scorecardresearch

IPL: आंद्रे रसेल ने 6 गेंद में 4 विकेट झटक रचा इतिहास, गुजरात टाइटंस के नाम हुआ अनचाहा रिकॉर्ड

IPL 2022 KKR vs GT: इंडियन प्रीमियर लीग में सिर्फ 3 गेंदबाजों ने ही एक ओवर में 4 विकेट लिए हैं। साल 2013 में अमित मिश्रा ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने थे।

Andre Russell IPL 2022 IPL Records Kolkata Knight Riders vs Gujarat Titans
आंद्रे रसेल ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में आखिरी ओवर में 4 विकेट झटके। (सोर्स- आईपीएल)

आंद्रे रसेल ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के 35वें मुकाबले में इतिहास रचा। वहीं, गुजरात टाइटंस के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। आंद्रे रसेल (Andre Russell) आईपीएल के पहले गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक ओवर या उससे कम गेंदें फेंक कर 4 विकेट लिए हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड लक्ष्मी रतन शुक्ला (Laxmi Ratan Shukla) के नाम था।

लक्ष्मी रतन शुक्ला ने आईपीएल 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 5 गेंद में 6 रन देकर 3 विकेट लिए थे। दूसरे नंबर पर श्रेयस गोपाल थे। उन्होंने आईपीएल 2019 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एक ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

रसेल ने अपने ओवर की पहली और दूसरी गेंद पर विकेट लिए। तीसरी गेंद पर बल्लेबाज ने एक रन लिया। बल्लेबाज ने चौथी गेंद पर चौका लगाया। रसेल ने पांचवीं और छठी गेंद पर भी विकेट लिए।

आईपीएल में सिर्फ 3 गेंदबाजों ने एक ओवर में 4 विकेट लिए हैं। साल 2013 में अमित मिश्रा ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने थे। उसके बाद इस सीजन युजवेंद्र चहल ने यह कमाल किया। अब आंद्रे रसेल ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ यह उपलब्धि अपने नाम की।

गुजरात टाइटंस की बात करें तो उसने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में आखिरी 5 ओवर में 7 विकेट गंवाए और सिर्फ 29 रन बनाए। आईपीएल में यह दूसरी बार हुआ है, जब किसी टीम ने शुरुआती 15 ओवर में दो या दो से कम विकेट गंवाईं हों और आखिरी 5 ओवर में 29 या उससे कम रन बनाए हैं।

इससे पहले आईपीएल 2009 में ऐसा देखने को मिला था। तब राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ डरबन में खेले गए मैच में शुरुआती 15 ओवर में 2 विकेट पर 123 रन बनाए थे, लेकिन आखिरी 5 ओवर में 22 रन ही बना पाए थे और पांच विकेट भी गंवाए थे।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.