आईपीएल नीलामी: रिकॉर्ड 16 करोड़ रुपए में बिके युवराज सिंह

भारतीय हरफनमौला युवराज सिंह इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए जिन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने आज आठवें सत्र के लिये खिलाड़ियों की नीलामी में 16 करोड़ रुपए में खरीदा। युवराज के लिये चार टीमों के बीच बोली की होड़ लगी जिसमें दिल्ली ने बाजी मारते हुए उसे रिकॉर्ड दाम में खरीदा। […]

Author Updated: February 16, 2015 6:51 PM

भारतीय हरफनमौला युवराज सिंह इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए जिन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने आज आठवें सत्र के लिये खिलाड़ियों की नीलामी में 16 करोड़ रुपए में खरीदा। युवराज के लिये चार टीमों के बीच बोली की होड़ लगी जिसमें दिल्ली ने बाजी मारते हुए उसे रिकॉर्ड दाम में खरीदा।

पिछले साल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु ने युवराज को 14 करोड़ रुपए में खरीदा था। उसका 16 करोड़ रुपए में बिकना हैरानी की बात रही क्योंकि अब वह भारतीय टीम का हिस्सा भी नहीं है हालांकि मौजूदा शानदार फॉर्म के चलते टीमों ने उनमें रुचि दिखाई।

दिल्ली के कोच गैरी कर्स्टन ने कहा,‘‘हमने पिछले साल से सबक लिया है और यदि हमें कोई खिलाड़ी चाहिये तो उसके लिये ऊंची बोली लगाने से हम नहीं हिचकिचाये। हमें हर हालत में युवराज को खरीदना था और यह उनके लिये भी अच्छा है।’’

विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर ने 10 करोड़ 50 लाख रुपए में खरीदा। खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान प्रीति जिंटा, पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले, रिकी पोंटिंग, स्टीफन फ्लेमिंग और वीवीएस लक्ष्मण भी मौजूद थे।


श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने साढ़े सात करोड़ रुपए में खरीदा। वहीं न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (सनराइजर्स हैदराबाद, 3.80 करोड़), भारतीय लेग स्पिनर अमित मिश्रा (दिल्ली डेयरडेविल्स, 3.50 करोड़), ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच (मुंबई इंडियंस, 3.20 करोड़) को भी अच्छे दाम मिले।

श्रीलंका के महेला जयवर्धने, कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान, भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान और इरफान पठान, दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला और न्यूजीलैंड के रोस टेलर को नीलामी के पहले दौर में किसी ने नहीं खरीदा।

युवराज का बेसप्राइज दो करोड़ रुपए था जिनके लिये दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के बीच जमकर बोली लगी। पिछली बार बेंगलूरु ने उसे 14 करोड़ में खरीदा था।

इससे पहले भारत की विश्व कप 2011 जीत के नायक युवराज के लिये राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब ने भी बोलियां लगाई थी लेकिन कीमत सात करोड़ रुपए से ऊपर जाने पर ये दोनों टीमें पीछे हट गई।

दिल्ली के पास नीलामी में भाग ले रही आठों टीमों में से सबसे ज्यादा 39.75 की कुल राशि थी। उसने मैथ्यूज को भी साढ़े सात करोड़ रुपए में खरीदा।

बेंगलूरु ने कार्तिक को पिछली बार के उसके दाम से 1.5 करोड़ कम में खरीदा। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन को सनराइजर्स हैदराबाद ने दो करोड़ रुपए की बेसप्राइज में खरीदा। पीटरसन को पिछली बार दिल्ली ने नौ करोड़ रुपए में खरीदा था।

भारतीय सलामी बल्लेबाज मुरली विजय को पंजाब ने तीन करोड़ में, इंग्लैंड के वनडे कप्तान इयोन मोर्गन को हैदराबाद ने डेढ़ करोड़ में और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को हैदराबाद ने 60 लाख रुपए में खरीदा।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को 3.8 करोड़ रुपए में खरीदा गया जबकि उनका बेसप्राइज 50 लाख रुपए था। उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा।

भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार के लिये भी जमकर बोली लगी। आखिर में हैदराबाद ने उन्हें 2.20 करोड़ में खरीदा। हैदराबाद ने इंग्लैंड के हरफनमौला रवि बोपारा को भी एक करोड़ रुपए में खरीदा।

वेस्टइंडीज के डेरेन सैमी और दक्षिण अफ्रीका के डेविड वेइसी को रायल चैलेंजर्स बेंगलूरु ने 2 करोड़ 80 लाख रुपए में खरीदा। आरसीबी ने ऑस्ट्रेलिया के युवा तेज गेंदबाज सीन एबट को भी एक करोड़ रुपए में खरीदा।

ऑस्ट्रेलिया के माइकल हस्सी को चेन्नइ सुपर किंग्स ने 1.5 करोड़ रुपए में खरीदा। भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज गुरिंदर संधू को दिल्ली डेयरडेविल्स ने एक करोड़ 70 लाख रुपए में खरीदा। वहीं जयदेव उनादकट को उसने एक करोड़ 10 लाख रुपए में खरीदा। स्पिनर प्रज्ञान ओझा को मुंबई इंडियंस ने 50 लाख रुपए में खरीदा।

राजस्थान रॉयल्स ने दक्षिण अफ्रीका के क्रिस्टोफर मौरिस को एक करोड़ 40 लाख रुपए में खरीदा। पहले दौर में भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान और इरफान पठान को किसी ने नहीं खरीदा। वहीं चेतेश्वर पुजारा, पंकज सिंह और मुनाफ पटेल को भी खरीदार नहीं मिला।

 

 

Next Stories
1 विराट कोहली और भुवनेश्वर शीर्ष रैंकिंग वाले भारतीय
2 WORLD CUP 2015: सचिन तेंदुलकर ने बल्लेबाजों को दिए TIPS
3 आईसीसी WORLD CUP के अहम जानकारी वालें 5 लैपटाप चोरी
यह पढ़ा क्या?
X