ताज़ा खबर
 

IPL एंटरटेनमेंट के साथ बिजनेस भी, इससे बदलेगा देश के लोगों का मूड; बोले बीसीसीआई कोषाध्यक्ष अरुण धूमल

आईसीसी का टी20 वर्ल्ड कप पर फैसला लेने में देर करना, कहीं आईपीएल के खिलाफ साजिश तो नहीं है, के सवाल पर अरुण धूमल ने कहा, मैं उस पर टिप्पणी नहीं करूंगा। मुझे लगता है कि आईसीसी चुनाव नजदीक होने से सब कुछ मिक्स हो रहा है।

Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: June 12, 2020 10:40 AM
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के साथ कोषाध्यक्ष अरुण धूमल। (फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) से आग्रह किया है कि वह जल्द ही T20 विश्व कप पर फैसला लें, ताकि उसके अनुसार सभी क्रिकेट बोर्ड अपनी योजना बना सकें। द इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत में धूमल ने बीसीसीआई टी20 वर्ल्ड कप विंडो के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मेजबानी करना चाहता है, लेकिन जब तक आईसीसी (ICC) वर्ल्ड कप पर फैसला नहीं करता है, तब तक वह अपने प्लान को लागू नहीं कर सकता है।

यह पूछने पर कि इस महामारी के दौर में आईपीएल क्या देश के लोगों का मूड ठीक करेगा, पर धूमल ने कहा, हां, यह देश का माहौल जरूर ठीक करेगा। कुछ लोगों का कहना है कि बीसीसीआई सिर्फ पैसे के लिए आईपीएल के बारे में परेशान है और हमारी आलोचना करता है, लेकिन कोई भी इसके अर्थशास्त्र के हिस्से को समझ नहीं रहा है। यह केवल एंटरटेनमेंट (मनोरंजन) नहीं है। यह ऐसा बिजनेस हैस जिसे कई क्षेत्रों में रोजगार पैदा होता है। यह कई क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा। जाहिर है अगर आईपीएल होता है, तो खिलाड़ी की सुरक्षा सर्वोपरि होगी।

यदि इस साल आईपीएल नहीं हुआ तो क्या फर्क पड़ेगा की बात पर धूमल ने कहा, अगर आईपीएल नहीं होता है, तो क्रिकेट गतिविधियों को बनाए रखना मुश्किल होगा। यह बीसीसीआई के राजस्व का सबसे बड़ा मुखिया है। आईपीएल और क्रिकेट के कारण हम हर साल 2000 घरेलू मैच कराने में सक्षम हैं। यह घरेलू से जूनियर क्रिकेटर, अधिकारियों तक हर किसी के जीवन को प्रभावित करता है। यदि ऑस्ट्रेलिया इस साल टी20 विश्व कप की मेजबानी करता है, तो हम स्पष्ट रूप से इसे आयोजित नहीं करेंगे, लेकिन यदि ऐसा नहीं हो रहा है, तो इस बारे में सभी को जल्द ही सूचित किया जाना चाहिए ताकि हम अन्य योजनाएं बना सकें।

टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन पर अब तक कोई फैसला नहीं लेने के आईसीसी के स्टैंड को लेकर बीसीसीआई का नजरिया क्या है, के सवाल पर धूमल बोले, मौजूदा स्थिति सिर्फ बीसीसीआई के लिए ही नहीं है। इस चुनौती का सामना करने के लिए विश्व क्रिकेट को एकजुट होना होगा। इस मुद्दे पर देरी करने का कोई मतलब नहीं है, हमें तुरंत चीजों पर चर्चा करने और निर्णय लेने की आवश्यकता है, ताकि हम भविष्य के लिए रोडमैप तैयार कर सकें।

यह देरी कहीं आईपीएल के खिलाफ साजिश तो नहीं है, के सवाल पर धूमल ने कहा, मैं उस पर टिप्पणी नहीं करूंगा। मुझे लगता है कि आईसीसी चुनाव नजदीक होने से सब कुछ मिक्स हो रहा है। मीडिया में ऐसी रिपोर्टें हैं कि ऑस्ट्रेलिया इस साल टी 20 विश्व कप की मेजबानी नहीं करना चाहता है। अगर ऐसा है, तो जल्द ही फैसला लेने की जरूरत है।

Next Stories
1 VIDEO: जोंटी रोड्स ने 5 साल पहले इंडिया रखा था बेटी का नाम, अब बताया क्यों करते हैं भारत से इतना प्यार
2 MMA रिंग में उतरने की तैयारी में प्लस साइज मॉडल मिला कुजनेत्सोवा, डेब्यू मैच में ही रचना चाहती हैं इतिहास
3 एक्स गर्लफ्रेंड किम शर्मा ने युवराज सिंह की पोस्ट पर किया कमेंट, लोग बोले- मंगल ग्रह पर चली जाओ
यह पढ़ा क्या?
X