ताज़ा खबर
 

IPL 2016: रोमांचक मुकाबले मॉरिश के धुआंधार छक्कों के बाद भी गुजरात से 1 रन से हारी दिल्ली

ब्रैंडन मैकुलम और ड्वेन स्मिथ के अर्धशतकों के बाद धवल कुलकर्णी और प्रवीण कुमार की धारदार गेंदबाजी से गुजरात लायंस रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे इंडियन प्रीमियर लीग मैच में यहां दिल्ली डेयरडेविल्स को एक रन से हराकर पांचवीं जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गए।

Author नई दिल्ली | April 28, 2016 5:11 AM
रोमांचक मुकाबले में गुजरात लायंस ने दिल्ली को एक रन से हराया

ब्रैंडन मैकुलम और ड्वेन स्मिथ के अर्धशतकों के बाद धवल कुलकर्णी और प्रवीण कुमार की धारदार गेंदबाजी से गुजरात लायंस रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे इंडियन प्रीमियर लीग मैच में यहां दिल्ली डेयरडेविल्स को एक रन से हराकर पांचवीं जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गए।
मैकुलम (60) और स्मिथ (53) ने तूफानी अर्धशतक जड़ने के अलावा पहले विकेट के लिए 10. 4 ओवर में 112 रन की साझेदारी भी की जिससे लायंस ने छह विकेट पर 172 रन बनाए। दिल्ली की टीम इसके जवाब में कुलकर्णी (19 रन पर तीन विकेट) की तूफानी गेंदों के सामने क्रिस मौरिस (32 गेंद में नाबाद 82) के करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी के बावजूद पांच विकेट पर 171 रन ही बना सकी जिससे उसका लगातार तीन जीत का क्रम भी टूट गया। प्रवीण कुमार ने भी बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 13 रन दिए।

मौरिस ने जेपी डुमिनी (48) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 6 .3 ओवर में 87 रन की साझेदारी की लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। उन्होंने अपनी पारी में आठ छक्के और चार चौके मारे। आईपीएल में पदार्पण कर रही लायंस की टीम छह मैचों में पांचवीं जीत से 10 अंक के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है जबकि पांच मैचों में दूसरी हार के बाद डेयरडेविल्स के छह अंक हैं। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम की शुरूआत काफी खराब रही। कुलकर्णी ने अपने पहले ही ओवर में संजू सैमसन :01: को मिड आन पर जेम्स फाकनर के हाथों कैच कराया। कुलकर्णी ने अपने अगले ओवर में सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक (05) और करूण नायर (09) को भी पवेलियन भेजकर दिल्ली का स्कोर 16 रन पर तीन विकेट किया। डेयरडेविल्स की टीम पावर प्ले में तीन विकेट पर 22 रन ही बना सकी।

डुमिनी और रिषभ पंत (20) ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन दोनों ने धीमी बल्लेबाजी की। दोनों ने लायंस के कप्तान सुरेश रैना पर चौके जड़े। दिल्ली के 50 रन 9 . 5 ओवर में पूरे हुए। पंत ने जेम्स फाकनर का स्वागत चौके के साथ किया लेकिन इसी ओवर में बाउंड्री पर प्रवीण को कैच दे बैठे। डुमिनी और मौरिस ने इसके बाद रन गति बढ़ाई। डुमिनी ने बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारकर तेवर दिखाए। क्रिस मौरिस ने फाकनर पर दो छक्का मारने के बाद ब्रावो पर भी छक्का जड़ा। उन्होंने लेग स्पिनर प्रवीण तांबे पर भी लगातार दो छक्के जड़े। दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 57 रन की दरकार थी। मौरिस ने स्मिथ पर लगातार तीन छक्कों के साथ 17 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जो मौजूदा समय का सबसे तेज व्यक्तिगत अर्धशतक है। ब्रावो ने इसके बाद डुमिनी को अपनी ही गेंद पर लपका लेकिन मौरिस ने उन पर दो चौके मारे। टीम को अंतिम दो ओवर में 18 रन चाहिए थे लेकिन प्रवीण के ओवर में सिर्फ चार रन बने।

ब्रावो को अंतिम ओवर फेंकने की जिम्मेदारी मिली। फाकनर ने पहली गेंद पर प्वाइंट में मौरिस का कैच छोड़ा और गेंद चार रन के लिए चली गई। अगली दो गेंद पर दो रन बने। मौरिस ने चौथी गेंद पर जडेजा के खराब थ्रो का फायदा उठाकर दो रन लिए। अगली गेंद पर मौरिस ने फिर दो रन लिए लेकिन इस बार जडेजा की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने मौरिस को रन आउट करने का मौका गंवा दिया। अंतिम गेंद पर भी मौरिस दो ही रन बना पाए जिससे लायंस ने एक रन से जीत दर्ज की। इससे पहले लायंस को मैकुलम और स्मिथ ने तूफानी शुरूआत दिलाई। मैकुलम ने 36 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जड़े जबकि स्मिथ की 30 गेंद की पारी में पांच चौके और तीन छक्के शामिल रहे। लेग स्पिनर इमरान ताहिर (24 रन तीन विकेट) और मौरिस :(35 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी से हालांकि दिल्ली ने वापसी की। लायंस की टीम अंतिम 10 ओवर में 62 रन ही जोड़ सकी। कप्तान जहीर खान हालांकि काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने चार ओवर में 48 रन लुटाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App