scorecardresearch

IPL 2022: फ्रैंचाइजीस 3 भारतीय या 2 विदेशी क्रिकेटर्स को कर सकती हैं रिटेन, 2 नई टीमों के लिए खिलाड़ियों को चुनने को यह रहेगा नियम

अगर चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी जाती है तो यह संभावना नहीं है कि किसी राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड की सुविधा होगी। माना जाता है कि मौजूदा फ्रैंचाइजीस और कुछ एजेंसियों द्वारा बीसीसीआई को इस संबंध में सवाल भेजे गए थे।

Indian Premier League IPL 2022 Auction New Teams Retain Policy

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की गर्वनिंग काउंसिल अगले सीजन के लिए टीमों को 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दे सकता है। क्रिकबज के मुताबिक, इसमें से 3 भारतीय और 1 विदेशी होंगे। एक संभावना कुल यह भी जताई जा रही है कि इसमें अधिकतम 3 भारतीय या अधिकतम 2 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं।

आईपीएल 2022 में दो नई टीमें शामिल होने वाली हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मौजूदा खिलाड़ियों को चुनने को लेकर उनके लिए भी नियम बनाए हैं। हालांकि, यह इस पर निर्भर करता है कि बाकी की आठ टीमों के लिए कितने खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति है।

बीसीसीआई आईपीएल की दो नई टीमों को नीलामी से बाहर कुछ खिलाड़ियों को खरीदने की अनुमति देने पर विचार कर रहा है। जाहिर तौर पर इस कदम का मकसद नए खिलाड़ियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना है, क्योंकि मौजूदा आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी को रिटेंशन का विकल्प दिया जाना तय है।

टी20 वर्ल्ड कप के बाद राहुल द्रविड़ बनेंगे टीम इंडिया के नए हेड कोच, 2023 तक संभालेंगे जिम्मेदारी!

बीसीसीआई और फ्रैंचाइजीज के सूत्रों ने संकेत दिए हैं कि दोनों टीमें उनमें से कुछ खिलाड़ियों को चुनने में सक्षम होंगी, जिन्होंने खुद को नीलामी में शामिल किया है। खिलाड़ियों को चुनने के लिए सटीक तंत्र पर काम किया जा रहा है, लेकिन निश्चित रूप से, चुने गए खिलाड़ी बड़े नाम होंगे और उनकी फीस फ्रैंचाइजी और खिलाड़ी द्वारा मिलकर तय की जाएगी।

खास चयन के लिए उपलब्ध खिलाड़ियों की संख्या अभी तय नहीं की गई है, लेकिन माना जाता है कि ये 2 या 3 होंगे। हालांकि इनकी अंतिम संख्या मौजूदा आठ आईपीएल टीमों के लिए मंजूर रिटेंशन खिलाड़ियों की संख्या के आधार पर तय की जाएगी।

फिलहाल मौजूदा फ्रैंचाइजीस को तीन भारतीयों और एक विदेशी या अधिकतम तीन भारतीयों और अधिकतम दो विदेशियों के साथ अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी जा सकती है।

अगर चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी जाती है तो यह संभावना नहीं है कि किसी राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड की सुविधा होगी। माना जाता है कि मौजूदा फ्रैंचाइजीस और कुछ एजेंसियों द्वारा बीसीसीआई को इस संबंध में सवाल भेजे गए थे।

बीसीसीआई ने उन्हें यह कहते हुए जवाब दिया है कि रिटेंशन पॉलिसी की घोषणा बाद में की जाएगी। हालांकि, बीसीसीआई के औपचारिक रूप से इस महीने के अंत या उसके तुरंत बाद दो नई टीमों की घोषणा करते समय रिटेंशन पॉलिसी के आने की उम्मीद है।

बीसीसीआई ने इस बीच 10 से 20 अक्टूबर तक की समय सीमा को आगे बढ़ाते हुए आईटीटी दस्तावेज की बिक्री को 10 दिनों के लिए स्थगित कर दिया है। स्थगन का स्पष्ट कारण कुछ नई पार्टियों के आग्रह को बताया गया है।

बीसीसीआई ने बुधवार को एक बयान में कहा था, ‘विभिन्न इच्छुक पार्टियों के आग्रह के अनुसार बीसीसीआई ने अब आईटीटी दस्तावेज खरीदने की तारीख को 20 अक्टूबर तक बढ़ाने का फैसला लिया है। हालांकि, बोर्ड ने पुष्टि की है कि इस प्रक्रिया के स्थगित होने से 25 अक्टूबर को होने वाली टीमों की बिक्री में देरी नहीं होगी।’

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.