ताज़ा खबर
 

IRE vs Sco : क्रिकेट इतिहास में 13 साल में पहली बार हुआ ऐसा, बना अनोखा रिकॉर्ड

इस मैच में स्काटलैंड के कप्तान काइल कोएत्जर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम की शुरुआत अच्छी रही और पहले विकेट के लिए सलामी बल्लेबाज जॉर्ज मुन्से और कप्तान काइल कोएत्जर ने 8 ओवर में ही 93 रन जोड़ डाले।

आयरलैंड और स्काटलैंड मैच।

रविवार को आयरलैंड और स्काटलैंड के बीच त्रिकोणीय टी20 सीरीज का मैच खेला गया। इस मैच में स्काटलैंड के कप्तान काइल कोएत्जर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम की शुरुआत अच्छी रही और पहले विकेट के लिए सलामी बल्लेबाज जॉर्ज मुन्से और कप्तान काइल कोएत्जर ने 8 ओवर में ही 93 रन जोड़ डाले। दोनों ही बल्लेबाज आयरलैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर रहे थे। तेजी से बल्लेबाजी कर रहे हैं जॉर्ज मुन्से जॉर्ज डॉक्रेल की गेंद पर चकमा खा गए और अपना विकेट गंवा बैठे थे। मुन्से ने 25 गेंदों में धमाकेदार 46 रन बनाए। वहीं कप्तान कोएत्जर ने 54 रनों की पारी खेली। 20 ओवर में स्काटलैंड की पूरी टीम 4 विकेट खोकर 185 रन बनाने में कामयाब रही। 186 रनों का पीछा करने उतरी आयरलैंड की शुरुआत खराब रही और टीम ने 40 रनों के भीतर ही अपने दो अहम विकेट गंवा दिए। हालांकि, इसके बाद आयरलैंड के बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया, लेकिन वह जीत हासिल करने में नाकाम रही।

आयरलैंड ने भी स्काटलैंड की तरह 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 185 रन ही बना पाई और यह मुकाबला टाई पर जाकर खत्म हो गया। इस मैच के टाइ होते ही टी-20 मैच में 13 साल का इतिहास भी टूट गया। दरअसल, पहली बार टी-20 के इतिहास में ऐसा मैच खेला गया जिसमें कोई भी टीम जीतने में कामयाब नहीं रही और मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हो गया।। इसके साथ ही टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में अनोखा रिकॉर्ड बन गया।

टी-20 मैच में ड्रॉ होने पर अक्सर सुपर ओवर के जरिए टीम की हार और जीत का फैसला किया जाता है। इस मुकाबले में सुपर ओवर का इस्तेमाल ही नहीं हुआ, जिस वजह से किसी टीम के खाते में जीत-हार नहीं गई। इससे पहले टी-20 में 10 बार टीमों के बीच मैच ड्रॉ रहा है, जहां सुपर ओवर या बोल्ड आउट के जरिए फैसला किया जाता रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App