scorecardresearch

IPL Playoffs: बारिश ने खलल डाला तो सुपर ओवर से होगा विजेता का फैसला, मैच नहीं हो पाया तो पॉइंट्स टेबल तय करेगी चैंपियन

24 और 25 मई को होने वाले क्वालिफायर वन और एलिमिनेटर मुकाबलों के दौरान कोलकाता में खराब मौसम रहने की भविष्यवाणी की गई है। ऐसे में बारिश के कारण मैच में व्यवधान की आशंका को देखते हुए आईपीएल ने दिशानिर्देश जारी किए हैं।

IPL Playoffs | IPL Playoffs Rules | IPL 2022 Playoffs | The two Qualifiers and the Eliminator do not have reserve days
इंडियन प्रीमियर लीग में दोनों क्वालिफायर और एलिमिनेटर के लिए कोई रिजर्व डे नहीं होता है। (सोर्स- बीसीसीआई)

अगर बारिश खलल डालती है और नियमित समय में खेल संभव नहीं हो पाता तो इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन यानी आईपीएल 2022 के विजेता का फैसला सुपर ओवर से हो सकता है। आईपीएल के दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि स्थिति बन जाती है कि एक भी ओवर फेंका जाना संभव नहीं है तो आईपीएल की पॉइंट्स टेबल का सहारा लिया जाएगा। उसमें टीमों की स्थिति के आधार पर आईपीएल चैंपियन का फैसला किया जाएगा।

यह नियम क्वालिफायर वन, एलिमिनेटर, क्वालिफायर 2 पर भी लागू होंगे। इन मुकाबलों के लिए रिजर्व डे नहीं रखे गए हैं। खिताबी मुकाबले के लिए 30 मई को रिजर्व डे रखा गया है। यह मुकाबला रात आठ बजे से खेला जाना है। बारिश से प्रभावित मैच में विजेता का निर्धारण करने के लिए पहली बार सुपर ओवर पद्धति का इस्तेमाल किया जा रहा है। आम तौर पर टी20 इंटरनेशनल में यदि पांच ओवर्स का विकल्प संभव नहीं होता है तो मैच को रद्द कर दिया जाता है।

आईपीएल के प्ले-ऑफ मुकाबलों की शुरुआत कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले जाने वाला क्वालिफायर वन से होगी। कोलकाता में उस दौरान खराब मौसम रहने की भविष्यवाणी की गई है। ऐसे में बारिश के कारण मैच में व्यवधान की आशंका को देखते हुए आईपीएल ने प्ले-ऑफ मुकाबलों को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं।

मंगलवार यानी 24 मई 2022 को पहले क्वालिफायर में राजस्थान रॉयल्स की भिड़ंत गुजरात टाइटंस से होनी है। अगले दिन उसी मैदान पर एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपर जाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीमें आमने-सामने होंगी।

दूसरा क्वालिफायर और फाइनल मुकाबला अहमदाबाद में क्रमश: शुक्रवार (27 मई) और रविवार (29 मई) को खेला जाना है। आईपीएल दिशानिर्देशों के अनुसार, ‘हर प्ले-ऑफ मैच में जरूरत पड़ने पर मैच के ओवरों की संख्या को प्रत्येक टीम के लिए कम से कम पांच ओवर की बल्लेबाजी तक कम की जा सकती है।’

इसमें कहा गया, ‘एलिमिनेटर और दोनों क्वालिफायर में, अगर अतिरिक्त समय के बाद भी पांच ओवर का खेल पूरा नहीं हो पाता है और अगर हालात साथ देते हैं तो संबंधित एलिमिनेटर या क्वालिफायर मुकाबले के विजेता का फैसला सुपर ओवर के जरिए होगा।’

दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है, ‘अगर सुपर ओवर संभव नहीं होता है तो 70 मैच के नियमित सत्र के बाद अंक तालिका में बेहतर स्थिति में रहने वाली टीम को संबंधित प्ले-ऑफ मुकाबले या फाइनल में विजेता घोषित किया जाएगा।’ अगर 29 मई को फाइनल शुरू होता है और एक भी गेंद फेंकी जाती है तो मैच अगले दिन वहीं से शुरू होगा जहां रुका था।

यदि फाइनल में टॉस के बाद कोई खेल संभव नहीं होता है, तो रिजर्व डे पर टीमों का फिर से टॉस होगा। आईपीएल की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में यह भी कहा गया है कि रिजर्व डे में खेलने का समय उतना ही होगा यानी पांच घंटे और 20 मिनट। इसमें किसी भी व्यवधान या बारिश की स्थिति में उपलब्ध दो अतिरिक्त घंटे शामिल हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.