ताज़ा खबर
 

रविंद्र जडेजा ने IPL 2021 के नंबर-1 गेंदबाज को कूटा, एक ओवर में मारे 5 छक्के; क्रिस गेल के 10 साल पुराने रिकार्ड की बराबरी की

IPL Records: हर्षल पटेल आईपीएल में 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने क्रिस जॉर्डन का रिकॉर्ड तोड़ा। मार्कस स्टोइनिस ने आईपीएल 2020 में क्रिस जॉर्डन के 20वें ओवर में 30 रन बटोरे थे।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: April 25, 2021 7:45 PM
Ravindra Jadeja IPL Record CSK vs RCB IPL History MS Dhoni Virat Kohliचेन्नई सुपरकिंग्स के रविंद्र जडेजा ने एक ओवर में 37 रन ठोकने के अलावा गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 3 विकेट झटके।

रविंद्र जडेजा ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के 19वें मुकाबले में इतिहास रचा। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के खिलाफ इस मैच में न सिर्फ 25 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया, बल्कि आखिरी ओवर में रिकॉर्ड 37 रन बटोरे। इसके साथ ही उन्होंने क्रिस गेल के 10 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

क्रिस गेल ने 8 मई 2011 को आईपीएल के चौथे सीजन में कोच्चि टस्कर्स केरला (KTK) के खिलाफ आरसीबी की ओर से खेलते हुए प्रशांत परमेश्वरन के ओवर में 37 रन ठोके थे। जडेजा अब आईपीएल के किसी एक ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में क्रिस गेल के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। जडेजा का हर्षल पटेल के एक ओवर में 37 रन बनाना इसलिए भी खास है क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर का यह बॉलर आईपीएल 2021 का नंबर गेंदबाज है। हर्षल के पास ही पर्पल कैप है।

हर्षल पटेल ने आईपीएल के 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन देने का अनचाहा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। उन्होंने क्रिस जॉर्डन को पीछे छोड़ा। मार्कस स्टोइनिस ने आईपीएल 2020 में क्रिस जॉर्डन के 20वें ओवर में 30 रन बटोरे थे। उसी आईपीएल में जोफ्रा आर्चर ने भी लुंगी एनगिडी के ओवर में 30 रन ठोके थे। इससे पहले आईपीएल 2017 में हार्दिक पंड्या ने अशोक डिंडा के ओवर में 30 रन बनाए थे।

ऐसा रहा आखिरी ओवर का रोमांच

  • पहली गेंद: रविंद्र जडेजा ने हर्षल पटेल की ऑफ कटर गेंद को काउ कॉर्नर के ऊपर से छक्का लगाया।
  • दूसरी गेंद: जडेजा लेंथ मिस कर गए, लेकिन डीप जाकर क्रीज से गेंद को मिडविकेट के ऊपर खेला और गेंद सीधा बाउंड्री के बाहर गिरी।
  • तीसरी गेंद: जडेजा ने कमर के ऊपर की फुल टॉस गेंद को लॉन्ग ऑन के ऊपर से मारा और इसके साथ ही छक्के की हैट्रिक पूरी की। हर्षल की यह गेंद नोबॉल भी थी।
  • तीसरी गेंद: जडेजा ने हर्षल की बैक ऑफ लेंथ गेंद को डीप मिडविकेट के ऊपर से पुल कर दिया और अपने खाते में एक और छक्का जोड़ लिया। इसके साथ ही उन्होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया।
  • चौथी गेंद: जडेजा ने ऑफ स्टंप से बाहर जाती यॉर्कर को एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से खेला। फील्डर हवा में कूदे लेकिन गेंद को पकड़ नहीं पाए और जडेजा ने दौड़कर दो रन पूरे कर लिए।
  • पांचवीं गेंद: हर्षल की फुट टॉस पर जडेजा ने लॉन्ग ऑन के ऊपर से मारा और छक्का बटोर लिया।
  • छठी गेंद: यह गेंद हर्षल ने स्लॉट में की, लेकिन जडेजा ने मिडविकेट और स्क्वायर लेग के बीच खेल दिया और गेंद एक टप्पा खाकर सीमा-रेखा के पार पहुंच गई।

आईपीएल 2011 में ऐसे बनाए थे क्रिस गेल ने एक ओवर में 37 रन

आईपीएल 2011 में गेल की पारी की बात करें तो कैरेबियाई बल्लेबाज ने ओवर की पहली गेंद पर लंबा छक्का लगाया था। इससे परमेश्वरन दबाव में आ गए। गेल ने अगली गेंद पर भी छक्का मारा। परमेश्वरन का पैर क्रीज से बाहर था और वह नो-बॉल हो गई। गेल ने इसके बाद ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर चौके, चौथी और पांचवीं गेंद पर छक्के लगाए। आखिरी गेंद पर ‘यूनिवर्स बॉस’ ने फिर चौका जड़ा दिया। इस तरह परमेश्वरन ने उस ओवर में 37 रन दिए। यह आईपीएल का सबसे महंगा ओवर बन गया।

रविंद्र जडेजा ने हर्षल पटेल की गेंदों को कूटकर इसकी रिकॉर्ड की बराबरी की। रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के खिलाफ मैच में जडेजा ने बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया। उन्होंने 4 ओवर में एक मेडन फेंकते हुए 13 रन दिए और 3 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई।

Next Stories
1 सीजन के पहले सुपर ओवर में दिल्ली ने हैदराबाद को हराया, ऋषभ पंत और शिखर धवन ने दिलाई जीत; विलिमयनस की मैराथन पारी बेकार
2 जब अंजान लड़की संग डेट पर गए थे विराट कोहली, 5 मिनट बाद ही हुए थे फरार; इंटरव्यू में किया था खुलासा
3 ‘अल्लाह मेरे पड़ोसियों की हर परेशानियां जल्दी से दूर कर दे,’ श्मशान का Video शेयर कर बोले शोएब अख्तर
यह पढ़ा क्या?
X