IPL vs PSL: पैसों में आईपीएल के सामने नहीं टिकता पीएसएल, विजेता को मिली विराट कोहली की सैलरी से भी कम प्राइज मनी

2020 में आईपीएल जीतने वाली मुंबई इंडियंस को 20 करोड़ रुपए मिले थे। बीसीसीआई विराट की सैलरी के तौर पर 7 करोड़ देती है। पिछले सीजन में उपविजेता रहने वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम को 12.5 करोड़ रुपए मिले थे।

IPL VS PSL
मुल्तान सुल्तान की टीम पहली बार पाकिस्तान सुपर लीग जीतने में सफल रही है। (फोटो- IPL/PSL)

पाकिस्तान सुपर लीग (Pakistan Super League 2021) का छठा सीजन मुल्तान सुल्तान्स ने अपने नाम कर लिया। उसने फाइनल में पेशावर जाल्मी को हराकर पहली खिताब जीतने में सफलता हासिल की। मुल्तान को चैंपियन बनने पर प्राइज मनी के तौर पर 3.5 करोड़ रुपए मिले। यह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के चैंपियन की तुलना काफी कम है। यहां तक कि भारत कप्तान विराट कोहली की सलाना सैलरी से भी कम है।

2020 में आईपीएल जीतने वाली मुंबई इंडियंस को 20 करोड़ रुपए मिले थे। बीसीसीआई विराट को सैलरी के तौर पर 7 करोड़ देती है। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) कोहली को 17 करोड़ रुपए देती है। पिछले सीजन में उपविजेता रहने वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम को 12.5 करोड़ रुपए मिले थे। वहीं, पीएसएल की उपविजेता टीम पेशावर जाल्मी को 1.5 करोड़ रुपए मिले हैं। प्लेयर ऑफ द फाइनल मुल्तान सुल्तान्स के सोहेब मकसूद को 3.75 लाख रुपए मिले। उन्हीं को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया। इसके लिए मकसूद को 14 लाख रुपए मिले।

कराची किंग्स के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए 3.75 लाख रुपए मिले। सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले मुल्तान सुल्तान्स के शाहनवाज दानी को 3.75 लाख रुपए मिले। मुल्तान के कप्तान मोहम्मद रिजवान को बेस्ट विकेटकीपर और कराची किंग्स के इफ्तिखार अहमद को बेस्ट फील्डर चुना गया। दोनों को 3.75-3.75 लाख रुपए प्राइज मनी के तौर पर दिए गए।

दुनिया के अन्य क्रिकेट टूर्नामेंट की बात करें तो आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप जीतने वाली टीम न्यूजीलैंड को प्राइज मनी के तौर पर 16 लाख अमेरिकी डॉलर ( करीब 11.72 करोड़ रुपए) की पुरस्कार राशि मिली। वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंग्लैंड को 29.30 करोड़ रुपए मिले थे। 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम पाकिस्तान को 16.11 करोड़ रुपए मिले थे। मेन्स टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को 11.72 करोड़ रुपये की राशि दी जाती है।

अपडेट