IPL 2022: अगले साल 2 अप्रैल से हो सकती है शुरुआत, चेन्नई में होगा उद्घाटन मैच, 65 दिन तक चलेंगे मुकाबले, ऐसा रहेगा टूर्नामेंट का शेड्यूल

चेन्नई सुपर किंग्स गत चैंपियन है, ऐसे में चेपॉक उद्घाटन खेल के लिए स्पष्ट रूप से पहली पसंद होगा। हालांकि, इस संबंध में भी अब तक कोई औपचारिक निर्णय नहीं लिया गया है कि उद्घाटन मैच की दूसरी टीम फिर से मुंबई इंडियंस होगी या फिर कोई अन्य।

IPL TrophyIPL 2022 MS dhoni csk Chennai super kings Mumbai Indians rohit sharma bcci
आईपीएल 2021 का खिताब महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स ने जीता था। (सोर्स- बीसीसीआई/आईपीएल)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 2 अप्रैल, 2022 को इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के अगले संस्करण को शुरू करने की योजना बना रहा है। क्रिकबज की खबर के मुताबिक, फिक्चर (Fixture) को अभी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, लेकिन बीसीसीआई ने आंतरिक रूप से प्रमुख हितधारकों को बता दिया है कि 2 अप्रैल वह संभावित तारीख है जब टूर्नामेंट शुरू हो सकता है।

उद्घाटन मैच निश्चित रूप से चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले जाने की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल के 15वें सीजन में 10 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं, इसलिए इस बार कुल 74 मैच खले जाएंगे। आईपीएल (IPL) 2022 में 8 टीमें थीं और कुल 60 मैच खेले गए थे। इस बार सभी टीमें 14-14 मैच खेलेंगी। इसमें सात वे अपने होम ग्राउंड पर खेलेंगी, जबकि अन्य सात मैच विपक्षी टीम के होम ग्राउंड पर होने हैं।

टूर्नामेंट का फाइनल जून के पहले सप्ताहांत में हो सकता है। यानी 4 या 5 जून को हो सकता है। चार जून को शनिवार और पांच जून को रविवार है। इस हिसाब से इस बार दुनिया की सबसे बड़ी घरेलू क्रिकेट लीग का 65 दिनों तक धमाल जारी रहने वाला है।

चूंकि चेन्नई सुपरकिंग्स गत चैंपियन है, ऐसे में चेपॉक उद्घाटन खेल के लिए स्पष्ट रूप से पहली पसंद होगा। हालांकि, इस संबंध में भी अब तक कोई औपचारिक निर्णय नहीं लिया गया है कि उद्घाटन मैच की दूसरी टीम फिर से मुंबई इंडियंस होगी या फिर कोलकाता नाइटराइडर्स। हालांकि, ज्यादातर मामले में चेन्नई और मुंबई के बीच ही पहला मैच खेले गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने चेन्नई में अपने हालिया भाषण के दौरान आईपीएल के पूरी तरह से भारत में वापसी की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था, ‘मुझे पता है कि आप सभी चेपॉक में सीएसके के खेल को देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं। खैर, वह क्षण बहुत दूर नहीं है। आईपीएल का 15 वां सीजन भारत में होगा।’

उन्होंने कहा था, ‘दो नई टीमों के शामिल होने के साथ यह पहले से कहीं अधिक रोमांचक होगा। आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन होना वाला है, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि नया संयोजन कैसा दिखता है।’ बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 2020 के पूर्ण सत्र और 2021 के आधे सीजन का आयोजन किया गया था।

इस बीच पता चला है कि भारतीय टीम 8 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होगी। टीम मुंबई से उड़ान भरेगी। मुंबई में भारत 3 से 7 दिसंबर तक न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना दूसरा और अंतिम टेस्ट खेलेगा। भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे में तीन टेस्ट और उतने ही वनडे शामिल हैं, जबकि चार टी20 मैच की सीरीज भी खेली जानी है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट