scorecardresearch

IPL 2022: दो बार के आईपीएल चैंपियन गौतम गंभीर बने लखनऊ के मेंटोर, ट्वीट कर कहा- जीतने की आग आज भी जिंदा है

आईपीएल 2022 के लिए गौतम गंभीर को संजीव गोयनका के आरपीएसजी ग्रुप ने लखनऊ फ्रेंचाइजी का मेंटोर नियुक्त कर दिया है। इससे पहले एंडी फ्लावर को कोच बनाने की जानकारी सामने आई थी।

ipl-2022-gautam-gambhir-appointed-as-mentor-of-lucknow-franchise-owned-by-sanjeev-goenka-rpsg-group-bjp-mp-won-ipl-title-twice-in-past
केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर को आईपीएल 2022 के लिए लखनऊ की टीम ने मेंटोर नियुक्त किया है (सोर्स- ट्विटर)

आईपीएल 2022 (IPL) के मद्देनजर शनिवार को एक बड़ी जानकारी सामने आई है। भारत के पूर्व क्रिकेटर और दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर को इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी सीजन के लिए जुड़ी नई टीम लखनऊ का मेंटोर बनाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केकेआर को अपनी कप्तानी में दो बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले गंभीर इस नई जिम्मेदारी को आगामी सीजन में संभालेंगे।

इससे पहले संजीव गोयनका के आरपीएसजी (RPSG) ग्रुप ने जिम्बाब्वे के दिग्गज बल्लेबाज और प्रीति जिंटा की पंजाब किंग्स के पूर्व सहायक कोच एंडी फ्लावर को अपना कोच नियुक्त किया था। रिपोर्ट्स के मुताबकि पंजाब किंग्स के पूर्व कप्तान केएल राहुल इस टीम की बागडोर संभालते नजर आएंगे।

क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज से बात करते हुए लखनऊ के मालिक संजीव गोयनका ने इस बात की पुष्टि की और बताया कि,’जी हां हमने उन्हें (गौतम गंभीर) को ले लिया है।’ आईपीएल में जुड़ी लखनऊ की नई टीम की इस साल अब तक ये दूसरी सबसे बड़ी नियुक्ति है। एंडी फ्लावर को शुक्रवार को हेड कोच नियुक्त किया जा चुका है।

गौतम गंभीर ने भी ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी और संजीव गोयनका का आभार भी प्रकट किया। उन्होंने लिखा कि,’आज भी जीतने की आग मेरे अंदर जिंदा है। ये मेरे लिए सौभाग्य की बात है एक बार फिर लीग से जुड़ने का मौका मिला। डॉ. संजीव गोयनका का मुझे लखनऊ की आईपीएल टीम के साथ जोड़ने के लिए धन्यवाद। ड्रेसिंग रूम के लिए नहीं लेकिन यूपी के लोगों की भावनाओं के लिए मैं एक बार फिर से कॉन्टेस्ट करुंगा।’

गौरतलब है कि संजीव गोयनका के RPSG ग्रुप ने अक्टूबर में 7 हजार 90 करोड़ रुपए खर्च कर इस फ्रेंचाइजी को खरीदा था। इसके बाद से ही केएल राहुल के इस टीम के कप्तान बनने की जानकारी सामने आने लगी थी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राहुल और अफगान स्टार राशिद खान का इस टीम के साथ जुड़ना तय है लेकिन अभी इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

दो बार जीत चुके हैं आईपीएल खिताब

आपको बता दें कि गौतम गंभीर की कप्तानी में शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) दो बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। 2012 और 2014 में क्रिकेटर से सांसद बने गंभीर ने अपनी कप्तानी में केकेआर को चैंपियन बनाया था। इसके बाद वे दिल्ली कैपिटल्स के साथ जुड़े थे।

गौतम गंभीर के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 154 आईपीएल मुकाबले खेले हैं। 36 अर्धशतक के साथ उनके नाम 4218 रन भी दर्ज हैं। 93 रन उनका आईपीएल का सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयर डेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए अपना पहला आईपीएल मैच खेला था। आखिरी बार उन्होंने दिल्ली के लिए ही 2018 में बल्ला पकड़ा था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.