ताज़ा खबर
 

IPL के 13 सीजन में हुए 12 सुपर ओवर, तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स का है सबसे खराब रिकॉर्ड

आईपीएल इतिहास का पहला सुपर ओवर 2009 में हुआ था। राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला गया मैच टाई हुआ था। दोनों टीमों में 150-150 रन बनाए थे। सुपर ओवर में कोलकाता ने क्रिस गेल के तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाए। राजस्थान के लिए यूसुफ पठान ने अजंथा मेडिंस के खिलाफ 4 गेंद पर ही 16 रन ठोक दिए थे।

IPL, IPL Super Overs, Chennai Super Kingsमहेंद्र सिंह धोनी की टीम पिछली बार प्लेऑफ में नहीं पहुंची थी। (सोर्स – IPL)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 14वां सीजन 9 अप्रैल से शुरू होगा। चेन्नई सुपरकिंग्स सहित कई टीमों ने टूर्नामेंट के लिए अभ्यास शुरू कर दिया है तो कुछ टीमें भारत और इंग्लैंड सीरीज के खत्म होने के बाद ट्रेनिंग शुरू करेगी। दुनिया के सबसे रोमांचक टी20 लीग के अब तक 13 सीजन हो चुके हैं। इस दौरान 12 मौके ऐसे आए हैं जब मैच का निर्णय सुपर ओवर में हुआ है। इस दौरान महेंद्र सिंह धोनी की टीम का रिकॉर्ड खराब रहा है।

आईपीएल इतिहास का पहला सुपर ओवर 2009 में हुआ था। राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला गया मैच टाई हुआ था। दोनों टीमों में 150-150 रन बनाए थे। सुपर ओवर में कोलकाता ने क्रिस गेल के तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाए। राजस्थान के लिए यूसुफ पठान ने अजंथा मेडिंस के खिलाफ 4 गेंद पर ही 16 रन ठोक दिए थे। इसके बाद अगले सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला गया मैच सुपर ओवर में पहुंचा था। पंजाब ने मुथैया मुरलीधरन के ओवर में 4 गेंदों पर 10 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया था।

2011 और 2012 सीजन में कोई भी मैच सुपर ओवर में नहीं गया। 2013 में दो मैचों का फैसला सुपर ओवर में हुआ। दोनों बार एक टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (आरसीबी) की थी। सीजन के 21वें मैच में आरसीबी ने 153 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के खिलाफ 7 विकेट पर 152 रन बनाए थे। आरसीबी को सुपर ओवर में जीत के लिए 6 गेंद पर 12 रन बनाने थे। क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स क्रीज पर थे। चार गेंद पर सिर्फ 3 रन बने थे। डिविलियर्स ने आखिरी दो गेंदों पर छक्का मारकर आरसीबी को जीत दिलाई थी।

सनराइजर्स ने उसी सीजन में आरसीबी को सुपर ओवर में हराया था। इसके बाद 2014 में राजस्थान रॉयल्स की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ जीती थी। 2014 के बाद 2017 में सुपर ओवर हुआ। मुंबई ने गुजरात लायंस के खिलाफ वह मुकाबला जसप्रीत बुमराह की खतरनाक गेंदबाजी की बदौलत अपने नाम किया था। 2019 में दिल्ली कैपिटल्स की टीम केकेआर के खिलाफ सुपर ओवर में जीती थी। कगिसो रबाडा ने आंद्रे रसेल को आउट कर टीम को जीत दिलाई थी। उसी सीजन में मुंबई ने सनराइजर्स को सुपर ओवर में हराया था।

आईपीएल 2020 में चार मैच सुपर ओवर में पहुंचे थे। यहां तक कि मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच एक मैच में दो सुपर ओवर हुए थे। तब पंजाब की टीम मैच जीती थी। उसी दिन कोलकाता ने सनराइजर्स को दोपहर के मैच में सुपर ओवर में हराया था। आरसीबी और मुंबई के बीच हुए मुकाबले में डिविलियर्स की ताबड़तोड़ बैटिंग की बदौलत ने विराट कोहली की टीम सुपर ओवर में विजयी हुई थी। इसके बाद दिल्ली ने अगले सुपर ओवर में पंजाब को हराया था।

Next Stories
1 इंग्लैंड के खिलाफ तीन हार के क्रम को तोड़ने उतरेगा भारत, शिखर धवन कर सकते हैं धमाका
2 IPL 2021: भारतीय दिग्गज ने की विराट सेना और रोहित ब्रिगेड में मैच कराने की बात, बोले- ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को भी दे देगी पटखनी
3 IPL 2021: चेन्नई सुपरकिंग्स सहित ये 4 टीमें प्लेऑफ में बना सकती है जगह, विराट कोहली का हाथ फिर रहेगा खाली?
ये पढ़ा क्या?
X