IPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा जब दो लीग मैच होंगे एकसाथ, दो नई टीमों की होगी घोषणा; जानिए नया शेड्यूल

आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि डबल हेडर के दोनों मुकाबले एकसाथ ही शुरू होंगे। बीसीसीआई ने मंगलवार रात जारी एक एडवाइजरी में इसकी जानकारी दी है कि इस सीजन के आखिरी दो लीग मैच एकसाथ शाम 7.30 बजे से ही शुरू होंगे।

ipl-2021-new-schedule-comes-forward-as-last-two-league-matches-will-happen-concurrently-also-two-new-teams-will-be-announced
IPL 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले 55वें मुकाबले के समय में बदलाव किया गया है (Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 का दूसरा चरण यूएई में खेला जा रहा है। मंगलवार 28 सितंबर तक टूर्नामेंट के 42 मुकाबले खेले जा चुके हैं। वहीं 8 अक्टूबर को आईपीएल 2021 के दो आखिरी लीग मैच खेले जाने हैं जिसके शेड्यूल में एक बड़ा बदलाव सामने आया है। आपको बता दें आईपीएल के इतिहास में पहली बार दोनों मुकाबले एक साथ शाम 7.30 बजे से ही शुरू होंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा मंगलवार रात जारी की गई एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, आईपीएल 2021 का 55वां मुकाबला जो सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाना है उसका शेड्यूल बदल दिया गया है।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ये मुकाबला दोपहर 3.30 बजे शुरू होना था। लेकिन नए कार्यक्रम के मुताबिक ये मुकाबला और टूर्नामेंट का आखिरी मुकाबला जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स आमने-सामने होंगे, ये दोनों मुकाबले एकसाथ शाम 7.30 बजे से ही खेले जाएंगे।

बीसीसीआई सचिव जय शाह के हवाले से सामने आई इस रिलीज में बताया गया है कि, मंगलवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक हुई। इस बैठक में दो अहम फैसले लिए गए। जिसमें से एक था आईपीएल के आखिरी दोनों लीग मैच का एकसाथ होना, दो नई टीमों के ऐलान का कार्यक्रम और इसके तुरंत बाद 2023 से 2027 तक आईपीएल मीडिया राइट्स टेंडर की घोषणा का कार्यक्रम।

दो नई टीमों का होगा ऐलान

हालांकि इस रिलीज में ऐसा करने के पीछे कारण क्या है इसकी जानकारी नहीं दी गई है। वहीं दूसरी ओर इस रिलीज में ये भी बताया गया है कि 25 अक्टूबर को आईपीएल की दो नई फ्रेंचाइजी टीमों का ऐलान किया जाएगा। इसके तुरंत बाद 2023 से 2027 तक के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स टेंडर की भी घोषणा की जाएगी।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास आईपीएल राइट्स हैं जो कि 2022 तक रहेंगे। इससे पहले सोनी नेटवर्क के पास आईपीएल के राइट्स थे। अब 2023 से अगले चार साल तक के लिए किसे आईपीएल राइट्स का टेंडर मिलता है ये देखने वाली बात होगी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट