ताज़ा खबर
 

IPL शुरू होने की कहानी; ललित मोदी ने बनाया था मास्टर प्लान, मुकेश अंबानी ने खरीदी थी सबसे महंगी टीम

ललित मोदी ने 2007 में दिल्ली में इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल को लांच किया था। उस दौरान सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ी वहां मौजूद थे।

IPL, ipl 2020, IPL Story, mukesh ambani, Lalit Modiमुकेश अंबानी, विजय माल्या, शाहरुख खान और प्रीति जिंटा ने टीमें खरीदी थीं। (सोर्स – सोशल मीडिया)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन की शुरुआत शनिवार (19 सितंबर) से हो रही है। यूएई में यह टूर्नामेंट 10 नवंबर तक खेला जाएगा। सभी मैच दुबई, अबुधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। इस टूर्नामेंट का पहला सीजन 2008 में खेला गया था। 2007 टी20 वर्ल्ड कप तक किसी को नहीं पता था कि भारत में ऐसा टी20 टूर्नामेंट होगा जो दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाएगा। इसके पीछे की कहानी भी रोचक है।

आईपीएल कराने का आइडिया सबसे पहले ललित मोदी के दिमाग में आया था। उन्होंने इसको लेकर एक मास्टर प्लान बनाया। ललित मोदी एनबीए और इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) की तरह एक क्लब टूर्नामेंट आयोजित कराना चाहते थे। मोदी सबसे पहले माचल एसोसिएशन और फिर पंजाब एसोसिएशन से जुड़े। वे इसके बाद राजस्थान क्रिकेट के अध्यक्ष बने। फिर बीसीसीआई उपाध्यक्ष बन गए। टूर्नामेंट को फ्रेंचाइजी आधारित प्रणाली के आधार पर शुरू किया गया। इन फ्रेंचाइजियों को नीलामी के लिए रखा गया। इस नीलामी में सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले शख्स को टीम को खरीदने का अधिकार दिया गया।

10 सितंबर 2007 को तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष शरद पवार ने ललित मोदी को 100 करोड़ रु. का चेक दिया। मोदी को पैसे इस शर्त पर मिले कि वे मुंबई से ही काम करेंगे। उन्हें सैलरी भी नहीं दी जाएगी। इसके बदले ललित मोदी ने बीसीसीआई को आईपीएल से दूर रहने के लिए कहा। उन्होंने दो दिन बाद दिल्ली में इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल को लांच कर दिया। उस दौरान सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर, अनिल कुंबले, राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ी वहां मौजूद थे। ललित मोदी ने दुनिया भर के क्रिकेट बोर्ड से खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में भेजने के लिए बात की। टूर्नामेंट में टीमों की कुल संख्या 8 थी जो देश के विभिन्न शहरों के नाम पर थीं। इन टीमों की नीलामी 24 जनवरी 2008 से शुरू हुई और नीलामी की बेस राशि 400 मिलियन डॉलर रखी गई।

नीलामी 729.59 मिलियन डॉलर पर खत्म हुई। मुंबई फ्रेंचाइजी को मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने खरीदा। यह फ्रेंचाइजी इस सीजन की सबसे महंगी फ्रेंचाइजी थी। मुकेश अंबानी ने इसके लिए 111.9 मिलियन डॉलर खर्च किए। जिस तरह आईपीएल का आगाज किया गया उसने इस बात की ओर सीधे तौर पर इशारा किया कि क्रिकेट खेल अब पहले जैसा कतई नहीं रहा। आईपीएल में बिजनेस टायकून, बॉलीवुड ग्लैमर की उपस्थिति ने इस खेल के क्षेत्र में क्रांति ला दी। टी20 क्रिकेट के जुनून में डूबे क्रिकेट प्रेमियों को मैदान में बॉॉलीवुड म्यूजिक से रूबरू कराते हुए। क्रिकेट को पूरी तरह से इंटरटेनमेंट पैकेज बनाते हुए आईपीएल में प्रस्तुत किया गया जो दर्शकों को खूब पसंद आया।

Next Stories
1 पतंग लूटने के चक्कर में विराट कोहली की संकट में फंस गई थी जान, दोस्त ने बचाई थी जिंदगी
2 ‘तुम लोगों का दिमाग घुटने में ही रहेगा,’ जब अपने ही गेंदबाजों पर भड़के थे महेंद्र सिंह धोनी
3 SRH IPL Team 2020 Players List: दूसरी बार चैंपियन बनने उतरेगी ‘ऑरेंज आर्मी’, जानिए सनराइजर्स हैदराबाद की पूरी टीम
यह पढ़ा क्या?
X