IPL 2022: लखनऊ और अहमदाबाद होंगी 2 नई टीमें, संजीव गोयनका की RPSG और CVC कैपिटल ने जीती बोली; BCCI को मिले 12000 करोड़

सोमवार यानी 25 अक्टूबर 2021 को दुबई में दो नई टीमों के लिए बोली लगी। इसमें अहमदाबाद और लखनऊ का नाम तय हुआ। बीसीसीआई को इन दो टीमों से 12 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई हुई है।

Ahmedabad Lucknow Announced As Two New IPL Teams RSPG CVC Capital Group IPL 2022 IPL Auction
25 अक्टूबर 2021 को दुबई में 2 नई टीमों की बोली लगने के बाद आईपीएल 2022 में 10 टीमों के खेलने का रास्ता साफ हो गया। (सोर्स- इंस्टाग्राम/इंडियन क्रिकेट टीम)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 की दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद की होंगी। सोमवार यानी 25 अक्टूबर 2021 को दुबई में दो नई टीमों के लिए बोली लगी। इसमें अहमदाबाद और लखनऊ का नाम तय हुआ। बीसीसीआई को इन दो टीमों से 12 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई हुई है।

संजीव गोयनका के आरपीएसजी (RPSG) और सीवीसी कैपिटल (CVC Capital) ने क्रमशः लखनऊ और अहमदाबाद की टीमों की बोली जीती है। आरपी-संजीव गोयनका समूह ने लखनऊ की टीम के लिए 7,090 करोड़ रुपए की बोली लगाई, जबकि सीवीसी कैपिटल ने 5625 करोड़ रुपए की बोली लगाकर अहमदाबाद की टीम का मालिकाना हक हासिल किया।

अन्य बोली लगाने वालों में टोरेंट, मैनचेस्टर यूनाइटेड, अरबिंदो थे, लेकिन उनमें से किसी ने भी 5000 करोड़ रुपए के आसपास की बोली नहीं लगाई। बीसीसीआई को आईपीएल की 2 नई टीमों की बिक्री से 12,715 करोड़ (1.70 बिलियन डॉलर) मिले।

RPSG समूह के पास पहले भी राइजिंग पुणे सुपरजायंट (2016 और 2017) टीम का स्वामित्व था। राइजिंग पुणे सुपरजॉयट ने चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के प्रतिबंधित होने पर दो सीजन खेले थे। अब उनका होम ग्राउंड लखनऊ का भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम या इकाना स्टेडियम होगा। इकाना स्टेडियम को नवंबर 2018 में ही जनता के लिए खोला गया था।

सीवीसी कैपिटल के कार्यालय यूरोप, एशिया और अमेरिका भर में हैं। वे फॉर्मूला वन में पिछले स्टेकहोल्डर थे। हाल ही में स्पेन की शीर्ष-फ्लइट फुटबॉल लीग ला लिगा में उन्होंने छोटी सी हिस्सेदारी ली थी। सीवीसी कैपिटल का होम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा, जिसकी दर्शक क्षमता 132,000 है।

आरपीएसजी के मालिक संजीव गोयनका ने ईएसपीएनक्रिकइंफो को बताया, ‘आईपीएल में वापस आना अच्छा है। मैं खुश हूं। यह एक शुरुआती कदम है। हमें अब एक अच्छी टीम बनानी है और शानदार प्रदर्शन करना है।’

IPL 2022: CII के सबसे युवा अध्यक्ष रह चुके हैं लखनऊ टीम के मालिक संजीव गोयनका, आईपीएल में अधूरा काम पूरा करने पर है नजर

Sanjiv Goenka earlier owned the Rising Pune Supergiant franchise in the IPL
संजीव गोयनका (दाएं) पहले आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट फ्रेंचाइजी के मालिक थे। (सोर्स- बीसीसीआई)

नई टीमों का मालिकाना हक हासिल करने के लिए कई नाम सामने आए थे। इनमें आरपीएसजी के संजीव गोयनका के अलावा मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली, नवीन जिंदल, अडानी ग्रुप, कोटाक ग्रुप, सीवीसी कैपिटल, ग्रुप-एम, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण भी शामिल थे। अंत में गोयनका ग्रुप और सीवीसी कैपिटल ने बाजी मारी।

ऐसा पहली बार नहीं होगा जब आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इससे पहले 2011 में ऐसा हो चुका है। तब पुणे वॉरियर्स, कोच्चि टस्कर्स को शामिल किया गया था। हालांकि, विवाद के चलते कोच्चि को एक सीजन के बाद ही हटा दिया गया। साला 2014 के बाद से आईपीएल में 8 टीमें खेल रही थीं।

नई टीमों की बोली लगने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, ‘हम बेहद खुश हैं कि भारतीय क्रिकेट आगे बढ़ रहा है। यह चीज ही हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हम भारतीय क्रिकेट को देखते हैं और यही हमारा काम है। भारतीय क्रिकेट जितना समृद्ध होगा, उतना ही अच्छा होगा।’

बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा, बीसीसीआई और क्रिकेट जगत के लिए दो नई आईपीएल टीमों (लखनऊ और अहमदाबाद) का जुड़ना एक महान मूल्यवर्धन है। यह हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। यूपी को पहली टीम मिली है। अहमदाबाद को भी टीम मिली है। इन दोनों के पास ही सबसे अच्छे स्टेडियम भी हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
IPL 2019: धोनी की गैरमौजूदगी की वजह से CSK पर भारी पड़ी मुंबई इंडियंस! कप्तान रोहित शर्मा ने माना
अपडेट