IPL 2021: रविंद्र जडेजा ने सचिन तेंदुलकर और डेविड वॉर्नर सहित 6 खिलाड़ियों की बराबरी की, आशीष नेहरा का रिकॉर्ड भी तोड़ा

रविंद्र जडेजा की ऑलराउंड प्रतिभा को देखते हुए सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें ‘सर’ की उपाधि दी थी। यह ऑलराउंडर ने धोनी के विश्वास पर एक बार फिर खड़ा उतरा है।

IPL 2021, Ravindra Jadeja
रविंद्र जडेजा ने राजस्थान के खिलाफ मैच में 2 विकेट चटकाए। (फोटो- IPL)

भारतीय क्रिकेट टीम और चेन्नई सुपरकिंग्स के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के अलावा के फील्डिंग के लिए भी जाने जाते हैं। उनकी इस ऑलराउंड प्रतिभा को देखते हुए ही सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें ‘सर’ की उपाधि दी थी। यह ऑलराउंडर ने धोनी के विश्वास पर एक बार फिर खड़ा उतरा है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल 2021 के 12वें मैच में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर सोमवार (19 अप्रैल) को जडेजा ने बल्लेबाजी में 7 गेंद पर 8 रन बनाने के बाद गेंदाबाजी में 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट झटके। उन्होंने जोस बटलर और शिवम दुबे जैसे विस्फोटक बल्लेबाज को पवेलियन का रास्ता दिखाया। बटलर 49 रन बनाकर जडेजा की एक बेहतरीन गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। वे गेंद को समझ ही नहीं पाए। इसके बाद मैच पलट गया। बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बाद जडेजा ने फील्डिंग में 4 कैच लिए। उन्होंने मनन वोहरा, रियान पराग, क्रिस मॉरिस औ जयदेव उनादकट का कैच लिया। वे एक मैच में सबसे ज्यादा 4 कैच लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 45 रन से हराया, पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंची धोनी की टीम

जडेजा से पहले 6 खिलाड़ियों ने एक मैच में सबसे ज्यादा 4 कैच लिए थे। 2008 में मुंबई इंडियंस के कप्तान सचिन तेंदुलकर ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 4 कैच लपके थे। उनके बाद डेविड वॉर्नर ने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की ओर से खेलते हुए 2010 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इतने ही कैच लिए थे। जैक कालिस ने कोलकाता की ओर से 2011 में मुंबई के खिलाफ, राहुल तेवतिया ने 2019 में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से मुंबई, डेविड मिलर ने किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) की ओर से 2019 में मुंबई और फाफ डुप्लेसिस ने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 2019 में कोलकाता के खिलाफ 4 कैच लिए थे।

जडेजा के शिवम दुबे को आउट करते हुए टी20 क्रिकेट में अपने पूर्व साथी खिलाड़ी आशीष नेहरा को पीछे भी छोड़ दिया। उनके 254 टी20 मैचों में कुल 164 विकेट हो गए। नेहरा ने 132 मैचों में 162 लिए थे। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड चेन्नई के ही ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज है। उन्होंने 476 मैच में 517 विकेट लिए हैं। भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट पीयूष चावला ने लिए हैं। उन्होंने 249 मैचों में 262 विकेट झटके हैं। चावला के बाद अमित मिश्रा हैं। मिश्रा ने 233 मैच में 256 विकेट लिए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Ind vs SL T20: VIDEO: के एल राहुल के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड, ऐसे श्रीलंका को गिफ्ट कर दिया विकेट