scorecardresearch

IPL 8: राजस्थान ने चेन्नई को 8 विकेट से हराया

दोनों टीमों के बीच आज तक खेले 13 मैचों में से चेन्नई ने आठ और रायल्स ने पांच जीते हैं…इस सत्र में दोनों का सामना पहली बार होगा..

ipl live score, ipl score, live ipl score, ipl 2015, ipl 8, live cricket score, cricket score live, CSK vs RR, CSK RR live score, ipl RR CSK, Chennai Super Kings, Rajasthan Royals, CSK RR ipl, indian premier league
राजस्थान की ओर से रहाणे ने 76 और वॉटसन ने 73 रनों की शानदार पारी खेली। (फ़ोटो-पीटीआई)
अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग में  राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 8 विकेट से करीरा शिकस्त दी है। चेन्नई के 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 18.2 ओवर में 2 विकेट खोकर जरूरी रन हासिल कर लिया। राजस्थान की ओर से रहाणे 76 और करुण नायर 1 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके अलावा शेन वॉटसन ने 73 और स्टीव स्मिथ ने भी 6 रन का योगदान दिया।

पहले खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 157 रनों का लक्ष्य दिया। चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 156 रन बनाए। ड्वेन ब्रावो 62 और एम एस धोनी 31 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टॉस जीता और पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। चेन्नई की शुरुआत अच्छी नहीं रही, जब मैच के तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज़ ब्रेंडन मैकुलम सिर्फ 8 के निजी स्कोर पर चलते बने। उन्हें प्रवीण तांबे ने फॉकनेर के हाथों कैच आउट करवाया।

राजस्थान को दूसरी सफलता मैच के छठे ओवर की तीसरी गेंद पर क्रिस मौरिस ने सुरेश रैना (4 रन) के रूप में दिलाई। तीसरे विकेट पर बल्लेबज़ी के लिए मैदान पर आए फ्रांकोइस डु प्लेसिस भी केवल 1 रन बनाकर अंकित शर्मा की गेंद पर मौरिस को कैच थमा बैठे।

Catch the social buzz, stay connected on Twitter:

चेन्नई के लिए तेजी से रन बना रहे सलामी बल्लेबाज़ ड्वेन स्मिथ 65 के कु स्कोर पर पवेलियन लौट गए। उन्हें तेज़ गेंदबाज़ जेम्स फॉकनेर दसवें ओवर की पहली गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। आउट होने से पहले स्मिथ ने 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 40 रन की पारी खेली।

Match Preview:

लगातार चार मैच जीतकर आईपीएल अंकतालिका में शीर्ष पर काबिज राजस्थान रॉयल्स का सामना आज चेन्नई सुपर किंग्स से है।

घायल कप्तान शेन वॉटसन की गैर मौजूदगी में स्टीवन स्मिथ ने रॉयल्स की कमान बखूबी संभाली है और अभी तक चारों मैच जीतकर वे पूरे आठ अंक हासिल कर चुके हैं। वहीं दो बार की चैम्पियन चेन्नई भी पीछे नहीं है। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम ने तीनों मैच जीते हैं।

अपने नये घरेलू मैदान मोटेरा पर दूसरा मैच खेल रहे रॉयल्स ने हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया है। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज फॉर्म में हैं और गेंदबाजों ने भी अनुशासित प्रदर्शन कर दिखाया है। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जहां अजिंक्य रहाणे ने 62 रन बनाये तो स्मिथ ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ नाबाद 79 रन की पारी खेली।

गेंदबाजी की अगुवाई मध्यम तेज गेंदबाज टिम साउदी कर रहे हैं जिनका साथ देने के लिये दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस, ऑस्ट्रेलिया के जेम्स फॉकनेर और भारत के धवल कुलकर्णी तथा स्टुअर्ट बिन्नी हैं।

हरियाणा के दीपक हुड्डा ने भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हुए दिल्ली के खिलाफ करीबी मुकाबले में अच्छी बल्लेबाजी की थी। उन्नीस बरस के इस हरफनमौला को आईपीएल के मौजूदा सत्र की खोज कहा जा रहा है।

दूसरी ओर चेन्नई का प्रदर्शन भी अभी तक बेहतरीन रहा है। पहले मैच में उसने दिल्ली डेयरडेविल्स को एक रन से हराया।

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने सत्र का पहला शतक जड़ा। ड्वेन स्मिथ, सुरेश रैना और धोनी सभी ने जरूरत के समय रन बनाये हैं।

गेंदबाजी में अनुभवी आशीष नेहरा अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ईश्वर पांडे, मोहित शर्मा और ड्वेन ब्रावो भी प्रभावी रहे हैं।

दोनों टीमों के बीच आज तक खेले 13 मैचों में से चेन्नई ने आठ और रायल्स ने पांच जीते हैं। इस सत्र में दोनों का सामना पहली बार होगा।

टीमें इस प्रकार हैं:

चेन्नई सुपर किंग्स: एम एस धोनी (कप्तान), आशीष नेहरा, बाबा अपराजित, ब्रेंडन मैकुलम, ड्वेन ब्रावो, ड्वेन स्मिथ, फ्रांकोइस डु प्लेसिस, ईश्वर पांडे, मैट हेनरी, मिथुन मन्हास, मोहित शर्मा, पवन नेगी, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, सैमुअल बद्री, सुरेश रैना, रोनित मोरे, माइकल हसी, राहुल शर्मा, काइल एबोट, अंकुश बैंस, इरफान पठान, प्रत्युष सिंह, एंड्रयू टाये और एकलव्य द्विवेदी।

राजस्थान रॉयल्स: शेन वॉटसन (कप्तान), अभिषेक नायर, अजिंक्य रहाणे, अंकित शर्मा, बेन कटिंग, दीपक हुड्डा, धवल कुलकर्णी, दिशांत याग्निक, जेम्स फॉकनेर, केन रिचर्डसन, करूण नायर, प्रवीण ताम्बे, राहुल तेवाटिया, रजत भाटिया, संजू सैमसन, स्टीवन स्मिथ, स्टुअर्ट बिन्नी, टिम साउदी, विक्रमजीत मलिक, क्रिस मौरिस, जुआन थेरोन, बरिंदर सिंह सरन, दिनेश सांलुके, सागर त्रिवेदी, प्रदीप साहू।

(इनपुट भाषा से भी)

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट