ताज़ा खबर
 

आरसीबी और रॉयल्स ने किए 1-1 बदलाव, ये है दोनों की प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी इस सीजन की इकलौती टीम है जिसने अब तक एक भी मैच नहीं हारा है। संजू सैमसन की कप्तानी में खेल रही राजस्थान रॉयल्स 3 में से एक मैच ही जीत पाई है।

IPL 2021, RCB vs RR Live: आईपीएल 2021 रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर बनाम राजस्थान रॉयल्स प्लेइंग इलेवन

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 का 16वां मुकाबला 22 अप्रैल को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच खेला जा रहा है।

विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है। दोनों टीमों ने अपनी-अपनी प्लेइंग इलेवन में एक-एक बदलाव किए हैं। आरसीबी ने रजत पाटीदार की जगह केन रिचर्डसन को आखिरी एकादश में शामिल किया है। वहीं, संजू सैमसन ने जयदेव उनादकट की जगह श्रेयस गोपाल को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया।

विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी इस सीजन की इकलौती टीम है जिसने अब तक एक भी मैच नहीं हारा है। संजू सैमसन की कप्तानी में खेल रही राजस्थान रॉयल्स 3 में से एक मैच ही जीत पाई है। आईपीएल में दोनों टीमों के बीच अब तक 22 मैच खेले गए हैं। इनमें से दोनों ने 10-10 मैच जीते हैं। दो मुकाबलों का नतीजा नहीं निकला।

युजवेंद्र चहल आईपीएल 2021 में तीन मैच में 2 विकेट ही ले पाए हैं। इसके बावजूद राजस्थान के खिलाफ उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें प्लेइंग इलेवन में बनाए रखा गया है। इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों संग मैदान में उतरी हैं। दोनों टीमों की पूरी टीम जानने के लिए यहां क्लिक करें

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

IPL 2021, RCB vs RR Live Cricket Score Online: यहां देखिए बंगलौर और राजस्थान के बीच मैच का स्कोरकार्ड

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर: देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली (कप्तान), शाहबाज अहमद, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, काइल जैमिसन, केन रिचर्डसन, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज।

IPL 2021 Live Score, RCB vs RR Live Score Streaming: यहां देखिए बंगलौर-राजस्थान मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर, मनन वोहरा, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), शिवम दुबे, डेविड मिलर, रियान पराग, क्रिस मॉरिस, राहुल तेवतिया,  श्रेयस गोपाल, चेतन साकरिया, मुस्तफिजुर रहमान।

Live Blog

Highlights

    18:51 (IST)22 Apr 2021
    विराट सेना की मजबूत है गेंदबाजी

    आरसीबी का गेंदबाजी विभाग मजबूत नजर आ रहा है। तेज गेंदबाजों हर्षल पटेल और मोहम्मद सिराज ने क्रमश: 5.75 और 5.81 की इकोनॉमी रेट से रन दिए हैं। पटेल ने मुंबई के खिलाफ पांच विकेट चटकाए, जबकि बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद ने सनराइजर्स के खिलाफ सात रन पर तीन विकेट चटकाकर एक ओवर में मैच का रुख बदल दिया।

    18:40 (IST)22 Apr 2021
    राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों ने लुटाए हैं खूब रन

    रॉयल्स के गेंदबाजों ने निराश किया है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले को छोड़कर रॉयल्स के गेंदबाजों ने काफी रन लुटाए हैं। दिल्ली के खिलाफ जयदेव उनादकट ने 15 रन देकर तीन विकेट चटकाए जबकि युवा चेतन सकारिया ने प्रभावित किया है। जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी में क्रिस मौरिस और बांग्लोदश के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान जैसे खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

    18:31 (IST)22 Apr 2021
    हर्षल पटेल फिर बरपा सकते हैं कहर

    चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक स्टेडियम) में डिविलियर्स का डेथ ओवर्स में स्कोरिंग रेट 247.50 था, जबकि अन्य सभी बल्लेबाजों का कुल मिलाकर स्कोरिंग रेट132.71 था। इस सीजन हर्षल पटेल ने मैच में 14 से 20 ओवर्स के दौरान 7.5 ओवर गेंदबाजी की है। इसमें 9 विकेट चटकाए हैं और एक ओवर में औसतन 5 से कम रन दिए हैं।

    18:26 (IST)22 Apr 2021
    जम्पा, रिचर्डसन और क्रिश्चियन में किसको मिलेगा मौका?

    आरसीबी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चार की जगह तीन ही विदेशी खिलाड़ियों को खिलाया था। यह देखना रोचक होगा कि वह इसी तरह की अंतिम एकादश के साथ उतरते हैं या लेग स्पिनर एडम जम्पा, तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन और अनुभवी आलराउंडर डेनियल क्रिश्चियन में से किसी को मौका देते हैं।

    18:13 (IST)22 Apr 2021
    पिछले साल आरसीबी के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीत पाई थी राजस्थान की टीम

    राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के बीच पिछले 5 मैच की बात करें तो दोनों ने 2-2 मुकाबलों में जीत हासिल की है। आईपीएल 2019 में 30 अप्रैल को खेले गए मैच का नतीजा नहीं निकला था। आरसीबी ने आईपीएल 2020 में दोनों मैच में राजस्थान को हराया था।

    17:48 (IST)22 Apr 2021
    राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों को करना होगा एकजुट प्रदर्शन

    रॉयल्स एक टीम के रूप में प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। सैमसन ने पंजाब किंग्स के खिलाफ पहले मैच में शानदार शतक से टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया था, लेकिन जीत दिलाने में नाकाम रहे। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और क्रिस मॉरिस की बदौलत टीम जीत दर्ज करने में सफल रही। सुपरकिंग्स के खिलाफ सलामी बल्लेबाज जोस बटलर खतरनाक दिख रहे थे. लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का समर्थन नहीं मिला। रॉयल्स को अगर जीत दर्ज करनी है तो टीम को एकजुट होकर प्रदर्शन करना होगा।

    17:34 (IST)22 Apr 2021
    ग्लैन मैक्सवेल के कारण मजबूत हुआ है आरसीबी का मिडिल ऑर्डर

    आरसीबी के लिए अनुभवी एबी डिविलियर्स और मौजूदा सत्र में टीम के साथ जुड़े ग्लेन मैक्सवेल ने शानदार प्रदर्शन किया है। डिविलियर्स ने सत्र दर सत्र अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है, जबकि मैक्सवेल के जुड़ने से मध्यक्रम मजबूत हुआ है। कोहली ने कुछ मैचों में अच्छी शुरुआत की है, लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। पिछले सीजन में प्रभावित करने वाले युवा बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल अब तक प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। दो विफलताओं के बाद रजत पाटीदार बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे।

    17:26 (IST)22 Apr 2021
    यह भी जानें: केकेआर के कप्तान इयोन मॉर्गन पर 12 लाख रुपए का जुर्माना

    कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान इयोन मोर्गन पर चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच के दौरान धीमी ओवर गति रखने के लिये 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। सीएसके ने फाफ डुप्लेसिस के नाबाद 95 रन और दीपक चाहर के चार विकेट की मदद से बुधवार की रात को केकेआर पर 18 रन से जीत दर्ज की थी। इस बड़े स्कोर वाले मैच में सीएसके ने तीन विकेट पर 220 रन बनाये। इसके जवाब में केकेआर 202 रन पर आउट हो गया। आईपीएल ने बयान में कहा, ‘‘कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन पर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 21 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडिमय में आईपीएल मैच के दौरान धीमी ओवर गति के लिये जुर्माना लगाया गया है। बयान के अनुसार, टीम का आईपीएल आचार संहिता के तहत इस सत्र का यह धीमी ओवर गति से जुड़ा पहला मामला है इसलिए मोर्गन पर 12 लाख रुपये का जुर्माना किया गया है। आईपीएल नियमों के अनुसार धीमी ओवर गति के पहले मामले में टीम के कप्तान पर 12 लाख रुपये का जुर्माना किया जाता है।

    16:48 (IST)22 Apr 2021
    विराट कोहली के पास है ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वालों की फौज

    वानखेड़े की पिच पर आक्रामक बल्लेबाजी करने वाली टीम फायदे में रहती है। इस मामले में आरसीबी के पास ओपनिंग से लेकर नंबर 8 तक एक से बढ़कर एक धाकड़ बल्लेबाज हैं। वहीं, राजस्थान की टीम के लिए अगर संजू सैमसन और जोस बलटर अच्छी बल्लेबाजी कर जाएं तो टीम किसी भी प्रतिद्वंद्वी को मात देने का माद्दा रखती है।

    16:26 (IST)22 Apr 2021
    विारट कोहली की जीत का चौका लगाने पर नजर

    आरसीबी ने इससे पहले अपने सभी मैच चेन्नई की धीमी पिच पर खेले थे। चेन्नई के मुकाबले मुंबई की पिच बल्लेबाजी के लिए ज्यादा मुफीद है। ऐसे में विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी की कोशिश जीत का चौका लगाने की होगी। राजस्थान का मुंबई में यह लगातार चौथा मैच है। उसकी नजर जीत की राह पर लौटने पर होगी।

    16:15 (IST)22 Apr 2021
    आईपीएल 2021 में अब तक अजेय है विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर

    रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB) ने इस सीजन अब तक तीन मैच खेले हैं और सभी जीते हैं। राजस्थान रॉयल्स (RR) ने भी तीन मैच खेले हैं, लेकिन वह सिर्फ एक ही में जीत का स्वाद चख पाई है।

    15:35 (IST)22 Apr 2021
    गोपाल को मिलेगा मौका

    राजस्थान की गेंदबाजी की बात की जाये तो क्रिस मॉरिस और मुस्ताफिजुर रहमान के अलावा चेतन सकारिया बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। आरसीबी के खिलाफ श्रेयस गोपाल का प्रदर्शन हमेशा अच्छा रहा है। ऐसे में राजस्थान आज उन्हें मौका दे सकती है। 

    14:56 (IST)22 Apr 2021
    कौन किस पर भारी

    भारतीय पिचों पर IPL के बहाने दोनों टीमें 18 बार भिड़ीं हैं और यहां राजस्थान का पलड़ा भारी है।  राजस्थान ने 8 मुकाबले जीते हैं, जबकि 7 में RCB ने जीत का दम भरा है। 

    14:16 (IST)22 Apr 2021
    मुंबई की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार

    मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की यह पिच बल्लेबाजों के लिए मुफीद रहेगी। यहां पिछला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया था, जिसमें दोनों पारियों में 200 से ज्यादा का स्कोर बना था। इस मैच के भी हाई स्कोरिंग होने के पूरे आसार हैं।  मौसम को देखते हुए यहां ओस की बड़ी भूमिका रहने वाली है, ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी का फैसला कर सकती है। 

    13:51 (IST)22 Apr 2021
    राजस्थान कर सकती है कई बदलाव

    राजस्थान रॉयल्स के लिए उसकी बल्लेबाज़ी चिंता का विषय है। सलामी बल्लेबाज़ मनन वोहरा लगातार फेल हो रहे हैं। वहीं कप्तान संजू सैमसन भी पंजाब किंग्स के खिलाफ शतक लगाने के बाद कुछ खास नहीं कर सके। ऐसे में आरसीबी के खिलाफ यह टीम कई बदलाव के साथ मैदान पर उतर सकती है। 

    13:18 (IST)22 Apr 2021
    डैनियल सैम्स वापस आ चुके हैं

    कोरोना निगेटिव होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर डैनियल सैम्स टीम के साथ जुड़ गए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने पिछले मुकाबले में विराट की आरसीबी सिर्फ तीन ओवरसीज़ (विदेशी) खिलाड़ियों के साथ उतरी थी। ऐसे में राजस्थान के खिलाफ सैम्स को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सकता है। 

    12:10 (IST)22 Apr 2021
    रॉयल्स के पास नहीं बचे विदेशी खिलाड़ी

    इसके अलावा, इंग्लैंड के ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन बायो बबल में थकान का हवाला देते हुए पहले ही स्वदेश लौट चुके हैं। क्रिस मॉरिस और मुस्ताफिजुर रहमान को आरसीबी की बल्लेबाजी को रोकने लिए वास्तव में अच्छी गेंदबाजी करनी होगी।

    11:32 (IST)22 Apr 2021
    राजस्थान के बल्लेबाज अपने फॉर्म को जारी रखने में नाकाम रहे

    हर साल की तरह इस साल भी राजस्थान के बल्लेबाज अपने फॉर्म को जारी रखने में नाकाम रहे हैं। कप्तान संजू सैमसन ने पंजाब किंग्स के खिलाफ शतक लगाकर टूर्नामेंट की अच्छी शुरूआत की थी, लेकिन उसके बाद से उन्होंने अपने विकेट खुद ही गलत शॉट खेलकर गंवाए हैं। वहीं बटलर के बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं आई है। हालांकि पिछले मैच में वे अच्छी लय में नज़र आए थे। 

    10:59 (IST)22 Apr 2021
    राजस्थान के लिए RCB के बल्लेबाजों को रोकने की चुनौती होगी

    राजस्थान के लिए RCB के बल्लेबाजों को रोकने की चुनौती होगी, बेंगलोर के पास कोहली, देवदत्त पडिक्कल, एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल जैसे शानदार बल्लेबाज हैं। 

    10:26 (IST)22 Apr 2021
    विराट कोहली का बल्ला शांत है

    RCB के कप्तान विराट कोहली लंबे समय तक बल्लेबाजी करना चाहेंगे और और वह एक बड़ा स्कोर हासिल करना चाहेंगे। उन्होंने पहले दो मैचों में केवल 33 रन ही बनाए थे। तीसरे मैच में वह केवल पांच रन ही बना पाए थे।

    09:47 (IST)22 Apr 2021
    मैक्सवेल और डिविलियर्स खेल सकते हैं विस्फोटक पारी

    राजस्थान रॉयल्स (RR) का सामना शानदार फॉर्म में चल रही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) से होगा, एक बार फिर से ग्लैन मैक्सवेल और अब्राहम डिविलियर्स से विस्फोटक पारी देखने को मिल सकती है। बेंगलोर के दोनों बल्लेबाज इस समय टॉप फॉर्म मैं है, जिसकी बदौलत आरसीबी तालिका में लगातार तीन के साथ टॉप पर है।

    Next Stories
    1 आंद्रे रसेल से डरकर दूर रहे इयॉन मॉर्गन, धोनी ने बताया कैसे लेते हैं खिलाड़ियों का ‘टेस्ट’
    2 IPL: एक ओवर में 30 रन ठोकने वाले 7वें खिलाड़ी बने पैट कमिंस, कार्तिक, रसेल संग मिलकर बनाया अनोखा रिकॉर्ड
    3 वीरेंद्र सहवाग ने किया था महेंद्र सिंह धोनी के बारे में खुलासा; माही नहीं उठाते थे किसी का फोन, BCCI ने दिया था स्पेशल मोबाइल
    ये पढ़ा क्या?
    X