IPL 2021 Playoffs: प्लेऑफ से पहले ऑरेंज कैप और पर्पल कैप किसके पास? जानिए कब और किसके बीच होंगे क्वालीफायर-एलिमिनेटर के मुकाबले

आईपीएल 2021 के प्लेऑफ मुकाबलों की शुरुआत 11 अक्टूबर रविवार से होगी। प्लेऑफ से पहले ऑरेंज कैप और पर्पल कैप होल्डर दोनों ऐसे खिलाड़ी हैं जो दूसरे नंबर से काफी आगे हैं। क्वालीफायर-1 में रविवार को आमने-सामने होंगी दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स।

ipl-2021-playoffs-schedule-purple-cap-orange-cap-holder-before-qualifier-eliminator-matches-delhi-capitals-chennai-super-kings-kkr-rcb-harshal-patel
IPL 2021 के प्लेऑफ में आमने-सामने होंगी दिल्ली और चेन्नई, आरसीबी और केकेआर (सोर्स- ट्विटर)

आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) 2021 का लीग चरण खत्म हो चुका है। दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स ने प्लेऑफ में जगह बना ली है। वहीं 2019 और 2020 में लगातार दो खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस 3 साल बाद अंतिम 4 से बाहर हो गई है। लीग स्टेज के 56 मुकाबलों के बाद ऑरेंज कैप और पर्पल कैप किसके पास है क्या आपको ये जानकारी है?

आपको बता दें पंजाब किंग्स जरूर प्लेऑफ से बाहर है लेकिन प्रीति जिंटा की टीम के कप्तान केएल राहुल 626 रनों के साथ अभी भी ऑरेंज कैप अपने पास रखे हुए हैं।

वहीं दूसरे स्थान पर हैं चेन्नई सुपर किंग्स के फाफ डु प्लेसिस जिन्होंने 14 मैचों में 546 रन बनाए हैं। इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स के ओपनर शिखर धवन 544 रनों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

हर्षल पटेल 30 विकेट के साथ प्लेऑफ से पहले पर्पल कैप होल्डर बने हुए हैं। उनके बाद दूसरे स्थान पर हैं दिल्ली कैपिटल्स के आवेश खान जिने सिर्फ 22 विकेट हैं। पटेल इस सूची में काफी आगे हैं। तीसरे स्थान पर हैं पंजाब किंग्स के मोहम्मद शमी जिनके 19 विकेट हैं और वे प्लेऑफ से बाहर हैं।

क्या बदल जाएंगे ये समीकरण ?

अगर आने वाले मुकाबलों की बात करें तो शिखर धवन और डु प्लेसिस दोनों कम से कम दो मुकाबले खेलेंगे और हो सकता किसी एक टीम के तीन मुकाबले भी हो जाएं। ऐसे में ये दोनों खिलाड़ी राहुल को पछाड़कर ऑरेंज कैप पर कब्जा कर सकते हैं। वहीं सीएसके के ऋतुराज गायकवाड़ भी 533 रनों के साथ कुछ ज्यादा पीछे नहीं हैं।

‘एमएस धोनी चेपॉक में खेलेंगे अपना आखिरी मैच’, चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से मिला बड़ा अपडेट

पर्पल कैप की रेस में हर्षल पटेल बहुत आगे हैं। उनके एकमात्र प्रतिद्वंदी हैं आवेश खान जिनके 22 विकेट हैं औऱ वे हर्षल पटेल से 8 विकेट पीछे हैं जो कि बड़ा अंतर है। जिस फ्लो में हर्षल विकेट ले रहे हैं ऐसे में ये आसान नहीं लगता कि उनसे पर्पल कैप छिनेगी।

कब और किस टीम के बीच होंगे प्लेऑफ के मुकाबले ?

सबसे पहले आपको बता दें कि प्लेऑफ में चार मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मुकाबला होगा क्वालीफायर-1 जो पॉइंट्स टेबल की टॉप टीम दिल्ली कैपिटल्स और दूसरे स्थान पर काबिज चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा। ये मुकाबला रविवार यानी 11 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस मुकाबले में जीतने वाली टीम जाएगी फाइनल में और हारने वाली टीम को मिलेगा एक और मौका।

IPL 2021: इशान किशन ने अबुधाबी में मचाया तूफान, 16 गेंद में सबसे तेज पचासा ठोक कई रिकॉर्ड किए अपने नाम

प्लेऑफ का दूसरा मुकाबला होगा एलिमिनेटर, इस मुकाबले में आमने-सामने होंगी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स। ये मुकाबला सोमवार यानी 12 अक्टूबर को खेला जाएगा। इस मुकाबले में जो हारा वो बाहर हो जाएगा और जो जीतेगा उसका मुकाबला होगा क्वालीफायर-1 में हारने वाली टीम से।

तीसरे मुकाबला होगा क्वालीफायर-2 इस मुकाबले में क्वालीफायर-1 में हारने वाली टीम और एलिमिनेटर-1 में जीतने वाली टीम आमने-सामने होंगी। इस मुकाबले में जो जीतेगा वो फाइनल में जाएगा और हारने वाली टीम बाहर। ये मुकाबला खेला जाएगा 13 अक्टूबर बुधवार को।

प्लेऑफ का चौथा मुकाबला होगा ग्रैंड फिनाले आईपीएल 2021 का। खिताबी मुकाबले में भिड़ेंगी क्वालीफायर-1 और क्वालीफायर-2 की विजेता टीमें। फाइनल मुकाबला खेला जाएगा आने वाले शुक्रवार यानी 15 अक्टूबर को।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट