ताज़ा खबर
 

23 साल की दिव्यांग बेटी संग Ironmom बेथ जेम्स ने पूरी की ट्रॉयथलॉन, 225 किलोमीटर की रेस 17 घंटे में की पूरी

Ironman triathlon: ये 17 घंटे का एक मुकाबला होता है, जिसमें एथलीट को 2.4 मील की दूरी तैरकर, 112 मील की दूरी बाइक राइड और करीब 26.2 मील की दूरी दौड़कर पूरी करनी होती है।

बेथ जेम्स ने पूरी की रेस (फोटो सोर्स-twitter)

दुनिया में अगर सबसे कठिन एकदिवसीय इवेंट की बात की जाए तो सबसे पहले आयरनमैन ट्रायथलॉन का नाम जेहन में आता है। ये 17 घंटे का एक मुकाबला होता है, जिसमें एथलीट को 2.4 मील की दूरी तैरकर, 112 मील की दूरी बाइक राइड और करीब 26.2 मील की दूरी दौड़कर पूरी करनी होती है। खास बात है कि आपको ये सारे काम 17 घंटे के भीतर ही करने होते हैं, जो काफी मुश्किल है। ऐसे में ये प्रतियोगिता काफी मुश्किल होती है लेकिन अगर किसी इंसान के अंदर हौसला घर कर जाए तो फिर उसके लिए ये सब आसान हो जाता है। ऐसी ही एक मिसाल कायम की है बेथ जेम्स (54) ने।

जेम्स ने ये रेस रेस केवल पूरी ही नहीं कि बल्कि उन्होंने अपनी 23 साल की बेटी लीजा जेम्स को लेकर ये ट्रायथलॉन पूरी की। लीजा बोलने और चलने में असमर्थ हैं। ये पहली मां-बेटी की जोड़ी है जिसने इस मुश्किल रेस को आसान बना दिया और इसे पूरा कर लिया।

 

ऐसे पूरा किया आरनमॉम ने चैलेंजः ये रेस स्विमिंग के साथ शुरू हुई थी, इसमें बेथ ने लीजा को फ्लोट से अटैच कर दिया और उसके साथ स्विमिंग की। इसके बाद 112 मील की राइड में बेथ ने लीजा को सीटिंग चेयर पर बिठाकर पैडल की जिम्मेदारी अकेले संभाली और फिर मैराथॉन वाली रेस को बेथ ने लीजा को रैसिंग चेयर पर बिठाकर पूरी की। उनके इस हौसले को देखते हुए लोग उन्हें आयरनमॉम कह रहे हैं।

इस रेस के बाद बेथ ने कहा कि जिंदगी एक गिफ्ट है, हर दिन और हर वक्त बहुत कीमती होता है। कभी शिकायत नहीं करो, आपके पास हमेशा सकारात्मक चीजें होती हैं और आपको मजबूत हौसले के साथ केवल काम करने की जरूरत है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Vijay Hazare Trophy 2019-20 Semi Final: तमिलनाडु और कर्नाटक में होगा फाइनल
2 हार्दिक के जन्म दिन पर डाला था यह पोस्ट, अब घरवालों से की मुलाकात, पंड्या इस एक्ट्रेस को कर रहे हैं डेट!
3 Jamshedpur FC vs Odisha: जमशेदपुर की दमदार शुरुआत, पहले ही मैच में ओडिशा को 2-1 से हराया
यह पढ़ा क्या?
X