ताज़ा खबर
 

IPL: महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा बने सर्वश्रेष्ठ कप्तान, विराट कोहली चुने गए सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज

Indian Premier League: इस सम्मान के लिए इन खिलाड़ियों को 50 सदस्यों वाली ज्यूरी ने चुना है। ज्यूरी में 20 पूर्व क्रिकेटर थे। इसके अलावा 10 वरिष्ठ खेल पत्रकार, 10 स्टैटिस्टिशन (सांख्यिकीविद्) और 10 ऐनलिस्ट (विश्लेषक) शामिल थे।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: April 18, 2020 11:43 PM
Rohit Sharma captain of Mumbai Indians and MS Dhoniआईपीएल में रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस और महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान हैं। (सोर्स- इंडियन प्रीमियर लीग)

Indian Premier League: 20 पूर्व क्रिकेटरों वाली एक ज्यूरी ने शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा को संयुक्त रूप से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के महान कप्तान घोषित किया। महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में सीएसके 11 में से 10 सीजन में प्लेऑफ में पहुंची और तीन खिताब जीता। वहीं, रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस चार बार आईपीएल की चैंपियन बनी। रोहित 2013 से मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं।

ज्यूरी ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को ऑलटाइम ग्रेटेस्ट बल्लेबाज (सर्वकालिक महानतम बल्लेबाज) चुना, जबकि श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ग्रेटेस्ट बॉलर चुने गए। सीएसके के चैंपियन बनने में अहम भूमिका निभाने वाले ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन ने सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बनने की लड़ाई जीती। चेन्नई सुपरकिंग्स के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग को सर्वश्रेष्ठ कोच का खिताब मिला। उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स के ट्रेवर बेलिस के खिलाफ बहुत ही मामूली अंतर से यह लड़ाई जीती।

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज चुने गए। विराट कोहली ने इस खिताब की रेस में चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना को मामूली अंतर से पछाड़ा। विराट ने आईपीएल में अब तक 177 मैचों में 5412 रन बनाए हैं। स्टार स्पोर्ट्स की विशेषज्ञ ज्यूरी ने इन खिलाड़ियों को इस सम्मान के लिए चुना है। ज्यूरी में 50 सदस्य थे। इसमें 20 पूर्व क्रिकेटर, 10 वरिष्ठ खेल पत्रकार, 10 स्टैटिस्टिशन (सांख्यिकीविद्) और 10 ऐनलिस्ट (विश्लेषक) शामिल थे।

बता दें कि आईपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी, लेकिन कोरोनावायरस के कारण भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगली सूचना तक के लिए टाल दिया है। कोरोनावायरस के कारण दुनिया के 200 से ज्यादा देशों में लॉकडाउन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च की रात 12 से इसे 14 अप्रैल तक लॉकडाउन का ऐलान किया था, लेकिन स्थिति सुधरते नहीं देख इसे 3 मई तक बढ़ा दिया है।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें:
कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा
जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए
इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं
क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना से जंग: MS Dhoni बीसीसीआई की मास्क फोर्स से भी गायब, फैंस ने कहा- अब किसी भी टीम का हिस्सा नहीं रहे माही
2 आथिया शेट्टी ने स्पेशल अंदाज में किया विश, जवाब में केएल राहुल ने दिया ‘दिल’
3 सैयद किरमानी ने खोला था MS DHONI की इंटरनेशनल क्रिकेट में एंट्री का रास्ता, वर्ल्ड कप विनर ने 17 साल बाद किया खुलासा
यह पढ़ा क्या?
X