कोलकाता-राजस्थान के मैच में हुई अजीब घटना: मैदान पर कदम रखते ही लौटा बल्लेबाज, अंपायर ने बदलवाया राजस्थान रॉयल्स का फैसला; देखें Video

राजस्थान रॉयल्स ने चूंकि दूसरे ओवर में ही दो अहम विकेट गंवा दिए थे, शायद इसलिए उसने फैसला बदलने की कोशिश की होगी। टीम डायरेक्टर कुमार संगकारा ने शिवम दुबे की जगह अनुज रावत को बल्लेबाजी के लिए जाने को कहा था।

Shivam Mavi of Kolkata Knight Riders celebrates the wicket of Shivam Dube of Rajasthan Royals
राजस्थान रॉयल्स के शिवम दुबे को आउट करने के बाद साथियों संग खुशी मनाते कोलकाता नाइटराइडर्स के शिवम मावी। (सोर्स- इंडियन प्रीमियर लीग)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2021) के 54वें मुकाबले में शाहरुख खान के सह मालिकाना हक वाली कोलकताा नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को 86 रन के अंतर से हरा दिया। शारजाह के शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी के दौरान एक अजीब घटना हुई।

राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज अनुज रावत को मैदान पर कदम रखते ही तुरंत डग आउट में लौटना पड़ा। ऐसा उन्होंने थर्ड अंपायर के देख लेने के कारण किया। कोलकाता-राजस्थान के मैच में संजू सैमसन ने टॉस जीता और इयोन मॉर्गन को बल्लेबाजी का न्योता दिया। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 171 रन का स्कोर किया।

लक्ष्य का पीछआ करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत खराब हुई। उसने पारी की तीसरी ही गेंद पर यशस्वी जायसवाल का विकेट गंवा दिया। तब टीम का खाता भी नहीं खुला था। उनकी जगह संजू सैमसन बल्लेबाजी के लिए आए। दूसरे ओवर की पहली गेंद पर वह भी एक रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए।

टीम मैनेजमेंट ने शायद पहले से तय कर रखा रहा होगा कि संजू के आउट होने पर शिवम दुबे बल्लेबाजी के लिए जाएंगे। संजू को आउट होता देख शिवम दुबे ने अपना बल्ला उठाया और डग-आउट से मैदान में प्रवेश कर गए।

चूंकि दूसरे ओवर में ही टीम ने दो विकेट गंवा दिए थे, शायद इसलिए राजस्थान रॉयल्स ने फैसला बदलने की कोशिश की। राजस्थान रॉयल्स के टीम डायरेक्टर कुमार संगकारा ने शिवम दुबे को वापस बुलाया और अनुज रावत को बल्लेबाजी के लिए जाने को कहा।

शिवम दुबे ने की मुस्लिम गर्लफ्रेंड अंजुम खान से शादी, लोगों ने किए ऐसे कमेंट्स

संगकारा की आवाज सुनकर शिवम दुबे लौटे और अनुज रावत बल्लेबाजी के लिए जाने लगे। हालांकि, यह सब चीजें थर्ड अंपायर ने टीवी स्क्रीन पर देख लीं। इसके बाद थर्ड अंपायर ने इशारा कर राजस्थान को अपना फैसला बदलने को कहा। इस पर अनुज रावत डग आउट लौटे और शिवम दुबे ही बल्लेबाजी करने के लिए गए।

ये हैं नियम

नियमानुसार, अगर कोई बल्लेबाज डगआउट से निकलकर मैदान में कदम रख चुका होता है तो फिर उसकी जगह किसी दूसरे को बल्लेबाजी के लिए भेजा नहीं जा सकता है। कोई भी टीम अपने ड्रेसिंग रूम या डग-आउट में ही बैटिंग ऑर्डर बदलने का फैसला ले सकती है। बल्लेबाज यदि एक बार बाउंड्री के अंदर प्रवेश कर जाता है तो तब कोई बदलाव संभव नहीं होता है।

ऐसा ही किसी बल्लेबाज के आउट होने को लेकर भी नियम है। अगर कोई बल्लेबाज थर्ड अंपायर के फैसले का इंतजार किए बिना बाउंड्री से बाहर कदम रख देता है और बाद में फैसला उसके पक्ष में यानी नॉटआउट आता है तब भी उसे बल्लेबाजी के लिए वापस नहीं बुलाया जाता है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट