IPL: रविंद्र जडेजा 1000+ रन और 100+ विकेट वाले हैं इकलौते भारतीय, DC-CSK के खिलाफ विराट कोहली का भी है खास रिकॉर्ड

रविंद्र जडेजा ने आईपीएल में अब तक 191 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 26.62 के औसत से 2290 रन बनाए हैं। उनके नाम दो अर्धशतक हैं और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 62 रन है।

Ravindra Jadeja IPL Virat Kohli IPL IPL Records Indian Premier League IPL 2021
रविंद्र जडेजा के अलावा वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रॉवो ही हैं, जिन्होंने आईपीएल में 1000 से ज्यादा रन और 100 से ज्यादा विकेट लिए हैं। (सोर्स- ट्विटर/दूरदर्शन स्पोर्ट्स)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 का दूसरा चरण शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। सभी टीमें अपने-अपने दल-बल के साथ संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंच चुकी हैं। हर बार की तरह इस बार भी कुछ नए रिकॉर्ड्स बनेंगे, कुछ पुराने टूटेंगे। हालांकि, कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जिनके इस बार भी टूटने की संभावना नगण्य ही है। इनमें से एक रिकॉर्ड रविंद्र जडेजा के नाम है।

रविंद्र जडेजा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में एक हजार से ज्यादा बनाने और 100 से ज्यादा विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय हैं। विदेशी खिलाड़ियों में भी यह रिकॉर्ड सिर्फ ड्वेन ब्रावो ही अपने नाम कर पाए हैं। खास यह है कि आईपीएल में दोनों ही महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) का हिस्सा हैं। जडेजा का रिकॉर्ड टूटने की इस बार भी संभावना नहीं है।

रविंद्र जडेजा ने आईपीएल में अब तक 191 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 26.62 के औसत से 2290 रन बनाए हैं। उनके नाम दो अर्धशतक हैं और उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 62 रन है। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 30.25 के औसत से 120 विकेट लिए हैं। वह मैच में 3 बार 4 और एक बार 5 विकेट भी ले चुके हैं।

ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल में अब तक 144 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 24.88 के औसत से 156 विकेट लिए हैं। उन्होंने 2 बार मैच में 4-4 विकेट भी लिए हैं। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। ब्रावो बल्लेबाजी के दम पर भी कई बार अपनी टीम के लिए तारणहार बने हैं। उन्होंने 22.87 के औसत से अब तक 1510 रन बनाए हैं। वह पांच अर्धशतक लगा चुके हैं। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 70 रन है।

विराट कोहली के नाम यूं तो आईपीएल में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं, लेकिन एक ऐसा भी रिकॉर्ड है, जिसे कम ही लोग जानते होंगे। विराट कोहली आईपीएल में दो टीमों दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ आज तक शून्य पर नहीं आउट हुए हैं। वह किन्हीं भी दो टीमों के खिलाफ 700 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में इकलौते हैं, जो शून्य पर नहीं आउट हुए हैं।

उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 905 और चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ 895 रन बनाए हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के खिलाफ अब तक 825 रन बनाए हैं, लेकिन वह आरसीबी के खिलाफ एक बार भी शून्य पर नहीं आउट हुए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट