ताज़ा खबर
 

आईपीएल-8: राजस्थान रॉयल्स का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से

राजस्थान रॉयल्स अपने नए घरेलू मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग के पहले मैच में शुक्रवार को पिछली उपविजेता किंग्स इलेवन पंजाब से खेलेगी तो उसका इरादा जल्दी हालात के अनुकूल ढलने का होगा। रॉयल्स के पास ऑस्ट्रेलिया के तीन विश्व कप विजेता खिलाड़ी शेन वॉटसन, स्टीवन स्मिथ और जेम्स फॉकनेर हैं जबकि एक करोड़ 40 […]

Author April 10, 2015 6:43 PM
रॉयल्स के पास ऑस्ट्रेलिया के तीन विश्व कप विजेता खिलाड़ी शेन वॉटसन, स्टीवन स्मिथ और जेम्स फॉकनेर हैं, जबकि जॉर्ज बेली, डेविड मिलर और वीरेंद्र सहवाग के रूप में पंजाब के पास आक्रामक बल्लेबाजों की तिकड़ी है।

राजस्थान रॉयल्स अपने नए घरेलू मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग के पहले मैच में शुक्रवार को पिछली उपविजेता किंग्स इलेवन पंजाब से खेलेगी तो उसका इरादा जल्दी हालात के अनुकूल ढलने का होगा।

रॉयल्स के पास ऑस्ट्रेलिया के तीन विश्व कप विजेता खिलाड़ी शेन वॉटसन, स्टीवन स्मिथ और जेम्स फॉकनेर हैं जबकि एक करोड़ 40 लाख रुपए में खरीदे गए क्रिस मौरिस पर भी सभी की नजरें होंगी। गेंदबाजी में मौरिस ने पिछले साल रैम स्लैम टी20 में लायंस के लिए रेकॉर्ड प्रदर्शन किया था। रॉयल्स के लिए बड़ी चुनौती हालांकि नए घरेलू मैदान में खुद को ढालने की होगी। राजस्थान क्रिकेट संघ में जारी विवाद के कारण इस बार रॉयल्स के घरेलू मैदान जयपुर में नहीं हो रहे हैं।

कप्तान शेन वॉटसन और स्टुअर्ट बिन्नी के रूप में उनके पास दो अच्छे हरफनमौला हैं। मुख्य कोच पैडी उपटन का मानना है कि मौरिस के आने से रॉयल्स के पास विकल्प बढ़े हैं। टीम के पास दिनेश सांलुके और प्रदीप साहू के रूप में दो लेग स्पिनर हैं जो इस प्रारूप में निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं।

दूसरी ओर स्मिथ पिछले साल बेहतरीन प्रदर्शन के बाद आइपीएल में लौटे हैं। उन्होंने 31 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 69.86 की औसत से 2096 रन बनाए जिसमें आठ शतक शामिल हैं। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की टैस्ट टीम की कप्तानी की और विश्व कप में टीम के लिए सर्वाधिक 402 रन बनाए।

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान जॉर्ज बेली ने 135.26 की औसत से 257 रन जोड़े। पिछले साल हालांकि टीम का ट्रंपकार्ड ग्लेन मैक्सवेल थे जिन्होंने 187.75 की स्ट्राइक रेट से 552 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और भारत के वीरेंद्र सहवाग के रूप में उनके पास आक्रामक बल्लेबाजों की तिकड़ी है। मुरली विजय के आने से पंजाब का बल्लेबाजी क्रम और मजबूत हुआ है।

गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के मिशेल जॉनसन के रूप में उनके पास एक और ब्रहमास्त्र है। कोच संजय बांगड़ ने कहा कि पिछला सत्र हमारे लिए अच्छा था और हम इस बार भी जीत की लय कायम रखना चाहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास संतुलित टीम है और टीम के प्रदर्शन को लेकर पूरे कोचिंग स्टाफ को भरोसा है। हम अपनी ताकत पर फोकस करेंगे और उम्मीद है कि इस बार भी प्रदर्शन बेहतरीन होगा।

टीमें इस प्रकार हैं :

किंग्स इलेवन पंजाब : अक्षर पटेल, अनुरीत सिंह, बूरान हेंडरिक्स, डेविड मिलर, जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, गुरकीरत सिंह मान, करणवीर सिंह, मनन वोरा, मिशेल जॉनसन, परविंदर अवाना, रिषि धवन, संदीप शर्मा, शरदुल ठाकुर, शान मार्श, शिवम शर्मा, तिसारा परेरा, वीरेंद्र सहवाग, रिधिमान साहा, मुरली विजय, निखिल नाइक, योगेश गोलवलकर।

राजस्थान रॉयल्स : शेन वॉटसन, अभिषेक नायर, अजिंक्य रहाणे, अंकित शर्मा, बेन कटिंग, दीपक हुड्डा, धवल कुलकर्णी, दिशांत याग्निक, जेम्स फॉकनेर, केन रिचर्डसन, करूण नायर, प्रवीण ताम्बे, राहुल तेवाटिया, रजत भाटिया, संजू सैमसन, स्टीवन स्मिथ, स्टुअर्ट बिन्नी, टिम साउथी, विक्रमजीत मलिक, क्रिस मौरिस, जुआन थेरोन, बरिंदर सिंह सरन, दिनेश सांलुके, सागर त्रिवेदी, प्रदीप साहू।

For Updates Check Hindi News; follow us on Facebook and Twitter

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App