ताज़ा खबर
 

IPL-8: केकेआर ने किया जीत से आग़ाज़, मुंबई को सात विकेट से हराया

कप्तान गौतम गंभीर के अर्धशतक और युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की तेजतर्रार पारी से मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने बुधवार को यहां मुंबई इंडियन्स को सात विकेट से हराकर आईपीएल आठ के अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की। केकेआर ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा की आकर्षक पारी भी बेकार कर दी जो 65 गेंदों […]

Author Updated: April 9, 2015 9:52 AM

कप्तान गौतम गंभीर के अर्धशतक और युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव की तेजतर्रार पारी से मौजूदा चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने बुधवार को यहां मुंबई इंडियन्स को सात विकेट से हराकर आईपीएल आठ के अपने अभियान की जोरदार शुरुआत की।

केकेआर ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा की आकर्षक पारी भी बेकार कर दी जो 65 गेंदों पर 98 रन बनाकर नाबाद रहे। इसमें 12 चौके और चार छक्के शामिल हैं। मुंबई का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 37 रन था जिसके बाद रोहित और कोरी एंडरसन (41 गेंद पर नाबाद 55 रन) ने चौथे विकेट के लिये 131 रन की अटूट साझेदारी की। आखिरी छह ओवरों में 88 रन बटोरने वाले मुंबई ने तीन विकेट पर 168 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

गंभीर ने 43 गेंदों पर 57 रन की सधी हुई पारी खेली। उन्होंने मनीष पांडे (24 गेंदों पर 40 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी की लेकिन वह सूर्यकुमार थे जिन्होंने कोलकाता की जीत आसान बनाई। इस 24 वर्षीय बल्लेबाज ने 20 गेंदों पर पांच छक्कों की मदद से नाबाद 46 रन की तूफानी पारी खेली। इससे केकेआर ने 18.3 ओवर में तीन विकेट पर 170 रन बनाकर आईपीएल के उदघाटन मैच में दो अंक हासिल किये।

केकेआर ने रोबिन उथप्पा (नौ) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिन्हें एंडरसन ने पारी के तीसरे ओवर में ही हरभजन सिंह के हाथों कैच कराया। गंभीर जब एक रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला। उन्हें शुरू में कुछ देर तक जूझना पड़ा लेकिन पांडे ने एंडरसन के सिर के ऊपर से छक्का जड़कर दबाव हटाने की अच्छी कोशिश की।

पावरप्ले के बाद जब प्रज्ञान ओझा ने गेंद संभाली तो गंभीर ने मिडविकेट पर छक्का जड़कर उनका स्वागत किया और फिर हरभजन के पहले दो ओवरों में चार चौके जड़कर मुंबई की मुश्किलें बढ़ा दी। इस बीच कोलकाता की तरह मुंबई की तरफ से भी कैच टपकाने का क्रम जारी रहा। पांडे को भी 28 रन के निजी योग पर जीवनदान मिला। उन्होंने इसका फायदा उठाकर लेसिथ मालिंगा पर स्क्वायर लेग पर दर्शनीय छक्का जड़ा।

हरभजन हालांकि आखिर में पांडे को आउट करने में सफल रहे जिन्होंने लांग ऑन पर कीरोन पोलार्ड को आसान कैच थमाया। इस ऑफ स्पिनर को जल्द ही दूसरा विकेट भी मिल जाता लेकिन उन्होंने अपनी ही गेंद पर गंभीर का कैच छोड़ दिया। गेंद चार रन के लिये चली गयी जिससे गंभीर का अर्धशतक पूरा हुआ। गंभीर का विकेट आखिर में जसप्रीत बमराह को मिला। रायुडु ने डीप स्क्वॉयर लेग पर कैच लपकने में गलती नहीं की।

युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार ने लेग साइड में अपनी मजबूती का अच्छा सबूत पेश किया। उन्होंने विनयकुमार पर स्क्वॉयर लेग और बमराह पर लांग लेग पर छक्का लगाया। जब गेंद और रनों के बीच अंतर बढ़ रहा था तब रणजी ट्रॉफी में मुंबई की तरफ से खेलने वाले इस बल्लेबाज ने बमराह के एक ओवर में दो छक्के जबकि यूसुठ पठान (नाबाद 14) ने एक छक्का लगाकर कोलकाता की जीत सुनिश्चित की।

इससे पहले केकेआर के गेंदबाजों ने शुरू में दबाव बनाये रखा लेकिन आखिरी ओवरों में उन्होंने जमकर रन लुटाये। उसकी तरफ से मोर्ने मोर्कल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिये।

गंभीर ने टॉस जीतकर मुंबई को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया और उनके गेंदबाजों ने कप्तान को निराश भी नहीं किया। आरोन फिंच (पांच) का मुंबई की तरफ से आगाज अच्छा नहीं रहा। इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने मोर्कल की गेंद की लाइन में आये बिना उसे पुल किया लेकिन वह हवा में लहरा गयी और उमेश यादव ने कैच में करने में गलती नहीं की।

उमेश ने आदित्य तारे (सात) का कैच भी लपका जिन्होंने शाकिब अल हसन की गेंद तक पहुंचे बिना उस पर हवा में शॉट खेल दिया था। विश्व कप में एक भी मैच नहीं खेल पाने वाले अंबाती रायुडु खाता भी नहीं खोल पाये और मोर्कल के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर ही उन्होंने आसान कैच दे दिया।

रोहित ने मोर्कल के एक ओवर में तीन चौके जड़कर शुरुआत की और फिर शाकिब पर आईपीएल आठ का पहला छक्का लगाया लेकिन तेजी से रन नहीं बन रहे थे। मुंबई का स्कोर 14 ओवर तक तीन विकेट पर 80 रन था।

रोहित का इरादा साफ था कि डेथ ओवरों में तेजी से रन बटोरने हैं। उन्होंने पारी के उमेश के पारी के 15वें ओवर में 21 रन बटोरकर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने के साथ ही अपना अर्धशतक भी पूरा किया। उन्होंने उमेश की आखिरी चार गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

बदले हुए एक्शन के साथ खेल रहे सुनील नारायण की गेंद पर विकेटकीपर उथप्पा ने उनका कैच छोड़ा और रोहित ने इसका फायदा उठाकर चौका और छक्का जड़ दिया। शाकिब के पारी के आखिरी ओवर में रोहित के पास शतक बनाने का मौका था लेकिन उन्होंने पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर एंडरसन को अर्धशतक पूरा करने का अवसर दिया। कीवी ऑलराउंडर ने आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा। एंडरसन की पारी में चार चौके और तीन छक्के शामिल हैं।

मुंबई इंडियन्स स्कोर:

रोहित शर्मा नाबाद 98
आरोन फिंच का उमेश बो मोर्कल 05
आदित्य तारे का उमेश बो शाकिब 07
अंबाती रायुडु का पठान बो मोर्कल 00
कोरी एंडरसन नाबाद 55

अतिरिक्त 03
कुल : 20 ओवर में तीन विकेट पर : 168
विकेट पतन : 1-8, 2-37, 3-37

गेंदबाजी:
उमेश यादव 3-0-36-0
मोर्कल 4-1-18-2
शाकिब 4-0-48-1
नारायण 4-0-28-0
रसेल 3-0-21-0
चावला 2-0-16-0

कोलकाता नाइटराइडर्स स्कोर:

रोबिन उथप्पा का हरभजन बो एंडरसन 09
गौतम गंभीर का रायुडु बो बमराह 57
मनीष पांडे का पोलार्ड बो हरभजन 40
सूर्यकुमार यादव नाबाद 46
यूसुफ पठान नाबाद 14

अतिरिक्त 04
कुल : 18.3 ओवर में, तीन विकेट पर : 170
विकेट पतन : 1-13, 2-98, 3-121

गेंदबाजी
मालिंगा 4-0-27-0
विनयकुमार 3-0-16-0
एंडरसन 2-0-21-1
बमराह 3.3-0-38-1
ओझा 2-0-23-0
हरभजन 4-0-38-1

Next Stories
1 आईपीएल-8: रोहित शर्मा ने कहा, ईडन में हमारा रेकॉर्ड अच्छा
2 आईपीएल: गंभीर ने कहा, धीमे विकेटों पर खेलकर दो बार जीता ख़िताब
3 बारिश ने फीका किया आईपीएल-8 का उद्घाटन
चुनावी चैलेंज
X