ताज़ा खबर
 

IPL: मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने के मामले में फिसड्डी हैं भारतीय, विराट कोहली-ऋषभ पंत टॉप-5 में भी नहीं

किसी भी मैच में सबसे महत्वपूर्ण पुरस्कार प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार होता है। हालांकि, भारतीय फैंस को यह जानकार जरूर थोड़ी निराशा होगी कि आईपीएल (IPL) में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीतने वाला खिलाड़ी इंडियन नहीं, बल्कि विदेशी है।

नई दिल्ली | Updated: March 31, 2021 10:47 AM
आईपीएल में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने के मामले में एबी डिविलियर्स पहले नंबर पर हैं। उसके बाद क्रिस गेल, रोहित शर्मा, डेविड वार्नर और महेंद्र सिंह धोनी हैं। (सोर्स- ट्विटर)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 शुरू होने में अब 10 दिन से भी कम का वक्त रह गया है। इसके साथ ही दुनिया की सबसे महंगी और इंटरटेनिंग घरेलू टी20 क्रिकेट लीग का खुमार खिलाड़ियों और फैंस पर छाने लगा है। इसमें बनाए गए अब तक के रिकॉर्ड्स की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। हर मैच और हर टूर्नामेंट के फाइनल के बाद, खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर विभिन्न पुरस्कार दिए जाते हैं। एक मैच में सबसे महत्वपूर्ण पुरस्कार मैन ऑफ द मैच अवार्ड होता है। हालांकि, भारतीय फैंस को यह जानकार जरूर थोड़ी निराशा होगी कि आईपीएल (IPL) में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीतने वाला खिलाड़ी इंडियन नहीं है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली तो टॉप-5 में भी नहीं हैं। आइए जानते हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार पाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी कौन हैं। इस सूची में पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) हैं। डिविलियर्स ने आईपीएल में अब तक 23 बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीता है। डिविलियर्स आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के साथ लंबे समय से जुड़े हैं।

एबी डिविलियर्स के नाम अब भी कायम है वनडे क्रिकेट का यह अनोखा रिकॉर्ड

एबी डिविलियर्स ने आईपीएल में अब तक 169 मैच खेले हैं। इसकी 156 पारियों में उन्होंने 4849 रन बनाए हैं। इसमें उनके 3 शतक और 38 अर्धशतक भी शामिल हैं। वह आईपीएल में 235 छक्के भी लगा चुके हैं। एबी डिविलियर्स आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में छठे नंबर पर हैं। डिविलियर्स के नाम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे कम गेंद में अर्धशतक, शतक और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड है। डिविलियर्स 16 गेंद में फिफ्टी, 31 गेंद में शतक और 64 गेंद में 150 रन बना चुके हैं।

क्रिस गेल के नाम है आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड

इस मामले में यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल दूसरे नंबर पर हैं। गेल ने आईपीएल में अब तक 22 बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है। क्रिस गेल कई सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर का हिस्सा थे, लेकिन अब वह प्रीति जिंटा के सह मालिकाना हक वाली फ्रैंचाइजी पंजाब किंग्स (पूर्ववर्ती नाम किंग्स इलेवन पंजाब) के लिए खेलते हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आईपीएल में अब तक 132 मैच की 131 पारियों में 4772 रन बनाए हैं। इसमें उनके 6 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं। गेल आईपीएल के 7वें सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के नाम दर्ज है। उन्होंने अब तक 349 छक्के लगाए हैं। उन्होंने एक मैच में 175 रन बनाकर पारी में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी बनाया है।

रोहित शर्मा ने जीती हैं सबसे ज्यादा बार आईपीएल की ट्रॉफी

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अब तक 18 बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीता है। उन्होंने अब तक आईपीएल में 200 मैच की 195 पारियों में 5230 रन बनाए हैं। इसमें उनके एक शतक और 39 अर्धशतक शामिल हैं। वह आईपीएल में 213 छक्के लगा चुके हैं। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीयों में दूसरे नंबर पर हैं। रोहित शर्मा एक अभूतपूर्व कप्तान भी हैं। उनकी कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल खिताब जीता है। मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2013, आईपीएल 2015, आईपीएल 2017, आईपीएल 2019 और आईपीएल 2020 में ट्रॉफी जीती है।

डेविड वार्नर आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी क्रिकेटर

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के ओपनर और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। वह अब तक 17 बार यह पुरस्कार जीत चुके हैं। डेविड वार्नर आईपीएल में तीन बार ऑरेंज कैप भी अपने नाम कर चुके हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज वार्नर आईपीएल 2015, आईपीएल 2017 और आईपीएल 2019 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। वार्नर ने आईपीएल में अब तक 142 मैच में 5254 रन बनाए हैं। इसमें उनके 4 शतक और 48 अर्धशतक शामिल हैं। वह टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी और पहले विदेशी हैं। उन्होंने आईपीएल में अब तक 195 छक्के लगाए हैं। उनकी कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2016 में आईपीएल ट्रॉफी जीती थी।

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय

अपनी अगुआई में चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन बार आईपीएल चैंपियन बना चुके महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने के मामले में 5वें नंबर पर हैं। धोनी ने आईपीएल में अब तक 17 मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीते हैं। एमएस धोनी आईपीएल 2008 के बाद से हर आईपीएल टूर्नामेंट का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने अब तक आईपीएल में 204 मैच खेले हैं। इसकी 182 पारियों में एमएस धोनी ने 4632 रन बनाए हैं। इसमें उनके 23 अर्द्धशतक भी शामिल हैं। वह आईपीएल में अब तक 216 छक्के लगा चुके हैं। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय हैं। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में 8वें नंबर पर हैं। चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक आईपीएल के 13 में से 11 सीजन खेले हैं। उसने आईपीएल 2010, आईपीएल 2011 और आईपीएल 2018 में IPL ट्रॉफी जीती थी। इसके अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स ने 11 में से 10 सीजन में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है।

Next Stories
1 IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत को बनाया कप्तान, 18 गेंद में ठोक चुके हैं फिफ्टी
2 IPL 2021: एमएस धोनी ने दिया नया ‘गुरु मंत्र,’ ऋषभ पंत बोले- अपने अनुभव खुद बनाएंगे; देखें Video
3 आईपीएल 2021 से पहले टूटे स्टीव स्मिथ के अरमान, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज से मिला टका सा जवाब
यह पढ़ा क्या?
X