ताज़ा खबर
 

प्रीति जिंटा के लिए खेलेंगे शाहरुख खान, ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

IPL 2021, RR vs PBKS: आईपीएल की इन दोनों टीमों के बीच काफी समानताएं हैं। ये वे टीमें हैं, जो पिछले कुछ सीजन से प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाईं हैं और इस सीजन के लिए दोनों ने कुछ दिलचस्प बदलाव किए हैं।

IPL 2021, RR vs PBKS Playing 11 PredictionIPL 2021, RR vs PBKS Playing 11 Prediction: आईपीएल 2021 राजस्थान रॉयल्स बनाम पंजाब किंग्स प्लेइंग इलेवन संभावित।

IPL 2021, RR vs PBKS: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में आज यानी 12 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच मैच खेला जा रहा है। आईपीएल की इन दोनों टीमों के बीच काफी समानताएं हैं। ये वे टीमें हैं, जो पिछले कुछ सीजन से प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाईं हैं और इस सीजन के लिए दोनों ने कुछ दिलचस्प बदलाव किए हैं।

रॉयल्स ने संजू सैमसन को अपना कप्तान बनाया है। उन्होंने क्रिस मॉरिस को साइन करके अपने संतुलन में इजाफा किया है। मॉरिस ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से मैच जीत सकते हैं। पंजाब किंग्स के पास पिछले सीजन बॉलिंग पावर की कमी थी। इस बार उन्हें समस्या नहीं होनी चाहिए, क्योंकि उन्होंने झाए रिचर्डसन और रिले मेरेडिथ दो प्रतिभाशाली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स को जोड़ा है। इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों के साथ उतरी हैं।

IPL 2021 RR vs PBKS Live Score Streaming: राजस्थान और पंजाब के बीच मैच की लाइव स्ट्रीमिंग यहां देखिए

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर (विकेटकीपर), मनन वोहरा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन (कप्तान), रियान पराग, शिवम दुबे, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, श्रेयस गोपाल, चेतन सकारिया, मुस्तफिजुर रहमान।

IPL 2021 Live Score, RR vs PBKS Live Cricket Score: यहां जानिए मैच का लाइव स्कोर

पंजाब किंग्स: केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, शाहरुख खान, झाए रिचर्डसन, रिले मेरेडिथ, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

Live Blog

Highlights

    18:41 (IST)12 Apr 2021
    यह भी जानें: हार्दिक के कंधे में समस्या लेकिन जल्द ही गेंदबाजी करेंगे: जहीर खान

    मुंबई इंडियंस के हरफनमौला हार्दिक पंड्या ने कंधे में समस्या के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के 14 वें सत्र के पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ गेंदबाजी नहीं की लेकिन टीम के क्रिकेट संचालन निदेशक जहीर खान ने सोमवार को कहा कि वह जल्द ही गेंदबाजी में भी योगदान देंगे। पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को इस मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दो विकेट से हराया था। जहीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मंगलवार को खेले जाने वाले मैच से पहले कहा, ‘हार्दिक एक संपूर्ण खिलाड़ी के तौर पर टीम के लिए अहम है, हर किसी को यह बात पता है। पिछले मैच में कार्यभार प्रबंधन के कारण ऐसा हुआ था।’

    17:51 (IST)12 Apr 2021
    आईपीएल 2020 में तेवतिया ने 31 गेंद में ठोकी थी फिफ्टी

    पिछले सीजन राजस्थान रॉयल्स के राहुल तेवतिया ने पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में 31 गेंद में 7 छक्के की मदद से 53 रन बनाए थे। इस बार भी कप्तान संजू सैमसन उनसे वैसा ही प्रदर्शन करने की उम्मीद करेंगे।

    17:46 (IST)12 Apr 2021
    मोहम्मद शमी करेंगे अगुआई

    पंजाब किंग्स के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई मोहम्मद शमी करेंगे जिन्होंने पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया के झाए रिचर्डसन और रिली मेरेडिथ के साथ अनुबंध से टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत हुआ है। टीम के पास क्रिस जॉर्डन भी हैं। हालांकि यह देखना होगा कि शमी के साथ नई गेंद संभालने का मौका किसे मिलता है। स्पिन विभाग में टीम के पास मुरुगन अश्विन और रवि बिश्नोई जैसे गेंदबाज हैं।

    17:32 (IST)12 Apr 2021
    ये है राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम

    राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मारकंडेय, एंड्रयू टाई, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह।

    17:13 (IST)12 Apr 2021
    आर्चर की गैरमौजूदगी में क्रिस मॉरिस उठाएंगे जिम्मेदारी

    चोट के कारण जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में रॉयल्स के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई क्रिस मौरिस करेंगे जिन्हें टीम ने इसी साल खिलाड़ियों की नीलामी में 16 करोड़ 25 लाख रुपये की भारी भरकम राशि में खरीदा। अंतिम एकादश में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ियों को खिलाने के कारण रॉयल्स को अपने संयोजन पर ध्यान देगा होगा। अब यह देखना होगा कि टीम बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान को चुनती है या फिर जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी और चेतन सकारिया के बीच में से चयन करती है। 

    16:41 (IST)12 Apr 2021
    ये है पंजाब किंग्स की पूरी टीम

    पंजाब किंग्स: लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरण, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, दर्शन नालकंडे, क्रिस जोर्डन, डेविड मलान, झाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइजेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलेन और सौरभ कुमार। 

    16:33 (IST)12 Apr 2021
    राहुल तेवतिया और शिवम दुबे का प्लेइंग इलेवन में होना तय

    राजस्थान रॉयल्स के पास ऑलराउंडर शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, रियान पराग और लियाम लिविंगस्टोन के रूप में और भी विकल्प मौजूद हैं। गोपाल, तेवतिया और पराग लेग स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं और ऐसे में यह देखना रोमांचक होगा कि रॉयल्स की टीम दो लेग स्पिनर के साथ उतरती है या नहीं। तेवतिया और दुबे में बड़े शॉट खेलने की क्षमता है और उनका अंतिम एकादश में चयन लगभग तय है। 

    16:30 (IST)12 Apr 2021
    आईपीएल में डेब्यू कर सकते हैं झाए रिचर्डसन

    राजस्‍थान रॉयल्स के खिलाफ पंजाब किंग्स की आखिरी एकादश में झाए रिचर्डसन के होने पूरी संभावना है। झाए रिचर्डसन का पंजाब किंग्‍स के लिए ही ही नहीं, बल्कि इंडियन प्रीमियर लीग में भी यह पहला सीजन है। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी पंजाब के गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे। 

    16:21 (IST)12 Apr 2021
    पंजाब की टीम में मौजूद हैं बिग हिटर

    पंजाब के पास राहुल (आईपीएल 2020 में 670 रन), मयंक अग्रवाल (आईपीएल 2020 में 424 रन) और क्रिस गेल जैसे आक्रमाक बल्लेबाज हैं। राहुल और अग्रवाल ने पिछले सीजन मजबूत सलामी जोड़ी बनाई थी। उसके बरकरार रहने की उम्मीद है। टीम के पास इंग्लैंड के डेविड मलान, तमिलनाडु के एम शाहरुख खान और वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन जैसे अच्छे हिटर मौजूद हैं। 

    15:07 (IST)12 Apr 2021
    ऐसी होगी मुंबई की पिच

    मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाज़ों के लिए मुफीद मानी जाती है। हालांकि, शुरुआत में यहां तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है, लेकिन जैसे ही गेंद पुराना होगा, बल्लेबाज़ी आसान हो जाएगी। शबनम (ओस) के प्रभाव को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला कर सकती है। 

    14:41 (IST)12 Apr 2021
    किंग्‍स का मजबूत पक्ष उसका बल्‍लेबाजी क्रम

    पंजाब किंग्‍स का मजबूत पक्ष उसका बल्‍लेबाजी क्रम है। इस टीम में केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल और निकोलस पूरन जैसे आक्रामक बल्‍लेबाज हैं। राहुल और अग्रवाल की ओपनिंग जोड़ी ने पिछले साल गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी और इस बार भी इनसे यही उम्‍मीद है। इसके बाद क्रिस गेल तो हैं ही, जिसके नाम से गेंदबाज घबराते हैं। निकोलस पूरन कई बार खुद को साबित कर चुके हैं और वह किसी भी गेंदबाज के लिए बुरा सपना बन सकते हैं।

    13:50 (IST)12 Apr 2021
    मुस्‍ताफिजुर रहमान को करना होगा कमाल

    रॉयल्‍स के पास जोस बटलर और बेन स्‍टोक्‍स जैसे शानदार खिलाड़ी हैं। हालांकि, उसका गेंदबाजी पक्ष थोड़ा कमजोर नजर आ रहा है। मगर मुस्‍ताफिजुर रहमान के जुड़ने के बाद टीम में यह सुधार होगा। राजस्‍थान रॉयल्‍स ने इस साल कई महंगे खिलाड़ी खरीदे हैं और अब देखना होगा कि उसके ये खिलाड़ी भाग्‍य बदलने में कामयाब होते हैं या नहीं।

    13:11 (IST)12 Apr 2021
    विदेशी कोटा कैसे संतुलित करेगा पंजाब

    यह देखना भी दिलचस्प होगा कि पंजाब अपने चार खिलाड़ियों का विदेशी कोटा कैसे संतुलित करता है। वे वेस्टइंडीज के बल्लेबाज निकोलस पूरन को मौका देंगे या फिर वे टी20 अंतरराष्ट्रीय में शीर्ष क्रम के बल्लेबाज डेविड मालन क मौका देंगे, यह देखना बाकी है।

    12:39 (IST)12 Apr 2021
    राहुल अच्छे फॉर्म में नहीं हैं

    पंजाब किंग्स के बल्लेबाज केएल राहुल, जो पिछले साल ऑरेंज कैप विजेता थे, ने हाल के दिनों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खराब दौर से गुजरे हैं लेकिन बावजूद इसके वह और मयंक अग्रवाल फिर से पंजाब फ्रेंचाइजी की बल्लेबाजी की रीढ़ बन सकते हैं।

    11:58 (IST)12 Apr 2021
    किसको मिलेगी जगह

    रहमान को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल पाती है या नहीं, यह भी देखने वाली बात होगी। बल्लेबाज जोस बटलर, ऑल-राउंडर बेन स्टोक्स और मॉरिस के साथ निश्चित रूप से, आरआर को रहमान को अंतिम एकादश में शामिल करने के बारे में काफी सोचना होगा क्योंकि उसके पास लियाम लिविंगस्टोन और डेविड मिलर जैसे अन्य हार्ड हिटिंग बल्लेबाज भी हैं।।

    11:06 (IST)12 Apr 2021
    रॉयल्स के पास मिडिल ऑर्डर में अनुभव की कमी

    राजस्थान रॉयल्स का मिडिल ऑर्डर कमजोर है। रॉयल्स के पास मिडिल ऑर्डर में अनुभव की कमी है। ऐसे में पहले चार बल्लेबाजों को अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी। मिडिल ऑर्डर में रियान पराग, शिवम दुबे और राहुल तेवतिया बल्लेबाजी करेंगे। 

    10:21 (IST)12 Apr 2021
    विदेशी तेज गेंदबाज की कमी राजस्थान के चिंता का विषय

    राजस्थान की सबसे बड़ी समस्या विदेशी तेज गेंदबाजों की की कमी है। पिछले साल, आर्चर दूसरों से कोई समर्थन पाने में विफल रहे क्योंकि केवल स्पिनरों ने अच्छा प्रदर्शन किया। इस बार हालांकि मॉरिस को तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान का समर्थन हासिल होना चाहिए।

    10:00 (IST)12 Apr 2021
    जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में मॉरिस को संभालना होगा

    चोट के कारण आईपीएल के सीजन के पहले भाग से जोफ्रा आर्चर के बाहर होने के बाद, मॉरिस को अपनी टीम के फ्रंटलाइन गेंदबाज की जिम्मेदारी निभानी होगी क्योंकि आरआर पर पंजाब किंग्स की पावर-पैक बल्लेबाजी को रोकने की चुनौती होगी।

    09:14 (IST)12 Apr 2021
    बैन स्टोक्स फिर करेंगे सलामी बल्लेबाजी

    राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर बैन स्टोक्स से सलामी बल्लेबाजी करा सकती है। पिछले सीज़न में स्टोक्स ने आखिरी के कुछ मैचों में सलामी बल्लेबाजी की थी और एक शतक भी जड़ा था। ऐसे में अगर स्टोक्स ओपन करते हैं तो बाटलार को नीचे खेलना होगा। 

    Next Stories
    1 कोरोना से ठीक होते ही नीतीश राणा ने हैदराबाद के गेंदबाजों को कूटा, 6 पारियों में तीसरी बार ठोके 80 से ज्यादा रन
    2 IPL में शाहरुख खान की टीम ने किया कमाल, विराट कोहली की आरसीबी भी अब तक नहीं बना पाई है यह रिकॉर्ड
    3 युवराज सिंह के वर्ल्ड कप टीम में चुने जाने पर संजय मांजरेकर ने की थी आलोचना, युवी ने ऐसे लिया था ‘बदला’
    यह पढ़ा क्या?
    X