IPL 2021 Playoffs: चौथे स्थान के लिए रोमांचक हुई जंग, प्रीति जिंटा की टीम के लिए बढ़ीं मुश्किलें और शाहरुख खान की टीम बस एक जीत दूर

आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में तीन टीमें पहुंच चुकी हैं वहीं आखिरी स्थान के लिए चार टीमों के बीच जंग रोमांचक हो गई है। प्रीति जिंटा की पंजाब किंग्स के लिए राह मुश्किल हो गई है तो शाहरुख खान की केकेआर बस एक जीत दूर है।

ipl-2021-playoffs-points-table-battle-preity-zinta-punjab-kings-shahrukh-khan-kkr-mumbai-indians-rohit-sharma-rajasthan-royals-detailed-analysis -
आईपीएल 2021 में प्लेऑफ के आखिरी स्थान के लिए जंग रोमांचक हो गई है, मुंबई इंडियंस की उम्मीदें फिर से जाग गई हैं और केकेआर बस एक जीत दूर है (सोर्स- ट्विटर)

आईपीएल (Indian Premier League) 2021 के 51 मुकाबले पूरे हो गए हैं और तीन टीमें प्लेऑफ (playoff) में पहले ही अपनी जगह बना चुकी हैं। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद प्लेऑफ की रेस से बाहर भी हो चुकी है। ऐसे में प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम के लिए अब चार टीमों के बीच जंग रोमांचक हो गई है।

आज मुंबई इंडियंस को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मिली शानदार जीत के बाद डिफेंडिंस चैंपियंस के लिए उम्मीदें फिर से जाग गई हैं। अगर मुंबई सनराइजर्स हैदराबाद को अच्छे अंतर से हरा देती है और केकेआर राजस्थान रॉयल्स से अपना आखिरी मुकाबला हारती है तो मुंबई इंडियंस प्लेऑफ के लिए क्वीलाफाई कर लेगी।

आपको बता दें चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ में पहुंचने वाली सबसे पहली टीम थी। सीएसके अभी 13 में से 9 मैच जीतकर 18 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स ने 13 में 10 मुकाबले जीते हैं और वे 20 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज हैं।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले BCCI की बढ़ी मुश्किल, घुटने में दर्द के साथ टूर्नामेंट में खेलेंगे वरुण चक्रवर्ती?

इसके अलावा पंजाब किंग्स को अपने पिछले मुकाबले में 6 रन से हराकर विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने भी प्लेऑफ में जगह पक्की कर ली थी। आरसीबी इस वक्त 12 में 8 मुकाबले जीतकर 16 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुई है।

प्लेऑफ की चौथी टीम के लिए रोमांचक हुई जंग

कोलकाता नाइट राइडर्स, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए जंग जारी है। इन चार में से कोई एक टीम ही प्लेऑफ में जगह बना पाएगी। लेकिन प्रीति जिंटा की पंजाब किंग्स और संजू सैमसन की अगुआई वाली राजस्थान की मुश्किलें अब बढ़ गई हैं।

पंजाब किंग्स 13 मुकाबले खेल चुकी है और बस उसकी आखिरी उम्मीद अपनी जीत और दूसरों की बुरी हार पर टिकी है। पंजाब को अपना आखिरी लीग मुकाबला 7 अक्टूबर को मजबूत सीएसके के खिलाफ खेलना है।

IPL 2021 Updated Points Table: यहां देखिए ताजा पॉइंट्स टेबल

वहीं मुंबई इंडियंस आज की जीत के बाद 13 में से 6 मुकाबले जीतकर पॉइंट्स टेबल में पांचवे स्थान पर आ गई है। रोहित शर्मा की टीम को अब अपना आखिरी लीग मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 8 अक्टूबर को खेलना है।

दूसरी तरफ प्लेऑफ की चौथी टीम के लिए इस वक्त प्रबल दावेदार है शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर)। इयोन मॉर्गन की टीम पॉइंट्स टेबल में 12 अंकों के साथ चौथे स्थान पर काबिज है। इसके अलावा केकेआऱ का नेट रन रेट भी इन चारों टीमों में सबसे अच्छा है।

कोलकाता को अब अपना आखिरी लीग मैच 7 अक्टूबर को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलना है। अगर केकेआर ये मुकाबला जीत जाती है तो वे आसानी से प्लेऑफ में पहुंच सकती है। लेकिन केकेआर की हार मुंबई इंडियंस को बड़ी संजीवनी भी प्रदान कर सकती है।

प्लेऑफ के आखिरी स्थान के लिए पूरा गणित

अगर मुंबई इंडियंस अपने आखिरी लीग मुकाबले को जीत जाती है और केकेआर आखिरी मुकाबले में राजस्थान से हार जाती है तो सीधे मुंबई प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। वहीं अगर केकेआर और मुंबई दोनों अपना-अपना आखिरी मुकाबला गंवा देते हैं तो निश्चित ही अच्छे नेट रन रेट के कारण केकेआर आगे रहेगी।

दूसरी तरफ अगर राजस्थान केकेआर के खिलाफ करिश्माई जीत दर्ज करती है तो संजू सैमसन की टीम इस दौड़ में फिर से जीवित हो जाएगी और उसके भी 12 अंक हो जाएंगे। बशर्ते ये जीत ऐसी हो कि केकेआर का नेट रनरेट उससे कम रह जाए। वरना मुंबई इंडियंस के सनराइजर्स हैदराबाद से हारने के बाद केकेआर अगर अपना आखिरी मैच हार भी जाती है तो भी वे प्लेऑफ में जगह बना लेगी।

पंजाब किंग्स के लिए प्लेऑफ में पहुंचने का सबसे कम मौका है। पंजाब किंग्स अभी तक 13 में से 5 मुकाबले जीत पाई है और उनका नेट रनरेट भी कम है। ऐसे में उनका आखिरी मुकाबला जब मजबूत चेन्नई सुपर किंग्स से हो तो उनकी डगर आसान नहीं रह जाती है। अगर पंजाब जीत भी जाती है तो उसे केकेआर और मुंबई की हार के लिए दुआ करनी पड़ेगी।

इस हालात में हर टीम के 6-6 अंक हो जाएंगे और फिर खेल में आएगा नेट रनरेट जिसमें केकेआर सबसे बहुत आगे है। अगर पंजाब और राजस्थान अपना आखिरी मुकाबला जीतती हैं तो उन्हें करिश्माई अंतर से जीता होगा जिससे उनका नेट रनरेट निगेटिव से पॉजिटिव हो जाए और केकेआर को पछाड़ दे। वहीं मुंबई इंडियंस का भी सनराइजर्स हैदराबाद से हारना जरूरी है तब ही ऐसा संभव होगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट