ताज़ा खबर
 

IPL: विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ही बना पाएं हैं यह रिकॉर्ड, इस मामले में टॉप पर हैं शिखर धवन

Indian Premier League: आईपीएल के किसी मैच में दूसरे विकेट के लिए चार बार 200 से ज्यादा रन की साझेदारी हुई है। चारों मुकाबलों में एक टीम रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर रही है। इनमें से तीन बार यह उपलब्धि विराट कोहली के नाम दर्ज हुई है।

नई दिल्ली | Updated: April 1, 2021 6:44 AM
आईपीएल में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ही दो बार 200 से ज्यादा रन की साझेदारी कर पाए हैं। शिखर धवन ने एक और दो नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। (सोर्स- ट्विटर आरसीबी/दिल्ली कैपिटल्स)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का 14वां सीजन यानी आईपीएल (IPL) 2021 शुरू होने में अब कुछ दिन ही हैं। दुनिया की इस सबसे बड़ी घरेलू टी20 क्रिकेट लीग में हर सीजन नए कीर्तिमान स्थापित होते हैं और कई रिकॉर्ड टूटते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड जो कई साल से कायम हैं और उनके निकट भविष्य में भी टूटने की उम्मीद कम ही दिखती है। ऐसा ही एक रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है दर्ज है।

आईपीएल के किसी मैच में दूसरे विकेट के लिए चार बार 200 से ज्यादा रन की साझेदारी हुई है। चारों मुकाबलों में एक टीम रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर रही है। इनमें से तीन बार यह उपलब्धि विराट कोहली के नाम दर्ज हुई है। कोहली ने दो बार एबी डिविलियर्स और एक बार क्रिस गेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 200 से ज्यादा रन की साझेदारी की है। दो बार यह रिकॉर्ड बनाने वाली कोहली और डिविलियर्स की जोड़ी इकलौती है। कोहली, गेल, और डिविलियर्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है। गिलक्रिस्ट और मार्श ने 17 मई 2011 को किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) की ओर से खेलते हुए धर्मशाला के मैदान पर रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (आरसीबी) के खिलाफ 206 रन की साझेदारी की थी।

लगातार दो सीजन कोहली ने डिविलियर्स संग की 200 से ज्यादा रन की पार्टनरशिप

इसके ठीक एक साल बाद 17 मई 2012 को कोहली और गेल ने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के खिलाफ उसके गृह मैदान पर दूसरे विकेट के लिए नाबाद 204 रन की साझेदारी की थी। कोहली और डिविलियर्स ने पहली बार 10 मई 2015 को मुंबई में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए नाबाद 215 रन की साझेदारी की। अगले साल यानी आईपीएल के नौवें सीजन में 14 मई 2016 को बेंगलुरु के मैदान में कोहली और डिविलियर्स ने गुजरात लायंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 229 रन की साझेदारी की थी।

आईपीएल में ओपनिंग करते हुए शिखर धवन ने बनाए हैं 4790 रन

बात अगर किसी एक नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने की करें तो इस सूची में दिल्ली कैपिटल्स के वरिष्ठ बल्लेबाज शिखर धवन शीर्ष पर हैं। आईपीएल में ओपनिंग (एक या दो नंबर पर) करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड गब्बर (शिखर धवन) के नाम है। धवन ने ओपनिंग करते हुए अब तक 4790 रन बनाए हैं। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना का है। रैना ने इस नंबर पर खेलते हुए 4907 रन बनाए हैं। रोहित शर्मा ने 4 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 2392 रन बनाए हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने 5 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 1928 रन बनाए हैं।

कीरोन पोलार्ड के नाम भी दर्ज है यह रिकॉर्ड

आईपीएल में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज और मुंबई इंडियंस के धाकड़ ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड के नाम है। पोलार्ड ने इस नंबर पर खेलते हुए 1232 रन बनाए हैं। अक्षर पटेल ने आईपीएल में 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 504 रन बनाए हैं। हरभजन सिंह ने 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 406 रन बनाए हैं। विनयकुमार ने 9वें पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 123 रन बनाए हैं। प्रवीण कुमार ने 10वें नंबर पर खेलते हुए सबसे ज्यादा 86 रन बनाए हैं। मुनाफ पटेल ने 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 30 रन बनाए हैं। विनयकुमार, प्रवीण कुमार और मुनाफ पटेल अब आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं।

Next Stories
1 फैंटेसी लीग : सट्टा नहीं, यह विशेषज्ञता का खेल
2 फैंटेसी लीगों के सहारे भारत में ऑनलाइन खेलों का बढ़ता बाजार
3 आभासी खेलों की मची धूम: भारतीय खेल जगत में ई-स्पोर्ट्स का उदय
ये  पढ़ा क्या?
X