ताज़ा खबर
 

नडाल और फेडरर के मुकाबले को लेकर टेनिस प्रेमियों में उत्साह

आइपीटीएल के टेनिस प्रेमियों के लिए रोजर फेडरर और रफेल नडाल के बीच मुकाबले को देखना नया अनुभव होगा। हाालंकि इन दोनों दिग्गजों के मुकाबले बहुतों ने देखे हैं लेकिन अपने सामने इन्हें खेलने देखने का इंतजार लोगों को है..

Author नई दिल्ली | December 10, 2015 01:21 am
रफेल नडाल (बाएं) और रोजर फेडरर (दाएं)

अंतरराष्ट्रीय प्रीमियर टेनिस लीग (आइपीटीएल) के दिल्ली चरण के मुकाबले गुरुवार से इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम कोर्ट पर खेला जाएगा। मुकाबले शनिवार तक चलेंगे। टेनिस के इस संक्षिप्त और मनोरंजक संस्करण में भारतीय दिग्गजों के साथ-साथ दुनिया भर के कई दिग्गज टेनिस खिलाड़ी कोर्ट पर नजर आएंगे लेकिन टेनिस प्रेमियों के लिए रोजर फेडरर और रफेल नडाल के बीच मुकाबले को देखना नया अनुभव होगा। हाालंकि इन दोनों दिग्गजों के मुकाबले बहुतों ने देखे हैं लेकिन अपने सामने इन्हें खेलने देखने का इंतजार लोगों को है। इस सीजन में दोनों ने अलग-अलग तरह का प्रदर्शन किया है। फेडरर ने इस सीजन में कोर्ट पर अपने चमकदार प्रदर्शन से प्रभाव छोड़ा है लेकिन नडाल बेरंग रहे। इस सत्र में नडाल को खिताब का टोटा रहा। इस लिहाज से भी मुकाबला देखना दिलचस्प होगा।

फेडरर अपने करिअर में 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं जोड़ सके लेकिन अमेरिकी ओपन और विंबलडन के फाइनल में पहुंचे जिसमें उन्हें दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने हराया था। दोनों सिर्फ दिल्ली में ही आपस में भिड़ेंगे। पांच टीमों के इस लीग में दिल्ली एसेस टीम पिछली बार की विजेता है और उस टीम में भारतीय खिलाड़ी सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना हैं तो जापान की टीम में भारतीय दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस हैं। पेस पहली बार महेश भूपति की इस लीग में खेल रहे हैं। हालांकि नोवाक जोकोविच सिंगापुर स्लैमर्स टीम का हिस्सा तो थे लेकिन बाद में उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। जोकोविच ने थकान का हवाला दे कर लीग से हटने का फैसला किया। जाहिर है कि उन्हें कोर्ट पर नहीं देखना टेनिस प्रेमियों के लिए मायूस करने वाली खबर है लेकिन एंडी मरे और स्टान वावरिंका के रहने से उनकी मायूसी कम होगी।

इनके अलावा अपने जमाने के दिग्गज खिलाड़ी मरात साफिन और कोर्लोस मोया को खेलते देखना भी लोगों के लिए बेहतर अनुभव रहेगा। गुरुवार को नडाल, सानिया और बोपन्ना दूसरे मैच में फिलीपीन मावेरिक्स से खेलेंगे। मेजबान टीम ने अब तक चार में से तीन मैच जीते हैं। टीम में दुनिया की पांचवें नंबर की खिलाड़ी एग्निएस्का रेडवांस्का भी है। नडाल और फेडरर का मुकाबला 12 दिसंबर को होगा जब इंडियन एसेस की टक्कर यूएई रायल्स से होने वाली है। टेनिसप्रेमियों की नजरें दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी अना इवानोविच और आस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस पर भी होंगी। गुरुवार को पहला मैच यूएई रायल्स और जापान वारियर्स से होगा। पेस इस मैच में खेल सकते हैं। आयोजकों को उम्मीद है कि इस बार पिछले मैच से अधिक लोग मैच देखने आएंगे।

पिछले साल दर्शकों की तादाद बहुत नहीं थी। इसकी बड़ी वजह टिकटों की कीमत थी। टिकटों की कीमतों की वजह से ही मैच देखने वालों की तादाद बहुत कम थी। पिछले साल टिकटों की कीमतें तीन हजार से शुरू होकर पचास हजार तक थीं। जबकि इस साल सबसे कम दाम के टिकट चार हजार रुपए के हैं और सिर्फ चार हजार ही उपलब्ध हैं। सबसे महंगा टिकट 48000 रुपए का है। इंडियन एसेस के सह मालिक गुलशन झूरानी को भरोसा है कि इस साल ज्यादा टिकटें बिकेंगी। उन्होंने बताया कि पहले सत्र में हमें सिर्फ पंद्रह फीसद ही मनोरंजन टैक्स देना पड़ा था लेकिन इस साल 14.5 फीसद अतिरिक्त सेवा कर दे रहे हैं। इसी वजह से हमने निचले दर्जे की कीमतें थोड़ी बढ़ाई हैं लेकिन इस साल टिकट अधिक है तो उम्मीद है कि ज्यादा दर्शक आएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App