IPL: रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने 14 साल में पहली बार मुंबई इंडियंस को किया ऑलआउट, इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी की टीम को भी छोड़ा पीछे

मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल करने के साथ ही आरसीबी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपनी हार का सिलसिला समाप्त किया। आरसीबी ने इस मैच से पहले यूएई में लगातार 7 मैच गंवाए थे।

Virat Kohli AB de Villiers celebrate Royal Challengers Bangalore vs MUMBAI INDIANS IPL 2021
आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल करने के बाद एबी डिविलियर्स के साथ खुशी मनाते विराट कोहली। (सोर्स- इंडियन प्रीमियर लीग)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 के 39वें मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस को 54 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ उसने आईपीएल (IPL) में कई ऐसे मील के पत्थर छुए, जिनके पास इससे पहले वह पहुंच भी नहीं पाई थी।

रविवार यानी 26 सितंबर की रात खेले गए मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (Royal Challengers Bangalore) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस की पारी 18.1 ओवर में 111 रन पर ही सिमट गई।

आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब आरसीबी (RCB) ने मुंबई इंडियंस को ऑलआउट किया हो। आरसीबी की ओर से इस मैच में हर्षल पटेल ने हैट्रिक ली। हर्षल के हैट्रिक लेने के साथ ही आरसीबी ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स को पीछे छोड़ दिया।

एक नजर रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और मुंबई इंडियंस के बीच हुए मैच में बने रिकॉर्ड्स पर:

1- आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाली टीमें राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स हैं। दोनों टीमों के खिलाड़ी आईपीएल में 4-4 बार हैट्रिक ले चुके हैं। इस मामले में आरसीबी अब दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। उसके 3 खिलाड़ी आईपीएल में हैट्रिक ले चुके हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स और डेक्कन चार्जर्स के खिलाड़ी अब तक 2-2 बार ही यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, गुजरात लॉयंस, राइजिंग पुणे सुपरजॉइंट्स और दिल्ली कैपिटल्स संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं। इन पांचों टीमों का एक-एक खिलाड़ी ही अब तक हैट्रिक ले पाया है।

2- मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल करने के साथ ही आरसीबी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में अपनी हार का सिलसिला समाप्त किया। आरसीबी ने इस मैच से पहले यूएई में लगातार 7 मैच गंवाए थे।

3- हर्षल पटेल आरसीबी के लिए हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने। इससे पहले प्रवीण कुमार ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ और 2017 में सैमुअल बद्री ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक ली थी। प्रवीण और बद्री दोनों ने बेंगलुरु के मैदान पर यह उपलब्धि हासिल की थी।

4- मुंबई इंडियंस ने आखिरी बार लगातार तीन मैच आईपीएल 2018 में गंवाए थे। तब उन्होंने पहले तीन मैचों में तीन हार के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत की थी।

5- आरसीबी के युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। युजवेंद्र चहल ने आईपीएल 2015 में आरसीबी के लिए 23 विकेट लिए थे। हालांकि, इस बार लगता है कि उनका यह रिकॉर्ड हर्षल पटेल तोड़ देंगे। हर्षल इस सीजन अब तक 23 विकेट ले चुके हैं। एक विकेट लेते ही वह चहल से आगे निकल जाएंगे। इस मामले में दूसरे नंबर पर संयुक्त रूप से आरसीबी के श्रीनाथ अरविंद और सनराइजर्स हैदराबाद के सिद्धार्थ कौल हैं। श्रीनाथ अरविंद ने आईपीएल 2011 और सिद्धार्थ कौल ने आईपीएल 2018 में 21-21 विकेट लिए थे।

6- आईपीएल 2021 में हर्षल पटेल और दीपक चाहर 2-2 बार 4-4 विकेट ले चुके हैं। हर्षल पटेल ने दोनों बार मुंबई इंडियंस के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट