IPL: मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स में हुईं हैं सबसे ज्यादा भिड़ंत, रोहित शर्मा की पलटन एक टीम के खिलाफ 20+ मैच जीतने वाली है इकलौती टीम

दिल्ली कैपिटल्स और प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली पंजाब किंग्स की टीमें मुंबई इंडियंस के खिलाफ 13-13 बार ही जीत हासिल कर पाईं हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ भी 13 जीत ही हासिल की हैं।

Rohit Sharma Mumbai Indians Mahendra Singh Dhoni Chennai Super Kings IPL 2021 IPL UAE
इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच अब तक 31 बार भिड़ंत हो चुकी है। (सोर्स- आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 के दूसरे चरण की शुरुआत आज यानी 19 सितंबर की शाम मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुकाबले से होगी। यह भी एक संयोग है कि आईपीएल (IPL) में दोनों टीमों के बीच ही अब तक सबसे ज्यादा बार भिड़ंत हुई है। रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस आईपीएल की इकलौती टीम है, जिसने किसी एक टीम को 20 से ज्यादा बार हराया है।

आईपीएल में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच अब तक 31 मैच खेले जा चुके हैं। इसमें से महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स सिर्फ 12 बार ही जीत हासिल कर पाई है, जबकि मुंबई इंडियंस ने 19 मैच में अपनी जीत का परचम लहराया है। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स अब तक 4 बार आईपीएल के उद्घाटन मैच में खेल चुकी हैं। यही नहीं, मुंबई और चेन्नई अब तक प्लेऑफ में 9 बार भिड़ चुकी हैं, जबकि आईपीएल फाइनल में दोनों टीमें चार बार आमने-सामने रह चुकी हैं।

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स पहली बार आईपीएल फाइनल में 2010 में भिड़े थे। तब चेन्नई सुपरकिंग्स ने 22 रन से जीत हासिल की थी। इसके बाद दोनों की भिड़ंत आईपीएल 2013 के फाइनल में हुई। उस बार मुंबई इंडियंस ने 23 रन से मैच जीत ट्रॉफी अपने नाम की। वह मुंबई इंडियंस का पहला आईपीएल खिताब भी था। आईपीएल 2015 में फिर दोनों फाइनल में आमने-सामने हुईं।

उस बार मुंबई इंडियंस ने 41 रन से मैच जीत आईपीएल की ट्रॉफी पर दूसरी बार अपना कब्जा जमाया। आईपीएल 2019 का फाइनल भी मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला गया। इस रोमांचक फाइनल को मुंबई इंडियंस ने एक रन से जीता। मुंबई इंडियंस तब रिकॉर्ड चौथी बार आईपीएल चैंपियन बना था।

IPL 2021: एमएस धोनी की टीम के लिए कहीं खुशी कहीं गम; स्टार ओपनर चयन के लिए फिट, ऑलराउंडर नहीं देगा सेवाएं

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 22 मैच शाहरुख खान के सह-मालिकाना हक वाली कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ जीते हैं। वहीं, केकेआर का पंजाब किंग्स के खिलाफ सबसे अच्छा रिकॉर्ड है। उसने पंजाब किंग्स को अब तक 19 मैच में हराया है। मुंबई इंडियंस भी चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 19 मैच में जीत हासिल कर चुकी है।

मुंबई और चेन्नई ने विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (Royal Challengers Bangalore) के खिलाफ 17-17 जीत हासिल की हैं। मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 16 मैच में जीत हासिल की है। राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को सबसे ज्यादा 15 बार हराने वाली टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) है।

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की टीमें मुंबई इंडियंस के खिलाफ 13-13 बार ही जीत हासिल कर पाईं हैं। कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ भी 13 जीत ही हासिल की हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट