ताज़ा खबर
 

IPL नीलामी: शिमरॉन हेटमायर को रिलीज कर क्या आरसीबी ने की बड़ी गलती?, सबसे कम पारियों में विंडीज के लिए ठोके हैं 5 शतक

IPL Auction 2020: आईपीएल मैनेजमेंट ने हेटमायर का बेस प्राइज 50 लाख रुपए रखा है। ऐसे में बहुत संभावना है कि विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी फिर से इस 22 साल के कैरेबियाई बल्लेबाज को अपनी टीम में शामिल करने के लिए पूरा जोर लगा दे।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: December 16, 2019 11:01 AM
शिमरॉन हेटमायर भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज की ओर से हाइएस्ट स्कोरर रहे थे। (फाइल फोटो)

IPL Auction 2020: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के अगले सीजन यानी आईपीएल 2020 के लिए 19 दिसंबर को नीलामी होनी है। इस नीलामी में 143 विदेशी क्रिकेटर भी शामिल हैं। इन विदेशी क्रिकेटरों में वेस्टइंडीज शाई होप, एविन लुईस, फैबियान एलन, जेसन होल्डर, रोवमैन पॉवेल, थॉमस ओशाने, खैरी पियरे, ब्रैंडन किंग, लेंडल सिमंस, रोमारिया शेफर्ड, केमार होल्डर के अलावा शिमरॉन हेटमायर भी शामिल हैं।

रविवार यानी 15 दिसंबर 2019 को भारत के खिलाफ पहले वनडे में वेस्टइंडीज की 8 विकेट से जीत में हेटमायर ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 85 गेंद पर शतक ठोका। वे प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए। ऐसा नहीं है कि शिमरॉन हेटमायर का यह प्रदर्शन क्षणिक है। उन्होंने इससे पहले टी20 सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन किया था। हेटमायर ने तब 3 पारियों में 40 के औसत और 151.90 के स्ट्राइक रेट से 120 रन बनाए थे।

हेटमायर टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज की ओर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। वे ओवरऑल विराट कोहली और केएल राहुल के बाद तीसरे नंबर पर थे। हेटमायर टी20 सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे और वेस्टइंडीज की ओर से पहले नंबर पर थे। विराट कोहली ने सीरीज में 13 और हेटमायर ने 12 छक्के लगाए थे।

22 साल के हेटमायर को रॉयल चैलेंर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) ने पिछले सीजन में काफी अपेक्षाओं के साथ खरीदा था। हालांकि, तब वे टीम प्रबंधन की अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाए थे। उन्होंने पिछले सीजन 5 मैच खेले। इसमें वे 18 के औसत से महज 90 रन ही बना पाए। उनका स्ट्राइक रेट 123.28 था।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु यानी आरसीबी ने उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर इस बार नीलामी के लिए रिलीज कर दिया था। इस साल 12 मई को आईपीएल का फाइनल खेला गया था। हेटमायर ने उसके बाद यानी 13 मई से अब तक 9 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने पिछली 5 पारियों में क्रमशः 11, 11, 56, 23 और 41 रन (28.4 के औसत से 142 रन) बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 139.21 का रहा।

अब हेटमायर के हालिया प्रदर्शन को देखकर आरसीबी (RCB) प्रबंधन निश्चित तौर पर यह सोच रहा होगा कि उसने इस कैरेबियाई बल्लेबाज को रिलीज कर कहीं गलती तो नहीं कर दी। आरसीबी ने उन्हें पिछले सीजन में 4.20 करोड़ रुपए में खरीदा था। इस बार आईपीएल मैनेजमेंट ने हेटमायर का बेस प्राइज 50 लाख रुपए रखा है। ऐसे में बहुत संभावना है कि विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी फिर से इस 22 साल के कैरेबियाई बल्लेबाज को अपनी टीम में शामिल करने के लिए राइट टू मैच (RTM) के जरिए पूरा जोर लगा दे।

हेटमायर वेस्टइंडीज के लिए सबसे कम वनडे पारियों में 5 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। हेटमायर ने 5 शतक लगाने के लिए 38 पारियां खेलीं। उनसे पहले यह रिकॉर्ड शाई होप के नाम था। होप ने 46 पारियों में अपने 5 शतक पूरे किेए थे। यही नहीं, हेटमायर भारत के खिलाफ सर्वोच्च निजी स्कोर बनाने के मामले में वेस्टइंडीज के छठे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। पहले नंबर पर डेसमंड हेंस हैं। हेंस ने 1989 में जार्जटाउन में 152 रन की नाबाद पारी खेली थी। दूसरे नंबर पर एस चंद्रपॉल, तीसरे पर विवियन रिचर्ड्स, चौथे पर क्रिस गेल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 VIDEO: शिमरॉन हेटमायर ने ऐसा मारा शॉट, गेंद पहुंच गई ‘मरीना बीच’; कप्तान विराट कोहली देखकर रह गए दंग
2 India vs West Indies 1st ODI: शिमरोन हेटमायर और शाई होप के शतक से वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ पहला वनडे जीता
3 IPL 2020: इन तीन खिलाड़ियों पर चैंपियन MI खेल सकती है बड़ा दाव, 17 साल के युवा की बदल सकती है किस्मत
ये पढ़ा क्या?
X