IPL 2021: राशिद खान और मोहम्मद नबी को लेकर संशय खत्म, सनराइजर्स हैदराबाद ने अफगान क्रिकेटर्स पर दिया अपडेट

राशिद, नबी और मुजीब जादरान अफगानिस्तान के उन खिलाड़ियों में हैं, जो आईपीएल टीमों का नियमित रूप से हिस्सा हैं। नबी और राशिद दोनों ने अपने देश में शांति बहाली के लिए विश्व नेताओं से हस्तक्षेप करने की मांग की है।

Rashid Khan Mohammad Nabi IPL 2021 UAE Taliban Afghanistan
राशिद खान और मोहम्मद नबी अफगानिस्तान के उन खिलाड़ियों में हैं, जो आईपीएल टीमों का नियमित हिस्सा हैं। (सोर्स- ट्विटर)

अफगानिस्तान में चल रहे सामाजिक-राजनीतिक संघर्ष ने स्टार लेग स्पिनर राशिद खान और ऑलराउंडर मोहम्मद नबी के इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में होने वाले दूसरे चरण में हिस्सा लेने पर संदेह पैदा कर दिया था।

हालांकि, अब सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) प्रबंधन ने इस पर स्थिति साफ कर दी है। उसने कहा है कि दोनों क्रिकेटर 19 सितंबर से आईपीएल 2021 के दोबारा शुरू होने पर टूर्नामेंट का हिस्सा होंगे। समाचार एजेंसी एएनआई ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के सीईओ के षणमुगम के हवाले से कहा, ‘वर्तमान में क्या हो रहा है, इस पर हमने बात नहीं की है, लेकिन वे टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध हैं।’

राशिद और मोहम्मद नबी दोनों आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं। राशिद और नबी अभी अफगानिस्तान में नहीं हैं। वे इंग्लैंड में हैं। वहां वे ‘द हंड्रेड’ टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे हैं। द हंड्रेड में राशिद ट्रेंट रॉकेट्स के लिए खेल रहे हैं, जबकि नबी लंदन स्पिरिट्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। राशिद खान टी20 फॉर्मेट में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान भी हैं।

राशिद और नबी के देश में तालिबान ने कब्जा कर लिया है। अफगानिस्तान में 20 साल बाद फिर तालिबान का कब्जा हो गया है। वहां हालात बेहद खराब हो चले हैं। लोगों में तालिबान का खौफ इस कदर है कि वे जल्द से जल्द अफगानिस्तान छोड़ना चाहते हैं। रविवार यानी 15 अगस्त को काबुल में तालिबान के प्रवेश से पहले ही राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया।

उसके बाद से ही अफगानिस्तान के भविष्य को लेकर अस्थिरता के बादल मंडरा रहे हैं। काबुल एयरपोर्ट पर देश छोड़ने वालों की भारी भीड़ देखी जा रही है। स्थिति यह है कि लोग विमान के टायर तक पकड़कर देश छोड़ना चाहते हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि हवाई अड्डे पर पांच लोगों की मौत हो गई।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के एफटीपी कार्यक्रम के अनुसार, अफगानिस्तान को इस महीने सफेद गेंद से 6 मैच खेलने के लिए श्रीलंका का दौरा करना है, हालांकि, अब तक अंतिम कार्यक्रम तय नहीं हुआ है।

राशिद, नबी और मुजीब जादरान अफगानिस्तान के उन खिलाड़ियों में हैं, जो आईपीएल टीमों का नियमित रूप से हिस्सा हैं। राशिद वर्तमान में विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक मांग वाले टी20 क्रिकेटर्स में से एक हैं। नबी और राशिद दोनों ने अपने देश में शांति बहाली के लिए विश्व नेताओं से हस्तक्षेप करने की मांग की है। अफगानिस्तान पिछले दो दशकों में सबसे खराब सामाजिक-राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है।

इस संबंध में राशिद ने कुछ दिन पहले एक ट्वीट भी किया था। उन्होंने लिखा था, ‘डियर वर्ल्ड लीडर्स! मेरे देश में अराजकता का माहौल है। बच्चों और महिलाओं समेत रोजाना हजारों निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं। घर और संपत्ति नष्ट की जा रही है। हजारों परिवार विस्थापित हो रहे हैं। हमें मरने के लिए अकेला मत छोड़िए। अफगानों को मारना और अफगानिस्तान को नष्ट करना बंद करो। हम शांति चाहते हैं।’

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।