शेन वार्न समेत ऑस्ट्रेलिया के ये क्रिकेटर्स बने IPL की चैंपियन टीमों का हिस्सा, लेकिन अपने देश के लिए टी20 क्रिकेट में नहीं कर पाए डेब्यू

आईपीएल के इतिहास में कुछ ऐसे भी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हुए जिन्होंने राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस जैसी टीमों के लिए खेला लेकिन अपने देश के लिए कभी टी20 डेब्यू नहीं कर पाए। शेन वार्न भी इस लिस्ट में शामिल हैं।

ipl-champion-teams-former-australian-cricketers-including-shane-warne-played-for-mumbai-indians-rajasthan-royals-could-not-debut-for-australia
2008 में शेन वार्न की कप्तानी में चैंपियन बनी थी राजस्थान रायल्स की टीम (सोर्स- ट्विटर/यूट्यूब)

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) की शुरुआत 2008 से भारत में हुई थी। इस लीग में कई विदेशी क्रिकेटर्स का जलवा देखने को मिला। इनमें ऑस्ट्रेलिया के कई युवा से लेकर दिग्गज खिलाड़ियों तक का अहम योगदान रहा। कई खिलाड़ी चैंपियन टीमों का हिस्सा भी रहे। जिसमें से शेन वार्न ने अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन भी बनाया।

वहीं आपको क्या पता है कि कई ऐसे खिलाड़ी हुए जो आईपीएल में चैंपियन टीमों के लिए तो खेले लेकिन कभी भी अपने देश के लिए टी20 डेब्यू नहीं कर पाए। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के करिश्माई स्पिनर रहे शेन वार्न का भी नाम शामिल है। वॉर्न समेत 4 ऐसे कंगारू क्रिकेटर्स हैं जो आईपीएल खेले लेकिन कभी अपने देश के लिए टी20 नहीं खेल पाए।

शेन वार्न

ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर रहे शेन वार्न ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए कभी भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाए। उन्होंने 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की थी। उनकी कप्तानी में टीम पहले सीजन में चैंपियन भी बनी थी। वार्न ने अपने आईपीएल करियर में 55 मैच खेले और 7.27 की इकोनॉमी से 57 विकेट अपने नाम किए।

डोमिनिक थॉर्नली

मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है। पांच बार की चैंपियन मुंबई के लिए पहले सीजन में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर डोमिनिक थॉर्नली भी खेले थे। उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 6 मैच खेले थे। जहां उनके बल्ले से 39 रन निकले और गेंदबाजी में उन्होंने 3 विकेट झटके।

डोमिनिक ने हैदराबाद में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेला था। यही उनका पहला और आखिरी सीजन था। बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स का हिस्सा रहे। वहीं वे अपन देश ऑस्ट्रेलिया के लिए कभी भी इंटरनेशनल डेब्यू नहीं कर पाए।

ली कार्सडेलिन

शेन वॉर्न के अलावा एक और ऐसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रहे जिन्होंने पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ली कार्सडेलिन ने 2009 में रॉयल्स के लिए अपना डेब्यू मुंबई इंडियंस के खिलाफ किया था। उन्होंने अपना आखिरी मैच डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ खेला।

2009 में उन्होंने पांच मैच खेले और सिर्फ 81 रन ही बनाए और इस दौरान उन्होंने एक विकेट लिया। ये कार्सडेलिन का आखिरी सीजन भी साबित हुआ। वह ऑस्ट्रेलिया के लिए कभी किसी भी प्रारूप में डेब्यू नहीं कर पाए।

रॉब क्विनी

एक और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर इस लिस्ट में शामिल हैं। रॉब क्विनी को आईपीएल 2009 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलता हुआ देखा गया था। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने सात आईपीएल मैच खेले। जिसमें उन्होंने 100.98 के स्ट्राइक रेट की मदद से 103 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया है।

वे ऑस्ट्रेलिया के लिए कभी व्हाइट बॉल क्रिकेट नहीं खेल सके। हालांकि रॉब 2012 में ऑस्ट्रेलिया के लिए दो टेस्ट मैच खेल चुके हैं। इसमें वो सिर्फ 9 रन ही बना पाए। इसके बाद वे आईपीएल में भी दोबारा नहीं खेल पाए।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.