प्रहार करने के कारण जाहो को पीला कार्ड मिला और वह मैदान से बाहर जाने को मजबूर हुए। अब गोवा को 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना था। मीकू को भी पीला कार्ड मिला लेकिन वह मैदान पर बने रहे।

इस तरह अतिरिक्त समय का पहला हाफ समाप्त हुआ। दूसरे हाफ में गोवा ने जैकीचंद को बाहर कर महावीर सिंह को अंदर लिया। 112वें मिनट में बेंगलुरू ने दो बदलाव किए। उदांता और नीशू बाहर गए जबकि कीन लेविस और बोईथांग हाओकिप अंदर आए। ऐसा लग रहा था कि मैच पेनाल्टी शूटआउट तक खिंच जाएगा लेकिन इसी बीच 116वें मिनट में भेके ने एक सटीक हेडर के जरिए गोल करते हुए बेंगलुरू का खाता खोल दिया और अपने प्रशंसकों को झूमने का मौका दिया। दूसरी ओर, इस मैच में काफी अच्छा खेल रही गोवा की टीम की किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया और वह एक बार फिर खिताब से दूर रह गई।

Live Blog

Highlights

    21:17 (IST)17 Mar 2019
    10 मिनट का खेल शेष

    मैच खत्म होने में अब थोड़े ही समय रह गया है। ऐसे में दोनों टीमों की कोशिश अपने खेल को आक्रमक करने की हो रही है। खिलाड़ियों के बीच मैदान पर नोक-झोंक भी देखने को मिल रहा है। 

    20:54 (IST)17 Mar 2019
    गोल की तलाश जारी

    निशु, जुआनन और भीके की कोशिश को गोवा ने नाकाम किया। वहीं मिकू भी लगातार बेंगलुरू को गोल दिलाने का प्रयास कर रहे हैं।

    20:43 (IST)17 Mar 2019
    गोवा के सीएम के निधन पर खिलाड़ियों ने रखा मौन

    गोवा के सीएम और देश के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद बेंगुलुरु और गोवा के खिलाड़ियों ने मौन रख उन्हें श्रद्धांजलि दी।

    20:35 (IST)17 Mar 2019
    कप्तान बाहर गोवा की मुश्किलें बढ़ी
    20:23 (IST)17 Mar 2019
    चोट की वजह से बाहर गए देसाई

    पहले हाफ का खेल खत्म हो चुका है, इस दौरान दोनों ही टीमों के खिलाड़ी गोल करने में नाकाम रहे। इसके अलावा गोवा की टीम को एक बड़ा झटका भी लगा। गोवा टीम के अनुभवी खिलाड़ी देसाई को चोट की वजह से बार जाना पड़ा। 

    20:09 (IST)17 Mar 2019
    गोल की तलाश में छेत्री

    सुनील छेत्री लगातार बेंगलुरु को गोल दिलाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं मंदार, मोरटादा और पेना छेत्री को रोकने में अब तक कामयाब साबित रहे हैं। 

    19:53 (IST)17 Mar 2019
    गोल करने से चूक गए अहम जाहु

    पहले 15 मिनट के खेल होने के बाद बेंगलुरु और गोवा की टीमें अभी भी पहले गोल की तलाश में हैं। दोनों ही टीम के खिलाड़ी का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है। अहम जाहु गोवा के लिए गोल करने से चूक गए। 

    19:40 (IST)17 Mar 2019
    गुरप्रीत सिंह संधू को दिखाना होगा दम

    बेंगलुरू की एक और मजबूत कड़ी गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू है जिन्होंने इस सत्र में 59 बचाव किये है। वह फाइनल में भी इस प्रदर्शन को जारी रखना चाहेंगे।

    19:29 (IST)17 Mar 2019
    छेत्री ने इस सत्र किए नौ गोल

    छेत्री ने इस सत्र में नौ गोल किये हैं तो वही मिकू ने पांच गोल दागे हैं। उदांता सिंह ने भी पांच बार गेंद को गोल पोस्ट में डाला है।

    19:18 (IST)17 Mar 2019
    सुनील छेत्री और मिकू से उम्मीदें

    बेंगलुरू की टीम में भी स्टार खिलाड़ियों की कमी नहीं है जिसके कारण पिछले दो सत्र में इस टीम ने सबसे निरंतर प्रदर्शन किया है। टीम को एक बार फिर से करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री और मिकू से उम्मीदें होगी।

    Next Stories
    1 ‘एमएस धोनी लीजेंड हैं’, माही से अपनी तुलना पर बोले ऋषभ पंत
    2 वनडे मैच में प्रदर्शन पर उठे सवाल पर छलका अश्विन का दर्द, कहा- नकारा नहीं हूं