scorecardresearch

IPL 2022 Auction: अंडर-19 के इन युवा क्रिकेटर्स पर लग सकती है बड़ी बोली, टीम इंडिया के कप्तान पर सबकी होंगी नजरें

U-19 World Cup IPL 2022 Mega Auction: राज बावा, कप्तान यश धुल, बल्लेबाज हरनूर सिंह समेत कई अंडर-19 के क्रिकेटर्स पर आगामी आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में बड़ी बोली लग सकती है। विक्की ओस्टवाल भी मिस्ट्री स्पिनर की भूमिक में दिख सकते हैं

Under 19 Indian Team, Indian Team, Under 19 World Cup, IPL 2022 Mega Auction, IPL Auction
मौजूदा वर्ल्ड कप में यूगांडा के खिलाफ 326 रनों की विशाल जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया अंडर-19 के खिलाड़ी (सोर्स- ट्विटर BCCI)

पृथ्वी शॉ, यशस्वी जायसवाल, कार्तिक त्यागी समेत कई युवा क्रिकेटर्स ने अंडर-19 टीम से आईपीएल (IPL) के मंच तक काफी नाम कमाया है। वहीं मौजूदा अंडर-19 वर्ल्ड कप में राज बावा, विक्की ओस्टवाल, हरनूर सिंह, कप्तान यश ढुल समेत कई क्रिकेटर्स के परफॉर्मेंस पर आईपीएल फ्रेंचाइजीज की नजरें टिकी होंगी। आगामी मेगा ऑक्शन में कई युवा क्रिकेटर्स पर बड़ी बोली लग सकती हैं।

अगर पहले के नियम की बात करें तो 2008 में विराट कोहली और रवींद्र जडेजा को लीग में ड्राफ्ट सिस्टम के तहत जोड़ा गया था। पहले अंडर-19 के खिलाड़ियों को ऑक्शन में शामिल करने का नियम नहीं था लेकिन अब नियम बदल गए हैं। पिछले कुछ सालों में कई ऐसे क्रिकेटर्स आए हैं जिन्होंने अंडर-19 के बाद आईपीएल में भी कमाल किया है।

आईपीएल एक तरह से अंडर-19 क्रिकेटर्स के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने का रास्ता बन गया है। पिछले कुछ सालों में कई ऐसे क्रिकेटर्स हुए जैसे रवि बिश्नोई, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल आदि जिन्होंने आईपीएल के जरिए टीम इंडिया में एंट्री ली। आइए जानते हैं ऐसे कौनसे क्रिकेटर्स हैं जिनके ऊपर इस सीजन के ऑक्शन में बड़ी बोली लग सकती है।

हरनूर सिंह

हरनूर सिंह ने आयरलैंड के खिलाफ मौजूदा अंडर-19 वर्ल्ड कप में 88 रनों की शानदार पारी खेली थी। इसके अलावा पिछले कुछ दिनों में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। वह मौजूदा समय में भारतीय अंडर-19 टीम के अहम बल्लेबाज हैं। निश्चित ही उनकी शानदार बल्लेबाजी पर कई आईपीएल फ्रेंचाइजीज नजर बनाए होंगी।

अंगक्रिश रघुवंशी

भारतीय अंडर-19 टीम के सलामी बल्लेबाज अंगक्रिश रघुवंशी ने सभी को अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया है। आयरलैंड के खिलाफ 79 रन और यूगांडा के खिलाफ 144 रन की पारियां मौजूदा वर्ल्ड कप में खेलकर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। उनके इस प्रदर्शन के बाद आगामी मेगा ऑक्शन में उन पर बड़ी बोली लग सकती है।

राज बावा

भारतीय अंडर-19 टीम के ऑलराउंडर राज बावा ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया है। मौजूदा अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जहां 4 विकेट लिए थे वहीं आयरलैंड के खिलाफ 42 रनों की पारी भी खेली थी। यूगांडा के खिलाफ उन्होंने 108 गेंदों पर 162 रन बनाकर सभी को खासा प्रभावित किया है। इस ऑलराउंडर पर कई फ्रेंचाइजीज बड़ा दांव लगाते नजर आ सकती हैं।

यश ढुल

भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान यश ढुल इस सीजन का ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। पृथ्वी शॉ से प्रियम गर्ग तक इस फॉर्मेट के कई कप्तानों ने आईपीएल टीमों में जगह बनाई है। कोविड संक्रमित होने से पहले उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा वर्ल्ड कप में 82 रनों की पारी भी खेली थी। आगामी आईपीएल मेगा ऑक्शन में उनके ऊपर सभी टीमों के मालिक की नजरें हो सकती हैं।

विक्की ओस्टवाल

भारतीय अंडर-19 टीम के मौजूदा स्क्वॉड में विक्की ओस्टवाल सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं। मौजूदा वर्ल्ड कप में भी उन्होंने इस बात को साबित किया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ 28 रन देकर 5 विकेट झटके। आईपीएल में अक्सर टीमों को ऐसे स्पिनर्स की तलाश रहती है जिनके पास मिस्ट्री टच हो। ऐसे में ओस्टवाल एक अच्छा विकल्प आगामी ऑक्शन में फ्रेंचाइजीजी के लिए साबित हो सकते हैं।

यह ऐसे पांच नाम थे जो आगामी मेगा ऑक्शन में बड़ी बोली पा सकते हैं। वहीं इनके अलावा भी कई युवा क्रिकेटर्स हैं जो अलग-अलग देशों से हैं और मौजूदा वर्ल्ड कप में अच्छा परफॉर्मेंस कर रहे हैं। सबसे चर्चित नाम है बेबी डी विलियर्स का, तो कई युवा क्रिकेटर्स के परफॉर्मेंस पर फ्रेंचाइजीज की नजरें टिकी होंगी।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट