ताज़ा खबर
 

IPL 2018: जानें कब, कहां और कैसे देख सकते हैं सीजन-11 के खिलाड़ियों की नीलामी का टेलीकास्ट

IPL Player Auction 2018: इस सीजन 1000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन किया था लेकिन बीसीसीआई ने छंटनी कर इसे 578 खिलाड़ियों का कर दिया।

IPL Auction 2018: इस सीजन 360 भारतीयों सहित कुल 578 खिलाड़ियों की बोली लगेगी।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन-11 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 27-28 जनवरी को होगी। इसमें 360 भारतीयों सहित कुल 578 खिलाड़ियों की बोली लगेगी। इस संस्करण के मैचों के समय में बदलाव किया गया है। इस साल लीग का आयोजन सात अप्रैल से 27 मई तक होगा। न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी कॉलिन ग्रैंडहोम का बेस प्राइस 75 लाख है।  ग्रैंडहोम को 2.2 करोड़ रूपए में आरसीबी ने खरीद लिया है। शेन वॉटसन को 4 करोड़ रूपए में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया है। वहीं युसूफ पठान को 1.9 करोड़ रूपये में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा, जबकि न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो को 1.9 करोड़ रूपए में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीद लिया है।

आईपीएल गवर्निग काउंसिल ने आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स के अनुरोध को स्वीकार करते हुए ने आठ बजे से होने वाले मैचों को सात बजे से और चार बजे से होने वाले मैचों को 5.30 बजे से कराने का फैसला किया है। टूर्नामेंट का उद्घाटन मुकाबला और फाइनल मुकाबला मुम्बई में होंगे जबकि उद्घाटन समारोर 6 अप्रैल को मुम्बई में ही आयोजित किया जाएगा। किंग्स इलेवन पंजाब टीम अपने चार मैच अपने घरेलू मैदान मोहाली में खेलेगी और बाकी के चार मैच वह इंदौर में खेलेगी।

नीलामी का लाइव टेलीकास्ट Star Sports 1, Star Sports 1 Hindi, Star Sports 1 Hindi HD, Star Sports 1 HD और Star Sports 1 Tamil पर सुबह 9 बजे से देखा जा सकता है। लाइव स्ट्रीमिंग Hotstar पर देखी जा सकती है।

स्टार इंडिया का लक्ष्य लीग के सीजन-11 में अपने टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से 70 करोड़ लोगों तक पहुंचना है। इस सीजन कई आकर्षक पहलुओं के जरिए स्टार इंडिया पिछले सीजन से ज्यादा दर्शकों को बांधना चाहता है। आईपीएल के पिछले सीजन को 53.5 करोड़ दर्शकों ने देखा था। स्टार इंडिया आईपीएल के मैचों को हिंदी, अंग्रेजी, बांग्ला, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषा में प्रसारित करेगा।

27 और 28 जनवरी को होने वाली नीलामी में कुल 578 खिलाड़ियों की बोली लगेगी जिसमें 244 कैप्ड खिलाड़ी हैं। इनमें 62 भारतीय खिलाड़ी हैं। वहीं 332 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं जिसमें 34 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान पर भी फ्रेंचाइजियों की नजरें होंगी। उन्होंने दुनिया भर में खेलने वाली अधीकतर लीगों में हिस्सा लिया है और अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है।

चेन्नई के अलावा राजस्थान किन खिलाड़ियों को अपने साथ लाती है यह भी देखने वाली बात होगी। उसने सिर्फ आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को रिटेन किया है और ऐसे में संभावना है कि वो उनके नेतृत्व में ही टीम उतारेगी। स्मिथ की कप्तानी में ही पिछले सीजन में पुणे ने फाइनल में जगह बनाई थी। प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास इस सीजन में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 80 करोड़ की कीमत थी, लेकिन खिलाड़ियों को रिटने करने के बाद टीम के पास सीमित पैसा है।

राजस्थान और पंजाब के पास हालांकि सबसे ज्यादा 67.5 करोड़ रुपये हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने सिर्फ एक-एक खिलाड़ी को रिटने किया है। पंजाब ने सिर्फ हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल को रिटेन किया है। चेन्नई, दिल्ली, और मुंबई के पास 47 करोड़ रुपये की राशि है। बेंगलोर के पास 49 करोड़ रुपये हैं। हैदराबाद और कोलकाता के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 59 करोड़ रुपये हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App